scriptआदिवासी दिवस पर रैली निकाली, सौंपा ज्ञापन | Rally on tribal day, memorandum handed over | Patrika News

आदिवासी दिवस पर रैली निकाली, सौंपा ज्ञापन

locationसूरतPublished: Aug 09, 2018 11:01:34 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

जिला स्तरीय समारोह सुरखाई में आयोजित मंत्री ने किया खिलाडिय़ों और विद्यार्थियों को सम्मानित

patrika

आदिवासी दिवस पर रैली निकाली, सौंपा ज्ञापन


नवसारी. विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में गुरुवार को जिले में कई जगह आयोजन हुए। चिखली में मंत्री की उपस्थिति में जिला स्तरीय समारोह आयोजित किया गया, वहीं नवसारी में आदिवासी समाज की ओर से बड़ी रैली निकाली गई। चिखली तहसील के सुरखाई में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ईश्वरसिंह परमार की उपस्थिति में विश्व आदिवासी दिवस मनाया गया। इस उपलक्ष्य में ज्ञानकिरण ढोडिया समाजवाड़ी में आयोजित समारोह में मंत्री परमार ने कहा कि आदिवासियों की संस्कृति, सामाजिक व्यवस्था, उत्सव, रीति रिवाज और गौरवशाली इतिहास के जतन के लिए सरकार द्वारा आदिवासी दिवस मनाया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने आदिवासियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की भी जानकारी दी। इस अवसर पर मेधावी छात्र-छात्राओं, राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि हासिल करने वाले वांसदा के क्रिकेटर, शत प्रतिशत रिजल्ट लाने वाली स्कूलों, किसानों, पशुपालकों और आदिवासी अग्रणियों को सम्मानित किया और कई लाभार्थियों को चेक बांटे गए। इस दौरान पूर्व मंत्री नरहरि अमीन, गणदेवी विधायक नरेश पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. अमिता पटेल, कलक्टर डॉ. एमडी मोडिया समेत कई अधिकारी तथा नेता उपस्थित थे।
रैली में उमड़े समाज के लोग
कई आदिवासी संगठनों द्वारा नवसारी के ग्रिड से रैली निकाली गई। इसमें आदिवासी समाज के लोग परंपरागत परिधान तथा वाद्यों के साथ शामिल हुए। बाद में अधिक कलक्टर को ज्ञापन देकर समस्याओं के समाधान की मांग की गई। सभी संगठनों के लोग ग्रिड से विशाल रैली लेकर निकले थे। इसमें परम्परागत वाद्य पावरी, तूर व परिधानों में सज्ज आदिवासी आकर्षण का केन्द्र रहे। पर्यावरण बचाने एवं आदिवासी संस्कृति के जतन के नारे लिखे बैनर-पोस्टर लेकर रैली में शामिल लोगों ने नारेबाजी भी की।
ज्ञापन में गिनाईं मांगें, समाधान की मांग
कलक्टर कार्यालय पहुंचकर अधिक कलक्टर कमलेश राठौड़ को ज्ञापन दिया गया। इसमें दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर और पार, तापी, नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट को रद्द करने, रबारी, चारण, भरवाड़ समाज को अवैध रूप से दिए गए एसटी जाति प्रमाणपत्रों को रद्द करने, आदिवासी विस्तार में पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना रोजगार उपलब्ध करवाने सहित तमाम मांगें शामिल थीं। बाद में यहां से रैली लुन्सीकुई मैदान पहुंची और डॉ. बाबा साहब आंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पवर्षा की गई। यहां आयोजित सभा को संबोधित करते हुए समस्त आदिवासी समाज के अध्यक्ष डॉ. प्रदीप गरासिया ने आदिवासी दिवस मनाने के उद्देश्यों की जानकारी देकर आदिवासियों की समस्याओं को दूर करने की मंाग की। उन्होंने आदिवासियों को संगठित होने तथा एक साल में जिले में पांच लाख पौधे लगाने की घोषणा भी की। रैली में भीलीस्तान टाइगर सेना के अध्यक्ष डॉ. पंकज पटेल, चिखली के आदिवासी नेता सुनील पटेल, नवसारी के डॉ. चेतन पटेल, विजय राठौड़ समेत समाज के कई अग्रणी भी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो