scriptन्यू सिविल अस्पताल में आया रेयर मामला…पेनाइल फैक्चर के बाद युवक की हुई सर्जरी | Rare case came in New Civil Hospital ... youth underwent surgery after | Patrika News

न्यू सिविल अस्पताल में आया रेयर मामला…पेनाइल फैक्चर के बाद युवक की हुई सर्जरी

locationसूरतPublished: Jul 27, 2021 09:04:05 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

– कम उम्र के पुरुषों में होती है तकलीफ
– चिकित्सकों ने कहा, बहुत कम मामले आते हैं सामने
 

न्यू सिविल अस्पताल में आया रेयर मामला...पेनाइल फैक्चर के बाद युवक की हुई सर्जरी

न्यू सिविल अस्पताल में आया रेयर मामला…पेनाइल फैक्चर के बाद युवक की हुई सर्जरी

सूरत.

शहर में रहने वाले एक व्यक्ति को रविवार सुबह अचानक में दर्द की तकलीफ शुरू हो गई। इसके बाद वह न्यू सिविल अस्पताल आया। यहां सर्जरी और यूरोलॉजी विभाग के चिकित्सकों ने पेनाइल फैक्चर की पहचान कर तुरंत ऑपरेशन करने का निर्णय किया। चिकित्सकों ने बताया कि फैक्चर होना कोई आम स्थिति नहीं है। यह समस्या कम उम्र के पुरुषों में होती है और बहुत ही कम मामले सामने आ पाते हैं।
न्यू सिविल अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक, 35 वर्षीय व्यक्ति को रविवार सुबह में तेज दर्द शुरू हो गया। वह कुछ समझ नहीं पा रहा था कि आखिरकार उसे क्या हुआ है। वह न्यू सिविल अस्पताल आ गया। ट्रॉमा सेंटर में प्राथमिक उपचार के बाद सर्जरी विभाग के चिकित्सकों ने उसे भर्ती कर लिया। उसकी जांच में पेनाइल फैक्चर की पुष्टि हुई। इसके बाद यूरोलॉजी डॉ. नील पटेल ने सर्जरी का निर्णय किया। चिकित्सकों ने बताया कि रक्त की गांठ को दूर करने और टांके लेकर ऑपरेशन किया जाता है। दो-तीन साल में एक-दो केस ही सामने आते हैं। ऐसे मामलों में ऑपरेशन नहीं किया जाए तो मरीज की तकलीफ बढ़ सकती है और दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं।
दूसरी तरफ, शहर के यूरोलॉजिस्ट डॉ. सुबोध काम्बले ने बताया कि हड्डी नहीं होती है लेकिन सच है कि टूटने जैसी समस्या देखने को मिलती है। इसे मेडिकल साइंस की भाषा में पेनाइल फैक्चर कहते हैं। उन्होंने बताया कि फैक्चर रेयर कंडिशन है। जिस तरह हड्डी टूटने का दर्द होता है उसी तरह से पेनाइल फैक्चर का दर्द होता है।
डॉ. सुबोध ने बताया कि शिथिल में पेनाइल फैक्चर की संभावना बहुत कम होती है। जब इरेक्ट को उसकी विपरित दिशा में मोड़ते हैं या उसके कुछ जबर्दस्ती का प्रयोग करते हैं, तब यह स्थिति आती है। ऑपरेशन से यह फैक्चर को ठीक किया जा सकता है। ऑपरेशन के दौरान मूत्रनली को नुकसान नहीं हो इसका खास ध्यान रखना होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो