scriptबस दिखा दो कैसा दिखता है नया नवेला | rarely found 100 rupee note in surat | Patrika News

बस दिखा दो कैसा दिखता है नया नवेला

locationसूरतPublished: Nov 07, 2018 03:10:39 pm

कारोबारी नगरी में नहीं मिला 100 का नया नोट

patrika

बस दिखा दो कैसा दिखता है नया नवेला

सूरत. प्रदेश की आर्थिक राजधानी सूरत के लोगों के लिए सौ रुपए का नया नोट सपना बना हुआ है। रोजाना अरबों रुपए का बैंकिंग लेन-देन होने के बावजूद लोग दीपावली पर बैंकों से सौ रुपए का नया नोट नहीं ले पाए। हालांकि आरबीआइ ने त्योहार से करीब छह महीने पहले इसे जारी कर दिया था। शहर के बैंकों तक का सफर इस नोट के लिए आसान नहीं रहा। ऐसा भी नहीं कि लोगों तक यह नोट नहीं पहुंचा हो। खास रसूखदार लोगों के वॉलेट नए नोट की नीलिमा बिखेरते दिख रहे हैं। बस, आम आदमी की जेब तक का रास्ता तय नहीं हो पाया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो साल पहले जब नोटबंदी की थी, पांच सौ और दो हजार रुपए के नए नोट जारी किए गए थे। बाद में दो सौ रुपए, सौ रुपए, पचार रुपए और दस रुपए के नए नोट भी जारी किए गए। एक साल पहले जब आरबीआइ ने दो सौ का नोट जारी किया था, लोगों ने त्योहार पर बैंकों में कतार लगाकर इसे हासिल करने की कोशिश की थी। उस वक्त भी आम आदमी को निराशा ही हाथ लगी थी और दो सौ रुपए के नए नोट की तस्वीर देखकर ही काम चलाना पड़ा था। इस बार भी दीपावली से करीब छह महीने पहले आरबीआइ ने सौ रुपए का नया नोट जारी किया। आम आदमी के लिए शहर के बैंकों में यह नोट अब तक नहीं पहुंचा है। लोगों ने शहर की कई बैंक शाखाओं में कतार लगाकर नया नोट हासिल करने की कोशिश की और नाकाम रहे।
50 और 10 का भी टोटा

बैंकों में 50 रुपए और 10 रुपए के नए नोट को लेकर भी मारामारी रही। बैंक में जिनकी साख अच्छी थी, ऐसे कुछ लोगों को यह नोट हासिल हो पाए, बाकी लोगों को पुराने नोट से काम चलाना पड़ा। दीपावली पर नए नोट नहीं मिलने से लोगों में निराशा रही। लोगों को एक रुपए के नए नोट का भी बेसब्री से इंतजार था, जो पूरा नहीं हुआ। जानकारों के मुताबिक कुछ लोगों तक नए नोट बाहर से आए। सौ रुपए के नोट कई लोगों ने सीधे आरबीआइ से लिए तो कुछ ने दिल्ली के रास्ते इन्हें सूरत मंगाया।
जिनके पास पहुंचा उन्होंने जमकर बांटे

जिन बैंक शाखाओं में नए नोट पहुंचे, उन्होंने लोगों को इन्हें खुले हाथ बांटा। जब तक अन्य लोगों को यह सूचना मिलती, इन बैंकों में नए नोट खत्म हो गए। एक रुपए का नोट कुछ महीने पहले बैंकों को मिला था तो उम्मीद बंधी थी कि दीपावली पर इसकी खेप फिर आएगी। ऐसा नहीं हुआ और लोग एक रुपए के नए नोट के दीदार को तरस गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो