RATH YATRA: रिमझिम फूहार में नगर भ्रमण पर निकले ठाकुरजी

कोविड-19 की गाइडलाइन मुताबिक सांकेतिक यात्रा का आयोजन मंदिर परिसर में ही पूर्ण, आयोजकों ने लगातार दूसरे वर्ष भी किया परम्परा का निर्वाह

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 12 Jul 2021, 09:18 PM IST

सूरत. आषाढ़ बीज के अवसर पर भगवान जगन्नाथ भ्राता बलदाऊ व बहन सुभद्रा के साथ रिमझिम फूहार के बीच सोमवार शाम शहर के अलग-अलग क्षेत्र में नगर भ्रमण पर निकले। हालांकि भगवान का यह नगर भ्रमण सांकेतिक रथयात्रा के रूप में जहांगीरपुरा स्थित राधा-दामोदर इस्कॉन मंदिर, अमरोली स्थित लंकाविजय हनुमान मंदिर के अलावा वराछा व पांडेसरा क्षेत्र में निकली। इस दौरान सीमित श्रद्धालुओं की मौजूदगी में भगवान रथ पर सवार होकर मंदिर परिसर में ही नगर भ्रमण पर निकले।
कोरोना महामारी की वजह से शहर में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा लगातार दूसरे वर्ष भी आषाढ़ बीज के मौके पर सोमवार को सांकेतिक रूप से निकाली गई। शहर में रथयात्रा के मुख्य आयोजक इस्कॉन मंदिर प्रबंधन समिति समेत अन्य आयोजकों ने प्रशासन से कोविड-19 की गाइडलाइन मुताबिक अनुमति अवश्य मांगी थी, लेकिन कड़ी प्रशासनिक शर्तों की वजह से आयोजकों ने मंदिर प्रांगण में ही सांकेतिक रथयात्रा का आयोजन परम्परा का निर्वाह सोमवार को किया। पूर्व तैयारियों के मुताबिक शाम को भगवान जगन्नाथ भ्राता बलदाऊ व बहन सुभद्रा के साथ जहांगीरपुरा के इस्कॉन मंदिर प्रांगण में रथ पर सवार हुए और इस दौरान ही रिमझिम फूहार ने भी भगवान का स्वागत गान प्रारम्भ कर दिया। सांकेतिक रथयात्रा के दौरान केवल मात्र मंदिर प्रबंधन समिति से जुड़े सदस्य ही मंदिर प्रांगण में मौजूद रहे। हालांकि इस अवसर पर रथयात्रा की परम्परा के सभी पहलुओं का निर्वाह किया गया।

-उतारी आरती, खींचा रथ


वराछा के इस्कॉन मंदिर प्रांगण में सोमवार को भगवान जगन्नाथ की सांकेतिक रथयात्रा निकाली गई। इस मौके पर महापौर हेमाली बोघावाला, विधायक प्रवीण घोघारी आदि ने मौजूद रहकर भगवान की आरती उतारी। बाद में यात्रा मार्ग पर झाडू निकालकर परम्परा का निर्वाह भी किया गया।

-विधायक ने खींचा रथ

आषाढ़ शुक्ल द्वितीया के अवसर पर सोमवार को भगवान जगन्नाथ की परम्परा के अनुरूप सांकेतिक रथयात्रा का आयोजन अमरोली के लंकाविजय हनुमान मंदिर व पांडेसरा के भगवान जगन्नाथ मंदिर प्रांगण में किया गया। इस दौरान अमरोली में विधायक पूर्णेश मोदी समेत अन्य ने भगवान के रथ को मंदिर परिसर में खींचा।

RATH YATRA: रिमझिम फूहार में नगर भ्रमण पर निकले ठाकुरजी

-गुरुकुल में निकली रथयात्रा

आषाढ़ बीज के अवसर पर सोमवार को शहर के वेडरोड स्थित श्रीस्वामीनारायण गुरुकुल परिसर में भी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा का आयोजन किया गया। रथयात्रा के दौरान गुरुकुल के शिष्य व शिक्षकों के अलावा संतवृंद मौजूद रहे। गुरुकुल के अलावा अन्य स्थानों पर भी सोमवार को रथयात्रा के आयोजन किए गए।

RATH YATRA: रिमझिम फूहार में नगर भ्रमण पर निकले ठाकुरजी
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned