scriptउदवाड़ा स्टेशन का कायाकल्प, 20 करोड़ के खर्च से हेरिटेज लुक | Rejuvenation of Udwara station, heritage look at a cost of 20 crores | Patrika News

उदवाड़ा स्टेशन का कायाकल्प, 20 करोड़ के खर्च से हेरिटेज लुक

locationसूरतPublished: Aug 21, 2019 10:15:13 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

गुरुवार को उद्घाटनपारसी समुदाय की पवित्र अगियारी उदवाड़ा में

उदवाड़ा स्टेशन का कायाकल्प, 20 करोड़ के खर्च से हेरिटेज लुक

उदवाड़ा स्टेशन का कायाकल्प, 20 करोड़ के खर्च से हेरिटेज लुक


वापी. पारसियों के पवित्र आतश बहेराम के दर्शन के लिए 123 वर्ष से महत्वपूर्ण माने जा रहे उदवाड़ा स्टेशन का रेलवे विभाग द्वारा कायाकल्प किया जा रहा है। अब तक नाम मात्र की ट्रेनों के स्टोपेज वाला यह स्टेशन देश विदेश में बसने वाले पारसियों के लिए आतश बहेराम के दर्शन का प्रथम प्रवेश द्वार है। रेलवे द्वारा 20 करोड़ के खर्च से स्टेशन को हेरिटेज लुक दिया जा रहा है। इसके अंतर्गत आठ करोड़ रुपए खर्च भी हो चुके हैं। इसमें स्टेशन पर टिकट खिडक़ी, प्रवेशद्वार, वेटिंग रूम समेत कई कार्य पूरे हो चुके हैं और गुरुवार को इनका विधिवत उद्घाटन भी होने जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि पारसी समुदाय की पवित्र अगियारी उदवाड़ा में ही स्थित है और देश विदेश से पारसी अपने त्योहारों पर यहां अगियारी के दर्शन को आते हैं। उदवाड़ा स्टेशन पर व्याप्त असुविधाएं उनके लिए मुश्किलों का कारण बनती रही हैं। इसके अलावा उदवाडा और आसपास के लोगों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ता रहा है। उदवाड़ा को केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी दत्तक लेकर विकास के कई काम शुरू करवाए थे। इसके बाद रेलवे विभाग ने भी स्टेशन के विकास और यात्री सुविधाओं के लिए 20 करोड़ रुपए मंजूर किया। इस बारे में स्टेशन अधीक्षक राकेश अग्रवाल ने बताया कि रेलवे स्टेशन का मुख्य प्रवेशद्वार, टिकट खिडक़ी, प्लेटफार्म और वेटिंग रूम समेत कई काम पूरा हो गया है और स्टेशन को भी नया रंग रूप दिया गया है। यहां उतरने वाले यात्रियों को अब नया अनुभव होगा। स्टेशन के विकास के लिए चल रहे कामों को देखकर यात्री भी खुश हैं। एक महिला यात्री ने कहा कि उदवाड़ा स्टेशन को कई सालों के बाद नए और शानदार रूप में देखकर आनंद हो रहा है। यात्रियों की भी यह जिम्मेदारी है कि वे इसकी सुन्दरता को बनाएं रखें और स्वच्छता का ध्यान रखें।
उदवाड़ा स्टेशन का कायाकल्प, 20 करोड़ के खर्च से हेरिटेज लुक
दिया हेरिटेज लुक
स्टेशन को हेरिटेज लुक देने के लिए स्टेशन की आधुनिक इमारत का निर्माण किया गया है। इसमें विशेष नक्काशी काम भी किया गया है। लकड़ी और टाइल्स भी हेरिटेज स्टाइल वाली ही लगाई गई है। स्टेशन की नई इमारत में महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग एसी रूम, दो जनरल वेटिंग रूम तैयार किए गए हैं। इसके ऊपर रेलवे स्टाफ के लिए पांच कार्यालय बनाए गए हैं। स्टेशन पर यात्रियों को बैठने के लिए व्यवस्था, एक से दूसरे प्लेटफार्म पर आने जाने के लिए नया फुट ब्रिज भी बनाया जाएगा। राकेश अग्रवाल के अनुसार नए लुक के साथ यहां नई सुविधाओं को सांसद द्वारा उद्घाटन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो