VIDEO किन्नरों के लिए भी सदन में हो आरक्षण : नायक पूनम

बोलीं- नकली किन्नरों से निपटना समाज का काम

By: विनीत शर्मा

Published: 04 Apr 2019, 10:53 AM IST

विनीत शर्मा

सूरत. सरकारें तो आजादी के बाद से बन-बदल रही हैं, लेकिन किसी सरकार ने किन्नर समाज की जरूरतों को अपने मेनिफेस्टो में नहीं रखा। राजनीति में किन्नरों की हिस्सेदारी को लेकर भी राजनीतिक दलों में गंभीरता नहीं दिखती। इसके बावजूद आजादी के बाद से ही कभी कहीं तो कभी कहीं से किन्नरों ने विधानसभाओं और लोकसभा में प्रतिनिधित्व किया है। लोकसभा चुनाव २०१९ के लिए भी आम आदमी पार्टी ने इलाहाबाद से किन्नर अखाड़ा की भवानी मां को प्रत्याशी बनाया है। ऐसे में गुजरात से किन्नर समाज ने विधानसभा और लोकसभा में अपने लिए आरक्षित सीट की मांग की है।

समाज के धार्मिक आयोजन में भाग लेने सूरत आई गुजरात में किन्नर समाज की प्रमुख नायक पूनम कुंवर चंपा कुंवर ने इसका समर्थन किया। उन्होंने कहा कि किन्नरों को राजनीतिक हिस्सेदारी के लिए सदन में आरक्षण मिलना चाहिए। यदि हमें सदन में प्रतिनिधित्व मिलता है तो हम आम लोगों की मदद के लिए काम करेंगे। केंद्र की सरकार के कामकाज पर उन्होंने कहा कि हम नरेंद्र मोदी से भी संतुष्ट हैं और उनसे पहले आए प्रधानमंत्रियों के कामकाज से भी। देश की राजनीतिक व्यवस्था से कोई रंज नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार कोई भी आए, आम आदमी की जरूरतों पर फोकस करना चाहिए। हम तो हर दरवाजे पर मांगने जाते हैं। आम आदमी आपसे अपने लिए कुछ चाहता है। सरकार को महंगाई पर ध्यान देने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि दक्षिण गुजरात में करीब ६०० किन्नर हैं। हमारे पास ऐसी कोई जमीन नहीं है, जहां किसी किन्नर की मौत के बाद उसकी समाधि बनाई जा सके। सरकार हमारे लिए कुछ करना चाहती है तो सूरत में २-३ बीघा जमीन हमें दे दे, जहां हम समाज के लिए मंडप बना सकें, जिसमें नवचंडी यज्ञ और दूसरे आयोजन कर सकें। किन्नरों को वहां दफना सकें। गौरतलब है कि छह सौ से अधिक किन्नरों के बावजूद महज करीब सौ किन्नर ही मतदाता सूची में शामिल हैं।

किन्नरों के नाम पर जगह-जगह नकली किन्नरों के दूषण पर उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के लिए हमारा कोई समर्थन नहीं है। अखाड़े के किन्नर इस तरह के काम नहीं करते। उन पर आम आदमी ही अंकुश लगा सकता है। हमें राजनीतिक प्रतिनिधित्व मिला तो हम इस पर भी अंकुश लगाकर दिखा देंगे।

विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned