ग्राम्यांचल तक पहुंचे रोडवेज की बसें, चिकित्सा सुविधाओं का हो विस्तार

राजस्थान के नागौर जिले का खींवसर विधानसभा क्षेत्र राजस्थान में इन दिनों सर्वाधिक सुर्खियों में है। इसका कारण खींवसर से निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल का राष्ट्रीय लोकतांत्रिक मोर्चा का गठन करना है। जाट समुदाय में युवा एवं जुझारू नेता के रूप में पहचान स्थापित कर चुके बेनीवाल अक्सर राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एवं पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ अक्सर जहर उगलते रहे हैं। अब उनकी नई पार्टी भाजपा व कांग्रेस पर कितना असर डाल पाएगी यह

By: मुकेश शर्मा

Published: 25 Nov 2018, 11:21 PM IST

चेन्नई।राजस्थान के नागौर जिले का खींवसर विधानसभा क्षेत्र राजस्थान में इन दिनों सर्वाधिक सुर्खियों में है। इसका कारण खींवसर से निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल का राष्ट्रीय लोकतांत्रिक मोर्चा का गठन करना है। जाट समुदाय में युवा एवं जुझारू नेता के रूप में पहचान स्थापित कर चुके बेनीवाल अक्सर राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एवं पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ अक्सर जहर उगलते रहे हैं। अब उनकी नई पार्टी भाजपा व कांग्रेस पर कितना असर डाल पाएगी यह तो भविष्य के गर्भ में हैं लेकिन दोनों पार्टियों के लिए चिंता की लकीरें अभी से उभर चुकी है।

वर्ष 2013 के चुनाव में निर्दलीय लड़े हुनमान बेनीवाल को 65 हजार, बसपा के दुर्गसिंह को 42 हजार, भाजपा के भागीरथ को 28 हजार तथा कांग्रेस के राजेन्द्र को 9 हजार मत मिले थे।
हनुमान बेनीवाल 23 हजार से अधिक वोटों से जीते थे। इससे पहले बेनीवाल 2008 में खींवसर सेे ही भाजपा के टिकट पर जीते थे। बेनीवाल नागौर जिले के बरणगांव के रहने वाले हैं तथा राजस्थान विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष रह चुके हैं। हनुमान बेनीवाल के पिता रामदेव चौधरी नागौर जिले के तत्कालीन मूंडवा विधानसभा क्षेत्र से तीन बार विधायक रहे।

चेन्नई में प्रवासित खींवसर विधानसभा क्षेत्र के प्रवासियों ने राजस्थान पत्रिका द्वारा आयोजित टॉक शो में खुलकर बात की और हनुमान बेनीवाल के कार्यों को सराहते हुए इस बार भी उनकी जीत को आसान बताया।

साथ ही प्रवासियों ने खींवसर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम्यांचल मे ंरोडवेज बसों की सुविधाओं की कमी को लेकर भी अपनी भड़ास निकाली। क्षेत्र में चिकित्सा सुविधाओं की कमी भी खलती है।
प्रवासियों का कहना है कि खींवसर से निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल ने इंदिरा नगर का पानी गांव-गांव पहुंचाने, विभिन्न गांवों में जीएसएस लगवाने, सडक़ों के डामरीकरण व नई सडक़ें बनवाने, खींवसर को पंचायत समिति बनाने, स्कूलों को क्रमोन्नत कराने, विभिन्न गांवों में सामुदायिक भवन बनाने, सहकारिता के माध्यम से किसानों को फायदा दिलाने समेत कई विकास कार्य करवाए हैं।

हालांकि प्रदेश की भाजपा सरकार से प्रवासी ज्यादा खुश नहीं दिखे। प्रवासियों ने कहा, राजस्थान की भाजपा सरकार ने झूठे वादे किए, काम कुछ नहीं करवाया। लोगों को भामाशाह कार्ड नहीं बन रहे।
गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति पर करोड़ों रुपए खर्च करने पर भी प्रवासियों का गुस्सा नजर आया। नोटबंदी को गलत बताते हुए प्रवासियों ने कहा कि इससे बहुत नुकसान उठाना पड़ा है।

विकास में कोई कमी नहीं रखी

तमिलनाडु जाट समाज के अध्यक्ष व कुड़छी बेनीवालों की ढाणी निवासी डालूराम बेनीवाल ने कहा, खींवसर से निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल ने पिछले दस साल में खींवसर के विकास में कोई कमी नहीं रखी है। बेनीवालों की ढाणी मेंं जीएसएस लगवाया है। इसी पंचायत के हनुमान सागर एवं गोदारों की ढाणी में भी जीएसएस की स्वीकृति मिल चुकी है। नारवा व कुड़छी के बीच 132 केवी का जीएसएस लगवाया है। खींवसर अस्पताल में विकास के साथ ही सरकारी महाविद्यालय बनवाया। बिरलोका में अस्पताल का निर्माण करवाया जा रहा है। खींवसर में पंचायत समिति बनवाई गई है। इलाके मेंं सडक़ों का जाल बिछाया है। गांवों में मीठे पानी की व्यवस्था की है।

जनता के बीच रहे विधायक

कुड़छी गांव के हुकमाराम गोदारा कहते हैं, खींवसर विधायक का काम अच्छा रहा है। अखावास में सामुदायिक भवन का निर्माण करवाया है। कुड़़छी ग्राम पंचायत में सडक़ों का निर्माण करवाया गया है। कई गांवों में ट्रांसफार्मर लगवाए गए हैं। वे हर समय जनता के बीच रहे हैं और लोगों के सुख-दुख में भागीदार बने हैं। वे प्रवासियों से भी लागातार संपर्क में रहे। चाहे खींवसर में सरकारी महाविद्यालय खुलवाना हो या पंचायत समिति बनवाना हो, यह कार्य निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल की बदौलत ही हो पाए हैं।

विकास कांग्रेस शासन की देन
गोदारों की ढाणी के आसुराम गोदारा ने कहा ग्रामीण इलाकों में रोडवेज बस की सुविधा का अभाव बना हुआ है। प्रदेश की भाजपा सरकार विकास के काम में बहुत पीछे हैं। जो काम हुए वे कांग्रेस के शासन में ही हुए थे। नागड़ी निवासी ईश्वर सारण ने कहा पिछले दो साल से नगर का मीठा पानी ग्रामीणों को उपलब्ध हुआ है। कई स्कूलों को क्रमोन्नत करवाने से शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति आई हैं।

सहकारिता मंडी का मिला लाभ

पीपलिया पांचला निवासी हरजीराम ने कहा पांचला में सहकारिता मंडी की यूनिट खुली है। रोड का डामरीकरण करवाया गया है। खुण्डाला के केवल बेनीवाल ने कहा खींवसर विधानसभा क्षेत्र में पिछले दस साल में बहुत विकास के कार्य हुए हैं। यह विधायक की सक्रियता को दर्शाता है लेकिन खुण्डाला में अब तक नगर का पानी नहीं पहुंच सका है। खुण्डाला के ही श्रवण सारण एवं कुड़छी के संजय कुमार सेन ने भी विधायक के कामकाज को अच्छा बताया।

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned