RTE ADMISSION : सूरत में आरटीइ के तहत 10,140 को मिला प्रवेश

RTE ADMISSION : सूरत में आरटीइ के तहत 10,140 को मिला प्रवेश

Divyesh Kumar Sondarva | Publish: May, 17 2019 08:29:05 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

फोलो अप :
- कई बच्चों को स्कूलों ने नहीं दिए प्रवेश तो कई अभिभावक प्रवेश लेने नहीं पहुंचे
- सत्र शुरू होते ही प्रवेश पाने वाले बच्चों की जांच करेंगे स्कूल

 

सूरत.

राइट टू एज्यूकेशन (आरटीइ) के तहत शहर के स्कूलों में 10 हजार 140 विद्यार्थियों के प्रवेश निश्चित हुए हैं। प्रवेश की मान्यता प्राप्त करने वाले कई बच्चों को स्कूलों ने प्रवेश नहीं दिया तो कई अभिभावक स्कूल में प्रवेश निश्चित करवाने नहीं गए। अब प्रवेश के दूसरे चरण का इंतजार हो रहा है। सत्र शुरू होते ही स्कूल प्रवेश पाने वाले बच्चों की जांच करने वाले हैं।
आरटीइ के तहत सूरत शहर में पहले चरण में 11 हजार 330 विद्यार्थियों को प्रवेश की मान्यता दी गई थी। इनहें 13 मई तक स्कूल जाकर प्रवेश निश्चित करने का आदेश दिया गया था। प्रवेश की मान्यता मिलते ही कई अभिभावक स्कूल पहुंचे, लेकिन कुछ स्कूलों ने खुद के अल्पसंख्यक होने का हवाला देकर प्रवेश से इनकार कर दिया तो कई स्कूलों ने सत्र शुरू होने पर प्रवेश देने की बात कही। कई अभिभावक मनपसंद स्कूल नहीं मिलने पर प्रवेश निश्चित करवाने नहीं गए। पहले चरण में 10 हजार 140 विद्यार्थियों के प्रवेश निश्चित हुए हैं। जिन्हें प्रवेश नहीं मिल पाया है, वह जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। दूसरी तरफ प्रवेश निश्चित होने के बाद स्कूल संचालक भी सक्रिय हो गए हैं। वह प्रवेश लेने वाले बच्चों की जांच करने वाले हैं। बच्चा आरटीइ का हकदार है या नहीं, इसकी स्कूल अपने सतर पर जांच करेंगे। स्कूल खुलते ही बच्चों और उनके परिवार के रहन-सहन की जांच होगी। गड़बड़ी पाए जाने पर स्कूल जिला शिक्षा अधिकारी से बच्चे के खिलाफ शिकायत करेगा। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय गलत जानकारी देकर प्रवेश पाने वाले बच्चों का प्रवेश रद्द करने की कार्रवाई करेगा। दूसरे चरण में कितनों का नंबर लगता है, यह प्रवेश की दूसरी सूची जारी होने पर पता चलेगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned