scriptRTE ADMISSION : आरटीइ प्रवेश के दूसरे चरण की सूची का अभी तक इंतजार | RTE ADMISSION : Waiting for the second list of RTE admission | Patrika News

RTE ADMISSION : आरटीइ प्रवेश के दूसरे चरण की सूची का अभी तक इंतजार

locationसूरतPublished: Jun 03, 2019 08:02:45 pm

फोलोअप
– प्रथम सूची के कई विद्यार्थी अभी भी प्रवेश से वंचित- मान्यता रद्द करने की दी की चेतावनी पर भी स्कूलों पर नहीं हो रहा असर

surat

RTE ADMISSION : आरटीइ प्रवेश के दूसरे चरण की सूची का अभी तक इंतजार

सूरत.

नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने को है और अभी भी आरटीइ प्रवेश के दूसरे चरण की प्रवेश सूची जारी नहीं हुई है। प्रथम सूची के कई विद्यार्थी अभी भी प्रवेश से वंचित हैं। स्कूलों को मान्यता रद्द कर देने तक की चेतावनी दी गई है, लेकिन इसका असर संचालकों पर नजर नहीं आ रहा है।
राज्यभर में 10 जून से नया शैक्षणिक सत्र 2019-20 शुरू हो जाएगा। शैक्षणिक सत्र शुरू उससे पहले शिक्षा विभाग ने आरटीइ प्रवेश पूर्ण कर लेने का तय किया था। इसके बावजूद अभी तक आरटीइ प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण नहीं हुई है। प्रवेश की प्रथम सूची जारी करने के बाद सभी अभिभावकों को जल्द स्कूल जाकर प्रवेश ले लेने का आदेश दिया गया था। कई स्कूलों ने लघुमती होने और वेकेशन का बहाना बनाकर विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दिया। स्कूल में स्टाफ की कमी का भी बहाना बनाया गया। प्रवेश नहीं मिलने पर अभिभावकों ने स्कूल के खिलाफ जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को शिकायत की। शिकायत मिलने पर स्कूलों को नोटिस भेजा गया, प्रवेश नहीं देने का कारण मांगा गया और प्रवेश नहीं देने पर मान्यता तक रद्द करने की चेतावनी दी गई है। इस चेतावनी का स्कूलों पर असर नजर नहीं आ रहा है। दूसरी ओर शैक्षणिक सत्र शुरू होने में अब 9 दिन ही शेष बचे हैं, अभी तक प्रवेश प्रक्रिया की दूसरी सूची जारी नहीं हुई है। हजारों अभिभावक दूसरी सूची का इंतजार कर रहे हैं। पिछले साल भी ऐसा ही हुआ था। शैक्षणिक सत्र शुरू हो गया था और बच्चे प्रवेश का इंतजार करते रहे। पिछले साल अदालत में केस चल रहा होने का बताकर दूसरे चरण की सूची देर से जारी की थी। अब दूसरे चरण की सूची कब जारी होगी, इसका फिलहाल कोई अता-पता नहीं है। आरटीइ प्रवेश के जिम्मेदार अधिकारियों को भी इस मामले में किसी तरह की जानकारी नहीं है।
– सीबीएसइ में तो हुआ नुकसान अब जीएसइबी में भी
आरटीइ के प्रथण चरण की प्रवेश प्रक्रिया जब चल रही थी, तब शहर के कई सीबीएसइ स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र की पढ़ाई का पहला चरण पूर्ण हो चूका था। प्रवेश प्रक्रिया देर से शुरू होने के कारण सीबीएसइ में प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों को नुकसान उठाना पड़ा है। अब दूसरी सूची जारी नहीं होने पर जीएसइबी बोर्ड में प्रवेश की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों को भी देर से प्रवेश मिला तो उन्हें भी पढ़ाई का नुकसान होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो