scriptRTE : आरटीइ प्रवेश पाने वाले परेशान, कई स्कूलों ने रद्द कर दिएप्रवेश | RTE : Many schools have canceled the ADMISSION | Patrika News

RTE : आरटीइ प्रवेश पाने वाले परेशान, कई स्कूलों ने रद्द कर दिएप्रवेश

locationसूरतPublished: Jun 07, 2019 08:33:15 pm

स्कूल वाले अभिभावकों से बोले- जितनी फीस मिलती है, उतना ही पढ़ाया जाएगा

SURAT

RTE : आरटीइ प्रवेश पाने वाले परेशान, कई स्कूलों ने रद्द कर दिएप्रवेश

सूरत.

आरटीइ प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों की समस्याएं कम नहीं हो रही हैं। शहर के कई विद्यालयों ने आरटीइ प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों को सुविधाएं देने से इनकार कर दिया है। कई स्कूल ऐसे भी हैं, जिन्होंने पहले विद्यार्थियों को प्रवेश दे दिया, फिर उनका प्रवेश रद्द करना शुरू कर दिया। इन समस्याओं से परेशान अभिभावक गुरुवार को शिकायत लेकर जिला शिक्षा अधिकारी के पास पहुंचे।
आरटीइ प्रवेश पाकर अभिभावकों को लगा था कि उनकी समस्याएं हल हो गई हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। स्कूल अभिभावक और विद्यार्थी, दोनों को परेशान कर रहे हैं। शहर के अडाजण क्षेत्र के भूलका भवन स्कूल पर आरटीइ प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों ने गंभीर आरोप लगाए हैं। अभिभावकों का कहना है कि संचालकों ने उन्हें बुलाया और कहा कि आरटीइ वाले विद्यार्थियों को बाकी विद्यार्थियों से अलग रखा जाएगा। सरकार की ओर से मात्र 10 हजार रुपए की फीस मिलती है, इसलिए उनकी उतनी ही पढ़ाई करवाई जाएगी। विद्यार्थियों को मात्र तीन विषय पढ़ाए जाएंगे। किताबों की सूची भी अधूरी दी गई है। शहर के कई स्कूलों ने आरटीइ विद्यार्थियों के साथ भेदभाव करना शुरू कर दिया है। अभिभावकों ने इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी से शिकायत की है।
प्रवेश से इनकार, नबंर का बहाना
कई स्कूलों ने आरटीइ के तहत विद्यार्थियों को प्रवेश तो दे दिया, लेकिन अब जब स्कूल खूलने को हैं, उन्होंने प्रवेश रद्द करना शुरू कर दिया है। अभिभावकों का आरोप है कि संचालक कह रहे हैं कि उनका नंबर गलत है, गलती से प्रवेश दिया गया है। इस तरह के बहाने बनाकर प्रवेश रद्द किए जा रहे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में शिकायत तो कई आ रही हैं, लेकिन कार्रवाई के नाम पर सिर्फ नोटिस भेजा जा रहा है।
बगैर मान्यता स्कूल चलने की शिकायत
जिला शिक्षा अधिकारी को गुरुवार को शहर के कई विद्यालयों के खिलाफ शिकायत की गई। इनमें कुछ विद्यालयों के पास गुजरात बोर्ड की मान्यता नहीं होने का आरोप है। मान्यता नहीं होने पर भी यह 9वीं में प्रवेश दे रहे हैं। ऐसे स्कूलों की सूची जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपकर उन पर कार्रवाई करने की मांग की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो