RTE : आरटीइ के तहत विद्यालयों का होगा वेरीफिकेशन

प्रवेश प्रक्रिया होगी ऑनलाइन, विद्यालयों को वर्गखंड से लेकर अन्य सभी तरह की जानकारी देने का आदेश

By: Divyesh Kumar Sondarva

Published: 29 Mar 2019, 07:27 PM IST

सूरत.

राइट टू एज्युकेशन एक्ट (आरटीइ) के अंतर्गत अब विद्यालयों का वेरीफिकेशन किया जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसलिए सभी विद्यालयों को वर्गखंड से लेकर अन्य सभी तरह की प्रामाणिक जानकारी देने का आदेश दिया गया है। वेरीफिकेशन के दौरान स्कूल प्राचार्य को उपस्थित रहने के निर्देश हैं।
शैक्षणिक सत्र 2019-20 के आरटीइ प्रवेश को लेकर पहले से ही तैयारी की जा रही है। प्रवेश की प्रक्रिया में किसी तरह की गड़बड़ी ना हो, इसलिए ऑनलाइन प्रवेश दिए जाएंगे। प्रवेश फॉर्म ऑनलाइन भरा जाएगा और ऑनलाइन ही अभिभावकों को विद्यालय पसंद करने होंगे। विद्यालयों के सही नाम और पते मांगे गए थे, ताकि वेबसाइट पर सही जानकारी जमा हो। साथ ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने से पहले विद्यालयों को माइनोरिटी प्रमाणपत्र भी जमा करने का आदेश दिया गया था। माइनोरिटी को लेकर पिछले साल बड़ा विवाद हुआ था। कई स्कूलों ने प्रवेश देने से साफ मना कर दिया था।
मामला अदालत तक पहुंच गया था और इस कारण प्रवेश प्रक्रिया देर तक चली थी। आरटीइ प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो इससे पहले स्कूलों का वेरीफिकेशन करने का तय किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय ने वेरीफिकेशन के दौरान प्राचार्य को उपस्थित रहने का आदेश दिया है।

Divyesh Kumar Sondarva Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned