scriptमहिलाओं की सभी समस्याओं के निवारण के लिए एकमात्र स्थान सखी वन स्टॉप सेंटर | Sakhi One Stop Center, the only place to solve all the problems of wom | Patrika News

महिलाओं की सभी समस्याओं के निवारण के लिए एकमात्र स्थान सखी वन स्टॉप सेंटर

locationसूरतPublished: Jan 13, 2021 10:37:29 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

– महिलाओं तक सखी वन स्टॉप की जानकारी पहुंचाएं…
– राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य ने किया निरीक्षण किया

महिलाओं की सभी समस्याओं के निवारण के लिए एकमात्र स्थान सखी वन स्टॉप सेंटर

महिलाओं की सभी समस्याओं के निवारण के लिए एकमात्र स्थान सखी वन स्टॉप सेंटर

सूरत.

नई दिल्ली से राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य डॉ. राजुल देसाई ने सोमवार शाम को न्यू सिविल अस्पताल में निर्भया फंड से संचालित सखी वन स्टॉप सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि पुलिस आयुक्त के साथ बैठक में पता चला है कि सूरत में इस साल महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों में कमी आई है। उन्होंने घर-घर तक सखी वन स्टॉप का कार्य पहुंचाने के लिए ज्यादा जागरूकता अभियान चलाने के लिए कहा। सोशल मीडिया पर अपडेट करने तथा हर तीन माह में सखी वन स्टॉप के कार्य की जानकारी भेजने के भी निर्देश दिए हैं।
डॉ. राजुल देसाई तीन दिवसीय दौरे पर सूरत आई हैं। उन्होंने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा, स्वास्थ्य और शिक्षा का अधिकार मिले इसके लिए महिला आयोग कार्यरत है। महिलाओं को जब लगे कि उनकी बात कोई नहीं सुन रहा है तब राष्ट्रीय महिला आयोग से सम्पर्क करना चाहिए। कोई भी शोषित, पीडि़त या हिंसा का शिकार हुई महिलाएं डॉक्टर, कानूनी सलाह समेत अन्य कोई सहायता के लिए न्यू सिविल अस्पताल के सखी वन स्टॉप सेंटर पर सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होंने दोपहर में शहर पुलिस आयुक्त अजय तोमर तथा जिला कलेक्टर डॉ. धवल पटेल और निवासी अधिक कलेक्टर संजय वसावा समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद शाम को वह न्यू सिविल अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में निर्भया फंड से महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए संचालित सखी वन स्टॉप सेंटर का निरीक्षण किया।

भवन निर्माण के लिए 50 लाख का फंड

डॉ. राजुल ने राजस्थान पत्रिका को बताया कि केन्द्र सरकार की ओर से सखी वन स्टॉप सेंटर का खर्च वहन किया जाता है। निर्भया फंड के जरिए देश के शहरों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सेंटर कार्यरत हैं। हाल में ट्रॉमा सेंटर से कार्य हो रहा है। लेकिन सखी वन स्टॉप का नया भवन कैंसर अस्पताल के पास निर्माण शुरू हो रहा है। इसके लिए जगह, टेंडर और राशि सभी आवंटित की जा चुकी है। एक्शन प्लान तैयार कर एक वर्ष में सेंटर को डेवलप करने का कार्य कर रहे हैं। भवन निर्माण के लिए 50 लाख रुपए का फंड है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो