scriptसरावगी को मिला दत्तोपंत ठेंगड़ी राष्ट्रीय स्वालंबन सम्मान | Saraogi got Dattopant Thengdi National Swalamban Award | Patrika News

सरावगी को मिला दत्तोपंत ठेंगड़ी राष्ट्रीय स्वालंबन सम्मान

locationसूरतPublished: Oct 01, 2020 08:18:25 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

लोगों को रोजगार देने एवं देश के आर्थिक विकास मेेंं प्रभावी योगदान के लिए दिया

सरावगी को मिला दत्तोपंत ठेंगड़ी राष्ट्रीय स्वालंबन सम्मान

सरावगी को मिला दत्तोपंत ठेंगड़ी राष्ट्रीय स्वालंबन सम्मान

सूरत. आर्थिक एवं रोजगार सृजन सम्मान कार्यक्रम के तहत स्वदेशी जागरण मंच, दिल्ली की ओर से शहर के कपड़ा उद्यमी संजय सरावगी दत्तोपंत ठेंगड़ी राष्ट्रीय स्वालंबन सम्मान से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान सरावगी को ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार देने एवं देश के आर्थिक विकास मेेंं प्रभावी योगदान के लिए दिया गया है। दत्तोपंत ठेंगड़ी राष्ट्रीय स्वालंबन सम्मान मिलने पर परिजन, ईष्ट-मित्र व शुभचिंतकों ने संजय सरावगी को बधाइयां दी है।
इस संबंध में संजय सरावगी ने बताया कि प्रति दिन चार करोड़ मीटर कपड़ा बनाने वाले सिल्कसिटी सूरत के कपड़ा उद्योग पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास निगम विश्वास दिखाए तो रक्षा क्षेत्र की जरूरतों को सूरत का कपड़ा उद्योग पूरा कर सकता है। इसके लिए स्वदेशी जागरण मंच सरावगी की मांग को ध्यान में रख रक्षा अनुसंधान एवं विकास निगम को इस विषय पर पत्र लिखेगा। यह जानकारी देते हुए मंच के सूरत संयोजक विशाल तिवारी ने बताया कि कोविड -19 की चुनौतियों को अवसर मे भुनाने का स्वर्णिम इतिहास माना जाएगा। कोविड के प्रारंभिक दौर मे हमारे पास पीपीई किट, टेस्टिंग किट, वेंटिलेटर, एन 95 मास्क नहीं थे, लेकिन हमारी इच्छाशक्ति से आज हम निर्यात करने कि स्थिति में है। स्वदेशी स्वावलंबन व आत्मनिर्भरता के कारण हमारे देश मे 29 प्रतिशत चीन का सामान आयात होना कम हो गया है। देश के कल-कारखानों मे बहुत सा स्वदेशी माल बनने लगा है । हाल ही में 4 सितंबर की एक रिपोर्ट मे 542 अरब डालर विदेशी मुद्रा भंडार मे ईजाफा हुआ है। लॉकडाउन के कारण हमारी जीडीपी-23 रही हो लेकिन आने वाले समय मे बहुत कुछ सुधार देखने को मिलेंगे। संगठन के परिश्रम से समाज में जाग्रति आ रही हैं और समाज स्वदेशी के भावों को देखते हुए आर्थिक स्वावलंबन की ओर कदम उठा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो