scriptसरदार सरोवर नर्मदा बांध के जलस्तर में आई 7.25 मीटर की कमी | Sardar Sarovar Narmada Dam water level decreased by 7.25 meters | Patrika News

सरदार सरोवर नर्मदा बांध के जलस्तर में आई 7.25 मीटर की कमी

locationसूरतPublished: Jun 20, 2021 07:21:32 pm

नर्मदा बांध से रोजाना छोड़ा जा रहा है 35 हजार क्यूसेक पानी

सरदार सरोवर नर्मदा बांध के जलस्तर में आई 7.25 मीटर की कमी

सरदार सरोवर नर्मदा बांध के जलस्तर में आई 7.25 मीटर की कमी

नर्मदा. गुजरात की जीवन रेखा माने जाने वाले सरदार सरोवर नर्मदा बांध से रोजाना 35 हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने से 20 दिन के भीतर ही बांध के जलस्तर में 7.25 मीटर की कमी दर्ज की गई है। नर्मदा जिले में बरसाती सीजन की शुरुआत होने से नदी नालों में नए जल की आवक होने लगी है। किसानों ने खेतों में जो बीज बोए थे उन्हें भी हो रही बरसात से जीवन दान मिला है। बरसाती सीजन में बांध को भरने के लिए बिजली स्टेशनों को चलाया जा रहा है।
सरदार सरोवर नर्मदा बांध के ऊपरी इलाके में से पानी की आवक बढऩे के कारण एक जून के दिन नर्मदा बांध का जलस्तर 123.38 मीटर रहा। इस कारण नर्मदा बांध पर स्थित सभी विद्युत केन्द्रों को लगातार 24 घंटे चलाया जा रहा है व बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। 1200 मेगावाट के रिवर बेड पावर हाउस की सभी यूनिट चलाये जाने से रोजाना बिजली का उत्पादन हो रहा है। रोजाना 35 हजार क्यूसेक पानी नर्मदा बांध के बिजली केन्द्रों से नदी में छोड़े जाने से बांध का जलस्तर धीरे-धीरे घट रहा है। रविवार को सरदार सरोवर नर्मदा बांध का जलस्तर घटकर 116.16 मीटर हो गया। 20 दिन के भीतर बांध के जलस्तर में सवा सात मीटर की कमी दर्ज की गई।
रविवार को नर्मदा बांध का लाइव स्टोरेज 670 मिलियन क्यूबिक मीटर रहा। वर्तमान में रिवर बेड पावर हाउस के 200 मेगावाट बिजली की क्षमता वाले पांच यूनिट को लगातार चालू कर रोजाना लगभग 14 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन हो रहा है। मुख्य कैनाल में वर्तमान में 12 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। उल्लेखनीय है कि सरदार सरोवर नर्मदा बांध के ऊपरी इलाके से रोजाना आठ से दस हजार क्यूसेक पानी की आवक रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो