scriptcorona impact तो अब सारोली बनेगा टैक्सटाइल का नया हॉट स्पॉट! | Saroli markets will be paint in the color of Kovid 19 | Patrika News
सूरत

corona impact तो अब सारोली बनेगा टैक्सटाइल का नया हॉट स्पॉट!

कोविड 19 के रंग में दिखेंगे सारोली के बाजार, रिंगरोड कपड़ा बाजार के सारोली शिफ्ट होने की हलचल हो सकती है तेज, बीते दो-तीन वर्षों से सारोली को रिंगरोड के विकल्प के रूप में देख रहे हैं कारोबारी

सूरतMay 25, 2020 / 04:08 pm

विनीत शर्मा

corona impact

corona impact

विनीत शर्मा/दिनेश भारद्वाज

सूरत. आने वाले वक्त में कोविड 19 किस तरह कारोबार पर अपना असर दिखाएगा यह समझ आने लगा है। बीते दो-तीन वर्षों से जो प्रक्रिया मंथर गति से हिलती दिख रही थी, उसे अब पंख लग सकते हैं। सारोली में तैयार हुई नई इमारतें कारोबारियों को कोविड १९ की गाइडलाइंस को पूरा करने में रिंगरोड टैक्सटाइल मार्केट की अपेक्षा ज्यादा अनुकूल हैं। इसके साथ ही क्षेत्र में नए आने वाले प्रोजेक्ट्स में इनपर पूरी तरह अमल देखने को मिल सकता है। यानी साफ है कि सारोली के कमर्शियल कॉम्प्लेक्स आगामी दिनों में कोविड १९ के रंग में रंगे दिखें तो कोई आश्चर्य नहीं है।

महामारी कोरोना जाते-जाते भी कई बड़े सबक देकर जाने वाला है। कोविड अनुकूल इमारतें वक्त की जरूरत बनने जा रही हैं। कारोबारियों को कपड़ा उद्योग के लिए फिलहाल सारोली में बन रहे मार्केट इसके ज्यादा करीब दिख रहे हैं। ज्यादा जगह के साथ ही ट्रांसपोर्ट के लिहाज से भी अधिक यह क्षेत्र कारोबार के लिए अधिक अनुकूल है। फिलहाल सूरत के रिंगरोड का कपड़ा बाजार बीते ६० से अधिक दिनों से लॉकडाउन में है, जबकि नॉन कंटेनमेंट एरिया में होने की वजह से सारोली में कारोबारी गतिविधियां धीरे-धीरे जोर पकडऩे लगी हैं। महानगरपालिका प्रशासन ने सारोली के 6-7 टैक्सटाइल मार्केट्स में कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय अमल में लाने के साथ ही ऑड-ईवन फार्मूला लागू किया है। इसके बाद यहां व्यापारिक गतिविधियों की शुरुआत हो गई है।
फिलहाल सारोली के आरआरटीएम, डीएमडी, आरके एलपी, कुबेर जी वल्र्ड, लैंडमार्क, श्याम संगिनी, रघुवीर आदि मार्केट्स में कारोबारियों ने अपना धंधा शुरू कर दिया है। इन मार्केट्स की प्रबंधन समितियां अपने कारोबारियों से कोविड-19 के नियमों का पालन सुनिश्चित करा रही हैं। इनके अलावा इस क्षेत्र के महावीर, आशीर्वाद, टाइम्स गैलरिया, रघुवीर सेलम, रघुवीर प्लैटिनो आदि मार्केट्स में भी कारोबारी गतिविधियां शुरू हो गई हैं। हालांकि मनपा प्रशासन ने अपनी ओर से जारी की सूची में इन्हें शामिल नहीं किया है। करीब दो दर्जन मार्केट बनकर तैयार हैं, जिनमें अब कारोबारी गतिविधियों के जोर पकडऩे की बात कही जा रही है।

इसलिए बन रहा हॉटस्पॉट

कपड़ा कारोबार की पहली जरूरत अनुकूल ट्रांसपोर्टेशन है। रिंगरोड के भीड़भाड़ वाले इलाके में वाहनों की आवाजाही समय तो खराब करती ही है, कई दूसरी दिक्कतों को भी जन्म देती है। यहां पार्किंग दूसरी बड़ी समस्या है, खासकर बड़े वाहनों की। ट्रांसपोर्ट गोदाम धीरे-धीरे सारोली की ओर शिफ्ट हो रहा है। भीड़ का दबाव कम होने के कारण रास्ते भी खुले मिलते हैं और नए बन रहे मार्केट्स में कमर्शियल वाहनों की पार्किंग के लिए भी पर्याप्त जगह मिल रही है। दूसरी बात कारोबारी को मिल रही जगह की है। जिस कीमत में रिंगरोड पर जगह मिल रही है, सारोली में उसी कीमत पर तीन गुना से ज्यादा जगह उनके लिए उपलब्ध है। बड़ा एरिया मिलने के कारण कोविड १९ की गाइडलाइंस का इम्पीलेकशन रिंगरोड के मुकाबले यहां ज्यादा सहज है।

बीते दो-तीन वर्ष से हो रही थी कोशिश

बढ़ती ट्रैफिक समस्या और कारोबार के लिए कम पड़ रही जगह के कारण कारोबारी बीते दो-तीन वर्ष से टैक्सटाइल मार्केट को रिंगरोड से दूसरी जगह शिफ्ट करने के विकल्प पर माथापच्ची कर रहे थे। इस बीच सारोली में नए प्रोजेक्ट्स आने के बाद कुछ व्यापारियों ने धीरे-धीरे रिंगरोड से अपने कारोबार को समेटना शुरू कर दिया और सारोली में शिफ्ट होने लगे। यह प्रस्ताव उन्हें इसलिए भी लुभावना लगा कि कम कीमत पर ज्यादा जगह उन्हें मिल रही थी, जो भविष्य में कारोबारी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त थी। कोरोना के बाद कोविड १९ की गाइडलाइन का पालन करना फिलहाल रिंगरोड कपड़ा मार्केट में इतना आसान नहीं लग रहा है। इसीलिए एक बार फिर कारोबारियों के बीच रिंगरोड के आकर्षण से बाहर निकलने की चर्चाएं जोर पकड़ रही हैं।

खास बात

दो दर्जन मार्केट में करीब 20 हजार दुकानें
अधिकांश दुकानें 3000 वर्ग फीट
दुकान में ही ऑफिस, गोदाम, टॉयलेट
निर्माणाधीन करीब दो दर्जन मार्केट्स में 25 से 30 हजार दुकानों की तैयारी जिसमें कोविड-19 के नियमों का पालन आसानी से संभव
रिंगरोड के खर्च में यहां तीन से चार गुना ज्यादा स्पेस
सभी ट्रांसपोर्टर सरोली के आसपास इससे माल ढुलाई में आसानी
सरोली के अधिकांश मार्केट में पार्किंग, फायर समेत अन्य नियम कायदों का इम्प्लीमेंटेशन ज्यादा आसान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो