script

कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा दिन, हर्ड इम्यूनिटी में लगेगा एक वर्ष से अधिक

locationसूरतPublished: Jan 19, 2021 10:49:01 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

– सूरत जिले में 18 स्थलों पर चला टीकाकरण महाअभियान
– शहर में सप्ताह में तीन दिन और ग्राम्य क्षेत्रों में चार दिन हेल्थ वर्करों को मिलेगी वैक्सीन

कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा दिन, हर्ड इम्यूनिटी में लगेगा एक वर्ष से अधिक

कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा दिन, हर्ड इम्यूनिटी में लगेगा एक वर्ष से अधिक

सूरत.

चिकित्सकों ने बताया कि वैक्सीनेशन अभी शुरू हुआ है। एक समय आएगा जब बहुत बड़ी आबादी को वैक्सीन लगने का कार्य पूरा हो जाएगा, तब हर्ड इम्यूनिटी हांसिल हो जाएगी। इससे कोरोना वायरस को आसानी से फैलने नहीं देगा। इसके बाद लाइफस्टाइल को पहले की तरह नॉर्मल किया जा सकेगा। वैक्सीन लेने के बाद भी फिलहाल मास्क या सोशल डिस्टेंसिंग को अपनी रुटीन लाइफ से अलग करना खतरनाक साबित हो सकता है। हर्ड इम्यूनिटी के लिए 70 प्रतिशत से ज्यादा आबादी को पहले कोरोना का टीका लगाना होगा। इसमें करीब 1 साल का समय लग सकता है।
शहर और जिले में मंगलवार को फिर से कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण महाअभियान 18 सेंटरों पर हुआ। शहर में सप्ताह में तीन दिन और ग्रामीण क्षेत्रों में सप्ताह में चार दिन अभियान चलाया जाएगा। मनपा स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कोविड पोर्टल में 16 जनवरी को तकनिकी खामी आई थी, जिसे दूर कर लिया गया है। आगामी दिनों में सेंटरों और लाभार्थियों की संख्या बढ़ाई जा सकती हैं। देश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। सूरत में पहले दिन 1247 हेल्थ वर्करों ने वैक्सीन ली थी।
वैक्सीन लेने के 48 घंटे बीतने के बाद किसी को भी गंभीर साइड इफैक्ट देखने को नहीं मिले हैं। अब फिर मंगलवार से टीकाकरण शुरू हुआ है। मनपा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आशिष नायक ने राजस्थान पत्रिका को बताया कि शहरी क्षेत्र में सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को कोरोना वैक्सीन अभियान चलेगा। वैक्सीनेशन सेंटरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 16 जनवरी को शहर में 14 स्थलों पर कोरोना वैक्सीन दी गई थी। मंगलवार को भी उन्हीं सेंटरों पर व्यवस्था की गई है।
शहर में वैक्सीन सेंटर

न्यू सिविल अस्पताल में गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज, स्मीमेर अस्पताल, सनसाइन ग्लोबल, मिशन, यूनिटी अस्पताल, पी. पी. सवाणी अस्पताल, किरण अस्पताल, एस. डी. ए. डायमंड अस्पताल, महावीर अस्पताल, शैल्बी अस्पताल, युनाइटेड ग्रीन अस्पताल, एप्पल अस्पताल, आरोग्यम अस्पताल और भाठेना सामुहिक स्वास्थ्य केन्द्र।
ग्रामीण में वैक्सीन सेंटर

मांगरोल तहसील में नवी पारडी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, मांगरोल तहसील में सामुहिक स्वास्थ्य केन्द्र, पलसाणा में सामुहिक स्वास्थ्य केन्द्र और मांडवी में एस.डी.एस. स्वास्थ्य केन्द्र।

ट्रेंडिंग वीडियो