लोगों पर स्वास्थ्य कर लगाने की गुपचुप तैयारी

तैयार किया गया बायलॉज

By: Sunil Mishra

Published: 10 Apr 2019, 06:05 PM IST



वापी. वापी नगर पालिका द्वारा विभिन्न करों के अलावा अब एक नया कर लगाने की तैयारी की जा रही है। नपा सूत्रों की मानें त इसके लिए बॉयलॉज भी तैयार कर लिया गया है। नगर पालिका द्वारा पूर्व में हर दो साल में गृहकर में करीब दस प्रतिशत वृद्धि का निर्णय किया गया था। अब नए वित्तीय वर्ष में एक नया स्वास्थ्य कर लगाने की तैयारी की जा रही है।
वापी नगर पालिका के क्षेत्र 24 स्क्वायर किमी में फैला है और करीब पौने दो लाख की आबादी दर्ज है। डुंगरा, चला और मूल वापी क्षेत्र मिलकर बने 11 वार्ड में करीब 70 हजार प्रॉपर्टी रजिस्टर्ड है। इसमें से 15 हजार व्यवसायिक परिसंपत्तियां हैं। इनसे नगर पालिका को सालाना 12 करोड़ से अधिक कर प्राप्त होता है। कॉमर्शियल टैक्स की दर अधिक है। नगर पालिका द्वारा स्क्वायर फीट के अनुसार टैक्स निर्धारित है। 2018-19 वित्तीय वर्ष में निर्धारित लक्ष्य के सामने 93 प्रतिशत की वसूली होने का दावा नगर पालिका ने किया है। नए वित्तीय वर्ष में करीब सप्ताह भर होने के बाद भी नगर पालिका ने किसी से टैक्स वसूली नहीं की है। इसके पीछे जो जानकारी मिल रही है उसके अनुसार नपा इस वर्ष हेल्थ टैक्स का नया कर लगाने वाली है। इस संबंध में जानकारी अभी सार्वजनिक नहीं हुई है। नपा कर्मचारियों से मिली जानकारी के अनुसार अप्रेल 2019 में अब तक एक भी रसीद नहीं काटी है क्योंकि कंप्यूटर में स्वास्थ्य कर फीड करना बाकी है। विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो रेजिडेन्सियल में 15 प्रतिशत और कॉमर्शियल में 25 प्रतिशत तक वृद्धि इस टैक्स के लगने से होगी।

बॉयलॉज तैयार किया है
नगर पालिका प्रशासन नए वित्तीय वर्ष में गृहकर के साथ स्वास्थ्य कर की वृद्धि करने जा रहा है। कॉमर्शियल के लिए 25 और रेजिडेन्सियल में 15 प्रतिशत गृहकर के अतिरिक्त वसूले जा सकते हैं। हालांकि यह नियम लागू करने के लिए राज्य सरकार से सूचना आई है या नगर पालिका की वर्तमान बॉडी ने तय किया है यह पता नहीं है। लेकिन इसके लिए बॉयलॉज तैयार किया गया है।
जयंती पटेल, टैक्स सुप्रीन्टेन्डेन्ट, वापी नगर पालिका

नहीं है जानकारी
हेल्थ टैक्स लगाने के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं हैं। इस बारे में सरकार की ओर से कोई सूचना आई है या स्थानीय स्तर पर कोई फैसला लिया गया है इस बारे में पता करने के बाद ही जानकारी दे सकता हूं।

विट्ठल पटेल, नपा उपाध्यक्ष, वापी

Sunil Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned