Cold Weather: दानह में कड़ाके की सर्दी, छूटी धूजणी

न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज


The minimum temperature was 11.2 degrees Celsius.

By: Sunil Mishra

Published: 03 Jan 2020, 09:53 PM IST

सिलवासा. प्रदेश कड़ाके की सर्दी से गुजर रहा है। दिसम्बर के अंतिम सप्ताह से न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर जारी है। रात को पारा 11 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। सवेरे धूप अच्छी लगने लगी है। दिन में अधिकतम तापक्रम 24.7 तथा न्यूनतम तापक्रम 11.2 रहा। भोर को सडक़ें कोहरे में डूब जाती हैं।
सर्दी बढऩे से लोगों की दिनचर्या बदल गई है। मूंगफली, भजिया, चाय-स्टॉल, चायनीज की लॉरियों पर भीड़ उमडऩे लगी है। शरीर को ऊर्जा व स्वाद देने वाली खाद्य सामग्री पसंद की जा रही है। शाम को लोग मूंगफली, खजूर, गोंद व तिल के लड्डुओं का स्वाद चख रहे हैं। आमली, टोकरखाड़ा व नरोली भिलाड़ रोड पर चाट-पकौड़ी, भजिया, उबाडिय़ा और रेवड़ी गजक की दुकानें चल पड़ी हंै। मूंगफली कच्ची और पक्की दोनों तरह की पंसदीदा बन रही हैं। घरों में शुद्ध देशी घी में गोंद व तिल के लड्डू बनने लगे हैं। गोंद और तिल के लड्डू हलवाई की दूकानों पर आ गए हैं। बाजारों में गुड़-मूंगफली की गजक 150 से 200 रुपए प्रति किलो, देसी घी व गोंद पाक के लड्डू 500 से 600 रुपए मिल रहे हैं।
शहर की बजाए गांवों में सर्दी का असर अधिक हैं। खानवेल, मांदोनी, सिंदोनी, रूदाना में तापमान गिरकर 10.6 डिग्री चला गया है। शीत की वजह से उद्योगों में कामगारों की संख्या कम होने लगी है। गांवों से आने वाले श्रमिक कल-कारखानों में समय पर नहीं पहुंच पाते हैं। इससे औद्योगिक उत्पादन प्रभावित हुआ है। दुधनी जलाशय पर दिन में कोहरे जैसा वातावरण नजर आ रहा है। जंगलों में रहने वाले प्राणी चट्टानों व गुफाओं में दुबक गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के असर से तापमान में और गिरावट के आसार हैं।

कड़ाके की सर्दी में कृत्रिम गर्मी का टोटा

प्रदेशभर में आठवीं तक के बच्चों की छुट्टियां, आंगनबाड़ी केंद्रों में धूजते रहे बच्चे

ठंड के तेवर गर्म, छूटी धूजणी, दिनभर गलन, दोपहर तक छाया रहा कोहरा

Cold Weather: दानह में कड़ाके की सर्दी, छूटी धूजणी

सर्दी ने बढ़ाई ठिठुरन
नवसारी. उत्तर भारत में बदले मौसम का असर नवसारी में भी दिखाई दे रहा है। पिछले दिनों पारा 8.5 डिग्री पर जाने से ठंड ने ठिठुरन बढ़ाई। वहीं शुक्रवार को पारा दो डिग्री ऊपर चढक़र 10.5 डिग्री दर्ज हुआ, लेकिन ठंडी हवाओं ने पूरे दिन सर्दी का एहसास दिलाया। उधर चिखली में अलसुबह से देर तक घना कोहरा छाया रहा।
उत्तर भारत में हो रही हिम वर्षा का असर पिछले कुछ दिनों से नवसारी जिले में भी देखने को मिल रहा है। गत दिनों पारा दो दिनों तक 8.5 डिग्री पर रहा, जिसके बाद दो डिग्री ऊपर चढक़र 10.5 डिग्री पर पहुंचा। जो शुक्रवार सतत दूसरे दिन 10.5 डिग्री पर रहने से नवसारीवासियों को ठिठुरने पर मजबूर किया। उधर, शुक्रवार चिखली में अलसुबह से दोपहर तक घना कोहरा रहा और बादलों के बीच सूर्य देवता छिपे रहे। इसके कारण लोगों ने ठंड से बचने के लिए अलाव तापने का सहारा लिया। वहीं पूरे दिन रही ठंड के कारण लोग गर्म व ऊनी कपड़ों में नजर आए। घने कोहरे के कारण रास्तों पर वाहन चालकों को वाहन चलाने में मुश्किल आई। कोहरे एवं लगातार बढ़ी ठंड के कारण आम की फसल लेते किसानों की चिंता भी बढ़ी है।
शुक्रवार को नवसारी में पारा 10.5 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज हुआ। हवा में 98 प्रतिशत नमी रही, जो दोपहर को घटकर 61 प्रतिशत पर पहुंची। जबकि पूरे दिन उत्तर-पश्चिम दिशा से 3.7 किमी रफ्तार से हवाएं चलने से लोगों ने ठंड महसूस की।

Show More
Sunil Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned