SHARAWAN MAS: पहले सोमवार पर निखरी शिवभक्ति

शिवभक्ति के पवित्र श्रावण मास के पहले सोमवार के अवसर पर शहर के सभी शिवालयों में श्रद्धालुओं की शिवभक्ति पूरे निखार पर रही

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 26 Jul 2021, 08:30 PM IST

सूरत. शिवभक्ति के पवित्र श्रावण मास के पहले सोमवार के अवसर पर शहर के सभी शिवालयों में श्रद्धालुओं की शिवभक्ति पूरे निखार पर रही। रविवार से प्रारम्भ हुए श्रावण मास का पहला सोमवार शहर में शिवमय बना रहा और शिवालयों में बम-बम-भोले व हर-हर-महादेव की गूंज के साथ श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक समेत अन्य धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लिया। हालांकि इस दौरान कोरोना की गाइडलाइन का पालन भी मंदिरों व अन्य स्थलों पर श्रद्धालुओं ने किया।
बाबा भोलेनाथ की विशेष भक्ति-आराधना का श्रावण मास रविवार से प्रारम्भ हो गया था और इस दौरान श्रद्धालु शिवभक्त कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए शहर व आसपास के शिवालयों में जलाभिषेक के लिए पहुंचने लगे हैं। श्रावण मास के पहले सोमवार पर भगवान महादेव की विशेष आराधना की गई और इस मौके पर श्रद्धालुओं ने शिवालयों में जलाभिषेक, रुद्राभिषेक, आरती आदि धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लिया। श्रावण मास का अगला सोमवार 2 अगस्त और बाद में 9 व 16 अगस्त को आएगा तथा श्रावण की समाप्ति 22 अगस्त रविवार को होगी। इस दौरान शहरभर में शिवमय माहौल बना रहेगा। इससे पूर्व श्रावण के पहले सोमवार पर सुबह से ही शहर के सभी क्षेत्र स्थित शिवालयों में श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की विशेष आराधना की। वहीं, उधना खरवरनगर स्थित श्रीदक्षिणाभिमुखी शनि-हनुमान मंदिर आश्रम में स्वामी विजयानंद महाराज के सानिध्य में नर्मदेश्वर महादेव का रुद्राभिषेक अनुष्ठान प्रारम्भ किया गया और यह पूरे श्रावण मास में चलता रहेगा।

-सजी शिव की झांकी

सिटीलाइट स्थित सूर्यप्रकाश रेसिडेंसी सोसायटी में श्रावण के पहले सोमवार के अवसर रुद्राभिषेक अनुष्ठान का आयोजन किया गया। इस मौके पर आकर्षक शिव दरबार सजाया गया और बाद में आरती समेत अन्य धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

SHARAWAN MAS: पहले सोमवार पर निखरी शिवभक्ति

-जवारा विसर्जन करने पहुंची

अलुणा व्रत के समापन मौके पर व्रती कन्याएं, युवतियां व नवविवाहिताएं सज-संवरकर तापी नदी के विभिन्न घाटों पर सोमवार को जवारा विसर्जन के लिए पहुंची। इससे पूर्व रविवार रात्रि जागरण कार्यक्रम का आयोजन व्रतियों की ओर से किया गया था।

SHARAWAN MAS: पहले सोमवार पर निखरी शिवभक्ति
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned