scriptसाझे की अठवा में दौडऩे लगी साइकिलें | sharing bicycles run in Athwa zone | Patrika News

साझे की अठवा में दौडऩे लगी साइकिलें

locationसूरतPublished: Sep 19, 2020 09:17:03 pm

दूसरे जोनों में साझे की साइकिलों को फिर दौड़ाने की कवायद शुरू, मिल रहा बेहतर रुझान

साझे की अठवा में दौडऩे लगी साइकिलें

साझे की अठवा में दौडऩे लगी साइकिलें

सूरत. अनलॉक-4.0 में मनपा प्रशासन ने साझे की साइकिलों को लोगों के लिए अनलॉक कर दिया है। शुरुआत में लोगों को यह सहूलियत फिलहाल अठवा जोन में ही मिल रही है। लोगों का रिस्पांस बेहतर मिलने के बाद अब इसे दूसरे जोनों में भी अनलॉक करने की कवायद की जा रही है। स्थितियां सामान्य रहीं तो माह के अंत तक या नवरात्र से पहले शहरभर में साझे की साइकिलें सड़कों पर दौडऩे लगेंगी।

भोपाल की तर्ज पर मनपा प्रशासन ने शहर में भी साझे की साइकिलें दौड़ाना शुरू किया था। इसके लिए शहरभर में अलग-अलग जगहों पर डिपो बनाए गए थे और कोई भी व्यक्ति साइकिल को किसी भी डिपो से लेकर किसी भी डिपो में जमा करा सकता था। सूरतीयों को मनपा का यह प्रयोग खासा पसंद आया था और उन्होंने इसे हाथोंहाथ लिया था। कोरोना के कारण मनपा प्रशासन ने इन साइकिलों का संचालन बंद कर दिया था। अनलॉक-4.0 में जब बहुत कुछ अनलॉक हो गया, मनपा प्रशासन ने साझे की साइकिलों को भी अनलॉक करते हुए लोगों के लिए खोल दिया।
मनपा प्रशासन ने शुरुआत में इसे अठवा जोन में दौड़ाना शुरू किया है। जोन के 25 डिपो पर करीब ढाई सौ साइकिलें हैं। रोजाना औसतन आठ सौ लोग इन साइकिलों की सवारी कर रहे हैं। मनपा प्रशासन के मुताबिक यह संख्या कोरोना से पहले के मुकाबले कम है, लेकिन मौजूदा परिस्थितियों में संतोषजनक कही जा सकती है। अठवा जोन के रिस्पांस को देखते हुए मनपा प्रशासन मान रहा है कि दूसरे जोनों में भी लोग इन साइकिलों को लेकर जाना पसंद करेंगे। इसके लिए मनपा ने कवायद शुरू कर दी है।

सुबह-शाम ज्यादा ट्रैफिक

मनपा प्रशासन के मुताबिक साइकिलें लेकर जाने वालों में कामकाजी लोगों की संख्या कम है। सुबह-शाम तफरीह के लिए लोग ज्यादा आ रहे हैं। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में इस आंकड़े में सुधार देखने को मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो