शतकवीर रक्तदाताओं का किया सम्मान

Sanjeev Kumar Singh

Publish: Jun, 14 2018 09:39:42 PM (IST)

Surat, Gujarat, India
शतकवीर रक्तदाताओं का किया सम्मान

विश्व रक्तदाता दिवस मनाया....

समारोह व शिविरों में सैकड़ों यूनिट रक्त संग्रहित, दर्जनों शिविर का आयोजन

सूरत.

विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष में शहर के सेवाभावी सैकड़ों लोगों ने अनजान लोगों के साथ खून का रिश्ता बनाने के लिए रक्तदान किया। शहर समेत आसपास के क्षेत्र में गुरुवार को दर्जनभर से अधिक रक्तदान शिविर आयोजित हुए। शिविरों में संगठनों के सेवाभावी कार्यकर्ताओं ने उत्साही रक्तदाताओं की सुविधा का पूरा ध्यान रखा। वहीं, सूरत रक्तदान केंद्र, लोकसमर्पण रक्तदान केंद्र, न्यू सिविल अस्पताल ब्लड बैंक, स्मीमेर होस्पीटल ब्लड बैंक, महावीर हॉस्पीटल ब्लड बैंक, रेडक्रॉस ब्लड बैंक समेत अन्य ब्लड बैंकों के चिकित्सकों सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी भी दिनभर शिविरों में सक्रिय रहे। इस दौरान शहर के शतकवीर रक्तदाताओं का सम्मान भी किया गया।

शतकवीर रक्तदाता सम्मानित
महावीर इंटरनेशनल, सूरत (साउथ-वेस्ट) की ओर से विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष में गुरुवार सुबह साढ़े दस बजे से सिटीलाइट के महाराजा अग्रसेन भवन के बोर्डरूम में शहर के शतकवीर रक्तदाताओं के सम्मान में समारोह का आयोजन किया गया। समारोह के दौरान आयोजक संस्था के पदाधिकारियों व आमंत्रित मेहमानों ने शतकवीर रक्तदाताओं का सम्मान किया। वहीं, इस मौके पर रक्तदान के क्षेत्र में अव्वल शतकवीर रक्तदाताओं ने उपस्थित लोगों को जागरूक करते हुए संबोधन भी किया। समारोह के दौरान 17 शतकवीर रक्तदाताओं के अलावा आयोजक संस्था के पदाधिकारियों के अलावा अन्य कई लोग भी मौजूद थे।

कपड़ा व्यापारियों ने दिखाया उत्साह
महावीर इंटरनेशनल (परवत पाटिया-मॉडलटाउन) संस्था की ओर से कपड़ा बाजार के मोटी बेगमवाड़ी में राधाकृष्णा टैक्सटाइल मार्केट प्रांगण में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। अध्यक्ष रमेश बोथरा ने बताया कि सूरत रक्तदान केंद्र टीम के सहयोग से दोपहर 12 बजे से आयोजित शिविर में दो सौ यूनिट रक्त संग्रहित किया गया। इस मौके पर पांच दफा रक्तदान करने वाले रक्तदाता को रक्त रत्न अवार्ड से सम्मानित भी किया गया। शिविर में सहयोगी रूप में बाड़मेर जैन युवा संगठन व जिनेश्वर मित्र मंडल संगठन भी शामिल रहे। शिविर के दौरान आयोजक संस्था के पदाधिकारी व उत्साही कार्यकर्ता सक्रिय रहे।

एम्पायर एस्टेट में 138 यूनिट रक्त संग्रहित
महावीर इंटरनेशनल, सूरत मुख्य शाखा की ओर से न्यू सिविल अस्पताल के सहयोग से रिंगरोड स्थित एम्पायर एस्टेट में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। शिविर में उत्साही रक्तदाताओं ने 138 यूनिट रक्तदान किया। अध्यक्ष यशवंत सुराणा ने बताया कि इस मौके पर पूर्व विधायक जनक बगदाणा, अजीतराज कांकरिया, संजय अग्रवाल, अशोक टिबड़ेवाल, सुरेंद्र मरोठी, गणपत भंसाली, शांतिलाल डांगी, मुकेश जैन, सन्दीप डांगी, सीए दिनेश जैन, राकेश श्रीश्रीमाल, अनिल बरडिय़ा, आकाश मादरेचा आदि मौजूद थे।

रघुवीर में रक्तदाताओं की लगी कतारें
परवत पाटिया में आईमाता रोड पर रघुवीर बिजनेस एम्पायर मार्केट प्रांगण में रघुवीर बिजनेस एम्पायर व सूरत मंडप क्लॉथ एसोसिएशन के संयुक्त उपक्रम में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। एसोसिएशन के अध्यक्ष देव संचेती ने बताया कि स्मीमेर हॉस्पीटल ब्लड बैंक टीम के सहयोग से दोपहर बारह बजे से आयोजित रक्तदान शिविर में डेढ़ सौ लोगों ने रक्तदान के लिए पंजीकरण करवाया और 40 जनों के आवेदन निरस्त किए गए। शिविर में कुल 110 यूनिट संग्रहित किया गया। इस मौके पर एसोसिएशन के अरविंद गाडिया, घनश्याम माहेश्वरी, ललित बागरेचा, मनोज लोहिया, महावीर जीरावाला, महावीर अग्रवाल, विनय शुक्ला, आनंद अग्रवाल, राजू खेतान आदि थे।

मिलेनियम मार्केट में 130 यूनिट
मारवाड़ी युवा मंच की ओर से गुरुवार को चार दिन में ही दूसरा रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। इस बार शिविर कमेला दरवाजा के निकट मिलेनियम मार्केट-2 के प्रांगण में सूरत रक्तदान केंद्र ब्लड बैंक टीम के सहयोग से लगाया गया। शिविर के मुख्य संयोजक प्रकाश सुल्तानिया ने बताया कि लक्ष्मी डवलपर्स के सौजन्य में दोपहर 12 बजे से आयोजित शिविर में कुल 130 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया। इस अवसर पर 50 से अधिक बार रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को सम्मानित किया गया। शिविर के दौरान विशाल गजेरा, रणजीत चौधरी, मनोज मिहारिया, पंकज जालान, अजय अग्रवाल, राहुल बजाज समेत कई पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद थे।

यहां भी बना सहयोगी सूरत रक्तदान केंद्र
सूरत रक्तदान केंद्र एंड रिसर्च सेंटर के सहयोग से अन्य कई स्थलों पर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया। इसमें भेस्तान की नवीन फ्लोरीन इंटरनेशनल लि. प्रांगण में आयोजित शिविर में 90 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया। वहीं, हजीरा में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लि. परिसर में हुए शिविर में 25 यूनिट रक्तदान हुआ। सूरत रक्तदान केंद्र के खटोदरा कार्यालय में भी आयोजित शिविर में 35 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया।


रक्तदान शिविर 17 को
सूरत. शहर की धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से महारक्तदान शिविर रविवार को आयोजित किया जाएगा। शिविर सुबह नौ बजे से गोडादरा में महाराणा प्रताप चौक के पास राज एम्पायर प्रांगण में किया जाएगा। शिविर में सहयोगी रूप में सक्रिय रहने वाली संस्थाओं में श्रीबाबा रामदेव सेवा समिति, श्रीखोजीजी भक्त मित्र मण्डल, श्रीरामसापीर मित्र मण्डल, रंगीला राजस्थान मित्र मंडली, राजस्थान सैनी (माली) समाज, रामदेव सेवा संघ बॉम्बे मार्केट, राज एम्पायर परिवार, श्री खेतेश्वर पैदल यात्रा संघ आदि शामिल रहेगी।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned