scriptSHRADH PAKSH: सर्व पितृदेव के प्रति प्रकट होगा श्रद्धाभाव | SHRADH PAKSH: Reverence will be manifested towards all Pitrudev | Patrika News

SHRADH PAKSH: सर्व पितृदेव के प्रति प्रकट होगा श्रद्धाभाव

locationसूरतPublished: Sep 24, 2022 09:56:14 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

-सोलह दिवसीय श्राद्ध पक्ष की होगी पूर्णाहुति, आश्विन शुक्ल प्रतिपदा सोमवार ने नौ दिवसीय नवरात्र पर्व की होगी शुरुआत

SHRADH PAKSH: सर्व पितृदेव के प्रति प्रकट होगा श्रद्धाभाव

SHRADH PAKSH: सर्व पितृदेव के प्रति प्रकट होगा श्रद्धाभाव

सूरत. भाद्रपद पूर्णिमा से शुरू हुए सोलह दिवसीय श्राद्ध पक्ष की पूर्णाहुति रविवार को सर्वपितृदेव अमावस्या के रूप में होगी। इस मौके पर श्रद्धालु अपने जाने-अनजाने पितृदेव के प्रति तर्पण-अर्पण के साथ श्रद्धाभाव प्रकट करेंगे। श्राद्ध पक्ष में शुभ कार्यों पर लगी रोक सर्वपितृदेव अमावस्या के बाद हट जाएगी और आश्विन शुक्ल प्रतिपदा सोमवार से नौ दिवसीय नवरात्र पर्व शुरू हो जाएगा।
ज्योतिष मत में भाद्रपद पूर्णिमा से आश्विन अमावस्या तक श्राद्ध पक्ष माना जाता है और इस सोलह दिवसीय अवधि में श्रद्धालुजन पितरों के प्रति तर्पण-अर्पण के साथ श्रद्धाभक्ति प्रकट करते हैं। श्राद्ध पक्ष की प्रत्येक तिथियों पर श्रद्धालुओं ने पितरों को तरह-तरह से मनाया। इस अवसर पर गौशाला में गौ सेवा व कौ ग्रास के आयोजन भी देखने को मिले। श्राद्ध पक्ष के दौरान शास्त्र मुताबिक शुभ कार्य वर्जित होने से नए कार्य शुरू नहीं किए गए। आश्विन अमावस्या रविवार को श्रद्धालु सर्वपितृदेव अमावस्या के रूप में मनाएंगे और इस दौरान वे जाने-अनजाने पितरों के प्रति पूजा-आराधना के माध्यम से श्रद्धाभावना प्रकट करेंगे। आश्विन अमावस्या रविवार को शहर में तापी नदी के विभिन्न घाटों पर कई श्रद्धालु जमा होंगे और पंडितों की उपस्थिति में तापी स्नान, तर्पण कर्म, पिंडदान, कथा श्रवण समेत अन्य कई धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

-नवरात्र पर्व की कल से होगी शुरुआत


सोलह दिवसीय श्राद्ध पक्ष की पूर्णाहुति आश्विन अमावस्या रविवार को होगी। आश्विन शुक्ल प्रतिपदा सोमवार से नवरात्र पर्व की शुरुआत होगी और सूरत समेत प्रदेशभर में मां भगवती की पूजा-आराधना व गरबा का दौर शुरू हो जाएगा। नवरात्र पर्व में सहस्रचंडी महायज्ञ, श्रीरामचरित मानस पाठ, रामलीला आदि के आयोजन होंगे। शहर में नवरात्र पर्व की तैयारियां अंतिम चरण में चल रही है।

-गौशाला में होगी गौ सेवा


श्रीरामायण प्रचार मंडल, उधना की ओर से श्राद्ध पक्ष की पूर्णाहुति के मौके पर रविवार को भेस्तान स्थित गौकुल गौशाला में गौ सेवा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान लंपी वायरस से सुरक्षा के लिए गायों को 251 किलो आयुर्वेदिक लड्डु बनाकर गौ आहार के रूप में दिए जाएंगे। इस दौरान आयोजित भजन संध्या में मनोज शर्मा, अशोक टेलर आदि भजनों की प्रस्तुति देंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो