script

जगमगाया सूरत का श्रीश्याम मंदिर, मनाएंगे देवउठनी एकादशी

locationसूरतPublished: Nov 18, 2018 08:22:43 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

कार्तिक शुक्ल एकादशी

patrika

जगमगाया सूरत का श्रीश्याम मंदिर, मनाएंगे देवउठनी एकादशी

सूरत. दीपावली के ग्याहरवें दिन कार्तिक शुक्ल एकादशी सोमवार को देवउठनी एकादशी का पर्व मनाया जाएगा। इस दौरान तुलसी-शालिग्राम विवाह, अंबे मां के चरण दर्शन, गोवर्धन विदाई, देव-दिवाली, श्रीश्याम जन्मोत्सव समेत कई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
देवउठनी एकादशी के अवसर पर सोमवार को शहर के विभिन्न मंदिर समेत अन्य धार्मिक स्थलों पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान सैकड़ों श्रद्धालु सुबह पार्ले पोइंट के अंबिकानिकेतन परिसर में अम्बाजी मंदिर जाएंगे और देवउठनी एकादशी के अवसर पर मां अम्बे के चरण दर्शन का लाभ लेंगे। ऐसा ही आयोजन बालाजी रोड पर जुना अम्बाजी मंदिर में भी किया जाएगा। दोनों स्थलों पर बड़ी संख्या में दर्शनार्थी जमा होंगे। इसके अलावा देव-दिवाली के मौके पर कतारगांव के प्राचीन कंतारेश्वर महादेव मंदिर का विशेष शृंगार झिलमिलाते हजारों दीप से किया जाएगा। देवउठनी एकादशी के अवसर पर तुलसी-शालिग्राम विवाह, गोवर्धन विदाई के आयोजन श्रद्धालुओं की ओर से किए जाएंगे।

दुधिया रोशनी से नहाया श्रीश्याम मंदिर


श्रीश्याम सेवा ट्रस्ट की ओर से कार्तिक शुक्ल एकादशी के अवसर पर सोमवार को बाबा श्याम का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। बाबा के जन्मोत्सव के उपलक्ष में वेसू में वीआईपी रोड पर श्रीश्याम मंदिर को दुधिया रोशनी से शृंगारित किया गया है। ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रकाश तोदी ने बताया कि जन्मोत्सव मौके पर बाबा श्याम, सालासर हनुमान व शिव दरबार का विशेष शृंगार किया जाएगा। इसमें बाबा श्याम सूखे मेवे की सैकड़ों मालाओं से शृंगारित किए जाएंगे। रात आठ बजे से भजन संध्या होगी और मध्यरात्रि केक काटकर महाआरती की जाएगी। मीडियाप्रभारी कपीश खाटूवाला ने बताया कि इस अवसर पर मंदिर रंग-बिरंगी रोशनी से नहाया हुआ है और सोमवार को दर्शनार्थियों के लिए विशेष दर्शन व्यवस्था ट्रस्ट की ओर से की गई है।
उधर, श्रीश्याम भक्त मित्र मंडल की ओर से बाबा श्याम का जन्मोत्सव सोमवार शाम सवा सात बजे से मनाया जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन कपड़ा बाजार में हरिओम मार्केट के श्याम मंदिर में होगा। इस दौरान छप्पनभोग बाबा को परोसा जाएगा।

समारोह में बिखरा रंग

दीपावली के उपलक्ष में लक्ष्मणगढ़ नागरिक परिषद की ओर से दीपावली स्नेहमिलन समारोह का आयोजन रविवार को किया गया। समारोह का आयोजन शाम को वेसू में श्रीश्याम मंदिर के लखदातार हॉल में किया गया। समारोह के दौरान कोलकाता, पुणे समेत देश के अन्य शहरों से आमंत्रित मेहमानों के अलावा सूरत में बसे लक्ष्मण$गढ़ प्रवासी बड़ी संख्या में मौजूद थे। इस दौरान लक्ष्मणगढ़ के मेधावी प्रतिभाओं व अन्य जनों को आमंत्रित मेहमानों ने सम्मानित किया। समारोह में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति के अलावा खेलकूद आदि आयोजनों में महिलाओं व बच्चों ने बढ़-चढक़र भाग लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो