scriptSHRIRAM NAVAMI: दर्शनार्थी बगैर ही गूंजा भए प्रकट कृपाला दीनदयाला… | SHRIRAM NAVAMI: Darshanala without revealing Kripla Deendayala ... | Patrika News

SHRIRAM NAVAMI: दर्शनार्थी बगैर ही गूंजा भए प्रकट कृपाला दीनदयाला…

locationसूरतPublished: Apr 21, 2021 08:48:34 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

चैत्र नवरात्र पर्व की हुई पूर्णाहुति, ज्यादातर कार्यक्रम घरों में ही आयोजित, श्रद्धालुओं ने की कोरोना से जल्द मुक्ति की प्रार्थना

SHRIRAM NAVAMI: दर्शनार्थी बगैर ही गूंजा भए प्रकट कृपाला दीनदयाला...

SHRIRAM NAVAMI: दर्शनार्थी बगैर ही गूंजा भए प्रकट कृपाला दीनदयाला…

सूरत. नए विक्रम संवत 2078 के प्रथम नौ दिवस चैत्र नवरात्र पर्व के दौरान मां भगवती के विभिन्न नौ स्वरूपों के पूजन-अर्चन के साथ नवमी तिथि बुधवार को श्रीरामनवमी उत्सव के साथ पूर्ण हो गए। इस दौरान शहर व आसपास के विभिन्न मंदिरों में दर्शनार्थियों की अनुपस्थिति में दोपहर अभिजित मुहूर्त में भए प्रकट कृपाला दीनदयाला कौशल्या हितकारी…चौपाई गूंजी। कोरोना महामारी की वजह से अधिकांश श्रद्धालुओं ने घरों में ही सभी तरह के धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया।
शहर की अधिष्ठात्री मां अंबे के द्वार दर्शनार्थियों के लिए कोरोना महामारी की वजह से चैत्र नवरात्र पर्व के पहले दिन से ही बंद रखे गए और मंदिर प्रबंधन की ओर से ऑनलाइन दर्शन व्यवस्था का ही लाभ श्रद्धालु ले पाए। नवरात्र पर्व की पूर्णाहुति पर बुधवार को मातारानी का दरबार विशेष रूप से सजाया गया और श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन दर्शन किए, हालांकि कई दर्शनार्थी अंबिकानिकेतन परिसर पहुंचे और बाहर से ही दर्शन किए। शहर में अंबाजी मंदिर के अलावा जुना अम्बाजी मंदिर, उमियाधाम, भक्तिधाम मंदिर समेत अन्य देवी मंदिरों में चैत्र नवरात्र पर्व की पूर्णाहुति पर मां भगवती का दरबार सजाकर विशेष आराधना की गई। वहीं, श्रद्धालुओं ने भी बुधवार को मंदिर जाकर श्रीरामनवमी उत्सव मनाने के बजाय घरों में ही धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया। उधर, भटार स्थित श्रीराम मंदिर समेत अन्य मंदिरों में दोपहर में अभिजित मुहूर्त में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के जन्म की खुशियां बांटी गई, हालांकि इस दौरान गाइडलाइन के मुताबिक बड़ी कम संख्या में दर्शनार्थी मंदिर प्रांगण में मौजूद थे। श्रीअंबिकानिकेतन ट्रस्ट ने अम्बाजी मंदिर कोरोना को ध्यान में रख 30 अप्रेल तक दर्शनार्थियों के लिए बंद रखने का निर्णय किया है।

-कन्या पूजन के हुए आयोजन


चैत्र नवरात्र पर्व की पूर्णाहुति के अवसर पर बुधवार को श्रद्धालुओं ने घरों में कन्या पूजन के प्रतीकात्मक कार्यक्रम आयोजित किए। इस दौरान घरों में आई देवी स्वरूपा कन्या का विधिविधान से पूजा कर उन्हें हलवा-पूरी व चने का भोग परोसा गया और बाद में उपहार, भेंट देकर विदा किया गया। गत वर्षों के समान कन्या पूजन के सामूहिक और बड़े कार्यक्रम इस बार नहीं किए गए।
-पूर्णाहुति के मंत्र गूंज


चैत्र नवरात्र पर्व की पूर्णाहुति के उपलक्ष में बुधवार को नौ दिवसीय पंचकुंडीय महायज्ञ के दौरान पूर्णाहुति के मंत्रोच्चार के साथ श्रीफल की आहुति यज्ञवेदी में समर्पित की गई। पंचकुंडीय महायज्ञ का आयोजन स्वामी विजयानंद महाराज के सानिध्य में उधना में खरवरनगर के निकट दक्षिणाभिमुखी शनि-हनुमान मंदिर आश्रम व हरिद्वार स्थित स्वामी स्वरूपानंद आश्रम में किया गया था।
SHRIRAM NAVAMI: दर्शनार्थी बगैर ही गूंजा भए प्रकट कृपाला दीनदयाला...
-साढ़े तीन सौ वर्ष पुराने मंदिर में पूजा


शहर के सगरामपुरा में 340 वर्ष पुराने श्रीराम मंदिर में चैत्र शुक्ल नवमी तिथि के मौके पर बुधवार को श्रीरामनवमी का उत्सव मनाया गया। इस दौरान मंदिर के महंत वैदेहीदास महाराज के सानिध्य में भगवान रामलला समेत चारों भ्राता की प्रतिमाओं का विशेष शृंगार कर दोपहर अभिजित मुहूर्त में आरती-प्रसाद आदि के कार्यक्रम आयोजित किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो