SHRISHYAM MANDIR,SURATDHAM FALGUN MELA: सैकड़ों निशानधारी यात्री आएंगे पैदल-पैदल

निशान ध्वज पैदल यात्रा आयोजक मंडल/समितियों की तैयारियां प्रारम्भ

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 10 Feb 2021, 07:37 PM IST

सूरत. साढ़े तीन सौ साल में पहली बार खाटूधाम में फाल्गुन मेले के आयोजन पर अभी तक असमंजस के बादल पूरी तरह से छंटे नहीं है। इधर, सूरत व आसपास के श्यामप्रेमी मंडल/समितियों ने फाल्गुन शुक्ल एकादशी 25 मार्च को बाबा श्याम के श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम में निशान ध्वज चढ़ाने की तैयारियां प्रारम्भ कर दी है।
बसंत पंचमी 16 फरवरी को श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम का तीन दिवसीय चतुर्थ पाटोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा और इसकी तैयारियां श्रीश्याम सेवा ट्रस्ट की ओर से लगातार जारी है। वहीं, खाटूधाम में मार्च में आयोजित होने वाले फाल्गुन मेला आयोजन के प्रति स्थानीय प्रशासन ने तैयारियों के पूरे पत्ते अभी तक नहीं खोले हैं, जबकि सूरत समेत देशभर के विभिन्न शहरों से फाल्गुन मेले में यात्रा लेकर पहुंचने वाले मंडल/समितियों की तैयारियां बसंत पंचमी के पास अंतिम चरण में पहुंच जाती है। ऐसी स्थिति में सूरत व आसपास के दर्जनों श्यामप्रेमी मंडल/समितियों की ओर से फाल्गुन मेले के उपलक्ष में श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम में निशान ध्वज चढ़ाने की योजनाएं बनाई जाने लगी है।

श्रीश्याम सेवक परिवार-

फाल्गुन शुक्ल एकादशी 25 मार्च को श्रीश्याम सेवक परिवार की ओर से दो हजार एक सौ एक निशान ध्वज के साथ पैदल यात्रा आयोजन की तैयारियां की जा रही है। परिवार ने बताया कि यात्रा की शुरुआत सुबह सात बजे अलथाण में आशीर्वाद एन्कलेव परिसर स्थित सोमनाथ महादेव मंदिर से होगी। बाद में यात्रा में शामिल सभी निशानधारी यात्री श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम पहुंचकर बाबा श्याम के चरणों में निशान ध्वज समर्पित करेंगे।

श्रीश्याम प्रचार मंडल-


तीन सौ एक निशान ध्वज के साथ श्रीश्याम प्रचार मंडल व श्रीश्याम प्रचार मंडल महिला इकाई की ओर से निशान ध्वज पदयात्रा 25 मार्च को सुबह आठ बजे वेसू स्थित नंदनवन-2 के प्रांगण से निकाली जाएगी। यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में महिला-पुरुष नाचते-गाते, ध्वजा लहराते श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम पहुंचेंगे।

श्रीश्याम निशान यात्रा संघ, उधना-


पांच सौ एक निशान ध्वज के साथ श्रीश्याम निशान यात्रा संघ, उधना की ओर से फाल्गुन शुक्ल एकादशी के अवसर पर 25 मार्च को निशान यात्रा निकाली जाएगी। उधना स्थित श्वेत-बिन्दू महादेव मंदिर प्रांगण से यात्रा रवाना होकर पैदल-पैदल वेसू में वीआईपी रोड स्थित श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम पहुंचेगी।

पाम एवेन्यू परिवार-


दो सौ एक निशान ध्वज के साथ पाम एवेन्यू परिवार की ओर से 25 मार्च को सुबह आठ बजे निशान ध्वज पदयात्रा निकाली जाएगी। यात्रा की शुरुआत वेसू स्थित द पाम एवन्यू परिसर से बाबा श्याम के दरबार में आरती वगैरह के बाद की जाएगी और यात्रा बाद में बैंड-बाजे, डीजे के साथ श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम पहुंचेंगी।

श्रीश्याम रेजिडेंसी परिवार-


एक सौ इक्यावन निशान ध्वज के साथ श्रीश्याम रेजिडेंसी परिवार की ओर से निशान पदयात्रा 25 मार्च को अलथाण स्थित श्रीश्याम रेजिडेंसी परिसर से निकाली जाएगी। यात्रा सिलसिले में निशान ध्वज के यात्रियों का पंजीयन जारी है।

Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned