scriptSHYAM JAGAT NEWS: The flag is written in praise of Baba Shyam | SHYAM JAGAT NEWS: निशान ध्वज पर लिख रहे हैं बाबा श्याम का गुणगान | Patrika News

SHYAM JAGAT NEWS: निशान ध्वज पर लिख रहे हैं बाबा श्याम का गुणगान

-शहर में कुछ समय पहले तक ऐसा करने वाले थे एक-दो अब हो गए हैं कई श्यामप्रेमी
-प्रत्येक वर्ष निशान ध्वज पर लिखते हैं श्रीश्याम अखंड ज्योत पाठ का एक-एक शब्द

सूरत

Updated: December 23, 2021 05:51:15 pm

सूरत. लाखों-करोड़ों भक्तों की आस्था के केंद्र खाटूवाले बाबा श्याम के प्रति अगाद्य श्रद्धा-भक्ति यूं तो पूरे वर्ष ही रहती है, लेकिन फाल्गुन मेले की भक्ति कुछ अलग ही है। फागुन में भक्ति की बसंती बयार में रमने की तैयारियां धर्मनगरी सूरत में श्यामभक्तों ने जोर-शोर से शुरू कर दी है और वे एक-एक शब्द को हस्तलेख से निशान ध्वज पर उकेरने लगे हैं। बाद में यहीं निशान ध्वज श्यामप्रेमी बाबा के दरबार में फाल्गुन मेले की यात्रा में पैदल चलकर खाटूधाम व सूरतधाम में समर्पित करेंगे।
राजस्थान के सीकर जिले में बाबा श्याम की नगरी खाटूधाम में फाल्गुन मास के दौरान फाल्गुन लक्खी मेले का आयोजन होगा और इसकी फौरी तौर पर तैयारियां भी प्रारम्भ हो चुकी है। ऐसी ही तैयारियां खाटूधाम जाकर बाबा श्याम के दरबार में शीश झुकाने वाले श्यामभक्तों की ओर से भी जोर-शोर से जारी है। सूरत समेत दक्षिण गुजरात में बाबा श्याम के हजारों-लाखों भक्त है और यह फागुन मेले में विभिन्न मंडलों के साथ खाटू यात्रा पर जाते हैं। इनमें से कई श्यामभक्त सवा दो मीटर लम्बे पीत व केसरिया निशान ध्वज पर बाबा श्याम के गुणगान वाले श्रीश्याम अखण्ड ज्योत पाठ का एक-एक शब्द लिख रहे है, जिसे वे बाद में यात्रा के दौरान बाजे-गाजे के साथ यहां से रींगस और वहां से पैदल नाचते-गाते 17 किमी की यात्रा कर खाटूधाम लेकर जाएंगे।
SHYAM JAGAT NEWS: निशान ध्वज पर लिख रहे हैं बाबा श्याम का गुणगान
SHYAM JAGAT NEWS: निशान ध्वज पर लिख रहे हैं बाबा श्याम का गुणगान
-भजन गाते-लिखते जाते हैं...

बाबा श्याम के जीवन चरित्र पर आधारित श्रीश्याम अखंड ज्योत पाठ के सभी सातों अध्याय में शामिल बाबा के गुणगान वाले एक-एक शब्द को निशान ध्वज पर उकेरने वाले श्यामभक्त समूह में बैठकर ना केवल लिखते जाते हैं बल्कि साथ ही साथ श्याम भजनों के माध्यम से बाबा का गुणगान भी करते रहते हैं। ऐसे ही श्यामभक्त महिलाओं का समूह इन दिनों शहर के भटार चौराहे के निकट स्थित महालक्ष्मी अपार्टमेंट में एक ही स्थल पर जमा होकर प्रतिदिन डेढ़-दो घंटे तक श्यामभक्ति का गुणगान निशान ध्वज पर श्रीश्याम अखंड ज्योत पाठ के माध्यम से कर रहा है। इनमें सुनीता सरावगी, श्वेता जालान, कंचन चिरानिया, प्रियंका अग्रवाल, कृष्णा कानोडिय़ा व रिंकू अग्रवाल शामिल है।
-बातचीत के कुछ अंश

-निशान ध्वज पर अखंड ज्योत पाठ लिखने की प्रेरणा कैसे मिली?

जवाब-मेरी पहचान मेरा खाटूवाला श्याम...निशान ध्वज पर अखंड ज्योत पाठ, भजन, स्तुति, आरती आदि लिखने की प्रेरणा मानों उन्हीं से मिली है।
-कितना समय लिखते हैं और कब तक पूरा हो जाएगा?

जवाब-श्रीश्याम अखंड ज्योत पाठ में सात अध्याय 203 पृष्ठ पर लिखे हैं और इसमें पौने दो सौ से ज्यादा दोहे और 20 हजार से अधिक शब्द शामिल है। इसके अलावा 46 श्लोक व 30 से ज्यादा भजन है। इन्हें लिखने में प्रतिदिन डेढ़ से दो घंटे का समय देते हैं। एक-सवा महीने में लिखकर पूरा हो जाएगा।
-कोरोना काल में फाल्गुन मेला नहीं भरता है तब क्या करेंगे?

जवाब-गतवर्ष भी कोरोना काल में खाटूधाम में फाल्गुन मेला नहीं हो सका था और इस बार का फिलहाल कुछ नहीं कह सकते। ऐसी स्थिति में गतवर्ष के समान इस बार भी श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम पैदल जाकर फाल्गुन एकादशी को निशान ध्वज चढ़ाएंगे।
-आप सभी कब-कब से लिख रहे हैं?

जवाब-श्यामभक्त महिला समूह में शामिल सुनीता सरावगी 5 साल से, श्वेता जालान व प्रियंका अग्रवाल 4-4 साल से, कंचन चिरानिया 3 साल से और कृष्णा कानोडिय़ा व रिंकू अग्रवाल इस साल पहली बार निशान ध्वज पर श्रीश्याम अखंड ज्योत पाठ लिख रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

2 बच्चों के पिता और 47 साल के मर्द पर फ़िदा है ‘पुष्पा’ की 25 साल की एक्ट्रेस, जाने कौन है वोMaruti Brezza CNG इस महीने होगी लॉन्च, नए नाम के साथ मिलेगा 26Km से ज्यादा का माइलेज़100-100 बोरी धान लेकर पहुंचे थे 2 किसान, देखते ही कलक्टर ने तहसीलदार से कहा- जब्त करोNew Maruti Wagon R : अनोखे अंदाज में आ रही है आपकी फेवरेट कार, फीचर्स होंगे ख़ास और मिलेगा 32Km का माइलेज़इन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राजअपने लव पार्टनर को कंट्रोल में रखती हैं इन 4 राशियों की लड़कियां, खूब चलाती हैं हुकुमइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीTodays Horoscope- 29 january 2022: तुला राशि को नौकरी में पदोन्नति संभव

बड़ी खबरें

रीट पेपर लीक होने से पहले बाजार में लगी थी बोली, मिला उसे जिसने लगाए सबसे ऊंचे दामसपा ने जारी किया 10 सूत्रीय संकल्प पत्र, सत्ता में आए तो किसानों को ब्याज कर्ज मुक्त, दोबारा शुरू होगी समाजवादी पेंशन योजनाCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.35 लाख केस, 871 की मौत, संक्रमण दर हुई 13.39%रीट पेपर लीक मामलाः डीपी जारोली पर गिरी गाज, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से किया बर्खास्तBudget 2022: टीनएजर्स को आसान भाषा में इस तरह समझाएं बजटPunjab Election 2022: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने पूर्व अमृतसर से भरा नामांकन, जानिए किससे है टक्करWest Bengal: बर्दवान मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड में लगी आग, एक मरीज की मौतकेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का सहारनपुर-मुजफ्फरनगर में जनसंपर्क आज, टटोलेंगे वेस्ट यूपी की नब्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.