मनपा ने आम आदमी के लिए बंद किए दफ्तरों के दरवाजे

सेल्फ कोरोंटाइन लोगों के घरों तक पहुंचेगा राशन और सब्जियां, एपएमसी से हुआ करार

By: विनीत शर्मा

Published: 22 Mar 2020, 05:42 PM IST

सूरत. सूरत महानगर पालिका प्रशासन ने एम्यूजमेंट और जिम-स्वीमिंग पूल समेत अन्य सेवाओं को बाधित करने के बाद अब अपने मुख्यालय और जोन दफ्तरों के दरवाजे भी लोगों के लिए बंद कर दिए हैं। सेल्फ कोरोंटाइन लोगों के घरों तक राशन और सब्जियां व जरूरत का अन्य सामान पहुंचाने के लिए मनपा ने एपीएमसी के साथ करार किया है। जिसके बाद लोगों के घरों तक राशन की डिलीवरी सुनिश्चित की जा रही है। कोरोना से बचाव और महामारी की चपेट में आए मरीजों व संदिग्धों के उपचार और उनके आइसोलेशन के लिए भी तमाम प्रयास किए जा रहे हैं।

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामले देख बीते करीब एक सप्ताह से मनपा प्रशासन ने शहर में एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए थे। इसके तहत मल्टीप्लेक्स, मनपा संचालित स्वीमिंग पूल और स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स, जू, एक्वेरियम, ऑडिटोरियम समेत अन्य सेवाओं को बाधित कर दिया था। सिटी और बीआरटीएस बसों को पहले सेनेटाइज कर चलाने के बाद अब उनका संचालन भी बंद कर दिया है। गार्डन और अन्य सार्वजनिक जगहों व गोपी तालाब समेत दूसरी जगहों को भी मनपा प्रशासन पहले ही बंद कर चुका है। इसका असर भी देखने को मिला और लोगों ने खुद ही जरूरत नहीं होने पर सड़कों पर निकलना बंद कर दिया है।

इन तमाम निर्णयों के बाद मनपा प्रशासन ने शनिवार से मुगलीसरा स्थित मुख्यालय और जोन दफ्तरों में भी आम आदमी के प्रवेश को बाधित कर दिया है। दफ्तर तो खुलेंगे, लेकिन लोगों की पहले जैसी आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। इसका मकसद बेमकसद दफ्तरों में आने वाले लोगों की संख्या पर नियंत्रण लगाना है। अब बेहद जरूरी काम होने पर ही अधिकारी से पहले अपॉइंटमेंट लेना होगा। जानकारों का मानना है कि इससे शहर में कोरोना के सामुदायिक प्रसार पर
प्रभावी रोक लगेगी।

इसके साथ ही शाकभाजी की दुकानों और राशन के लिए दुकानों पर लग रही कतारों पर भी नियंत्रण के उपाय किए जा रहे हैं। इसके लिए मनपा प्रशाासन ने एपीएमसी के साथ करार कर कृषि बाजार से लोगों के घरों तक राशन और अन्य जरूरी चीजों को पहुंचाने की व्यवस्था की है। लोग फोन पर ही अपनी जरूरत का सामान कृषि बाजार में नोट कराकर उसकी होम डिलीवरी ले सकेंगे। यह सेवा निशुल्क रहेगी। एपीएमसी ने इसके लिए टेलीफोन नंबर 0261 2490170-71 जारी किया है। अधिकारियों का मानना है कि इससे लोगों को घरों में ही सेल्फ कोरोंटाइन होने में सहूलियत मिलेगी।

विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned