मनपा आज रचेगी इतिहास

मनपा आज रचेगी इतिहास

Vineet Sharma | Publish: Sep, 16 2018 08:43:35 PM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 08:43:36 PM (IST) Surat, Gujarat, India

पहली बार गटर समिति की विशेष बैठक बुलाई, सुएज ट्रीटमेंट प्लांट के दोनों प्रस्तावों को मंजूरी तय

सूरत. सूरत महानगर पालिका के इतिहास में संभवत: यह पहला मौका है, जब विशेषाधिकार का प्रयोग कर महापौर ने गटर समिति की विशेष बैठक आहूत की है। इस बैठक में पूर्व में मुल्तवी रखे गए सुएज ट्रीटमेंट प्लांट के दोनों प्रस्तावों पर मंजूरी की मुहर लगना तय है। समिति अध्यक्ष ने पूर्व में शहर प्रमुख की सलाह को दरकिनार करते हुए दोनों प्रस्तावों को मुल्तवी रख दिया था। कांग्रेस ने इस फैसले का विरोध करते हुए दोनों प्रस्तावों को शहर हित में बताया था।

मनपा प्रशासन बमरोली और भटार में दो सुएज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने जा रहा है। 115-115 एमएलडी के दोनों एसटीपी पर करीब 232 करोड़ रुपए खर्च होने हैं। इस पर अमृत योजना से 24 फीसदी की ग्रांट मनपा को मिलेगी। शेष राशि मनपा को वहन करनी होगी। इससे पहले मनपा प्रशासन 31 मार्च को 232 करोड़ रुपए का प्रस्ताव मंजूर किया है। इसके अलावा पाल पालनपुर में भी 45 करोड़ रुपए की लागत का एसटीपी का प्रस्ताव है। मनपा प्रशासन ने बमरोली और भटार के दोनों प्रस्तावों को गटर समिति की पिछली बैठक के एजेंडे पर लिया था।

समिति प्रमुख अमित सिंह राजपूत ने चारों एसटीपी के प्रोजेक्ट्स पर करीब चार सौ करोड़ रुपए के अतिरिक्त बोझ की बात कहते हुए दोनों प्रस्तावों को मुल्तवी रख दिया था। कांग्रेस पार्षद ने इस निर्णय का विरोध किया था। जानकारों के मुताबिक इस मामले को लेकर संगठन ने भी समिति प्रमुख के फैसले पर नाराजगी जताई है। नाराजगी इसलिए भी बढ़ गई कि शहर भाजपा प्रमुख की सलाह को दरकिनार करते हुए दोनों प्रस्तावों को मंजूर नही किया गया।

इस मामले में नाटकीय घटनाक्रम के तहत महापौर ने अतिरिक्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए समिति चेयरमैन को सोमवार को गटर समिति की विशेष बैठक बुलाने के निर्देश दिए। यह पहला मौका है, जब विशेषाधिकार के प्रयोग के तहत किसी समिति की इस तरह की बैठक आहूत की गई है। इस विशेष बैठक में मुल्तवी रखे गए एसटीपी के दोनों प्रस्तावों को मंजूरी दी जानी है। कांग्रेस पहले ही दोनों प्रस्तावों के समर्थन की बात कह चुकी है। ऐसे में तय है कि दोनों प्रस्ताव सर्वसहमति से मंजूर कर लिए जाएंगे।

प्रदेश समिति ने दिया आश्वासन

हमने मनपा पर पड़ रहे बोझ को केंद्र या राज्य सरकार से अतिरिक्त ग्रांट से पूरा करने की बात कही थी। प्रदेश समिति ने हमें सकारात्मक निर्णय के प्रति आश्वस्त किया है। प्रदेश समिति से मिली हिदायत के बाद विशेष बैठक में दोनों प्रस्तावों को मंजूर कर लिया जाएगा।
अमित सिंह राजपूत, चेयरमैन, गटर समिति, सूरत मनपा

जनहित में समर्थन

हमने जनहित में और भविष्य की जरूरत को देखते हुए पिछली बैठक में भी प्रस्तावों को मुल्तवी रखने के निर्णय पर ऐतराज जताया था। सोमवार को बैठक में हमारा वही रुख रहेगा। शहर हित में कांग्रेस दोनों प्रस्तावों के समर्थन में है।
धनसुख राजपूत, सदस्य, गटर समिति, सूरत मनपा

Ad Block is Banned