SMC ELECTION RESULT: गूंजते रहे ढोल-ताशे और उड़ती रही गुलाल

सुबह से शाम तक चलता रहा मतगणना का दौर, केंद्र के बाहर जीत का जश्न मनाने वालों के जोश में भी नहीं आई कमी

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 23 Feb 2021, 09:37 PM IST

सूरत. सूरत महानगरपालिका चुनाव के मतों की गिनती का दौर मंगलवार सुबह नौ बजे से शहर के पीपलोद स्थित एसवीएनआईटी मतगणना केंद्र पर प्रारम्भ हुआ और तब से शाम साढ़े पांच बजे तक लगातार समर्थक कार्यकर्ताओं का हुजूम कॉलेज के प्रवेशद्वार के बाहर जमा रहा। इस दौरान मतगणना केंद्र के बाहर लगातार ढोल-ताशे गूंजते रहे और गुलाल उड़ती रही।
पीपलोद स्थित सरदार वल्लभभाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कॉलेज परिसर में मंगलवार को 13 मतगणना कक्ष में दो राउंड में सूरत महानगरपालिका के 30 में से 16 वार्डों के मतों की गिनती की गई। सुबह नौ बजे से दोपहर करीब एक बजे तक चले पहले राउंड में वार्ड 1, 10, 14, 15, 21, 25, 27 व 29 शामिल रहे। इन वार्डों के परिणाम घोषित होने के बाद दोपहर में एक घंटे बाद फिर से वार्ड 9, 11, 18, 19, 22, 26, 28 व 30 के मतों की गिनती प्रारम्भ की गई और यहां सबसे आखिर में शाम पांच बजे के बाद वार्ड 30 का चुनाव परिणाम घोषित किया गया। उधर, चुनाव परिणाम जानने की उत्सुकता में सुबह नौ बजे से ही मतगणना केंद्र के बाहर पार्टी व प्रत्याशी समर्थकों का हुजूम जमा रहा और इन्हें केंद्र के प्रवेशद्वार से दूर रखने के लिए पुलिस मंगलवार को दिनभर पसीने बहाती रही। इस दौरान प्रशासन के आला अधिकारियों का भी मतगणना केंद्र पर लगातार आना-जाना लगा रहा।

मतगणना के साथ-साथ...

-परिणाम के साथ ही दौड़ते हुए बाहर

एसवीएनआईटी मतगणना केंद्र के 13 कक्षों में मंगलवार को दो दौर में चली मतों की गिनती का सबसे पहला परिणाम वार्ड 14 में भाजपा की पूरी पैनल के साथ जीत का आया। इसके बाद अन्य वार्ड के चुनाव परिणाम आते रहे। चुनाव परिणाम के बाद विजयी प्रत्याशी जैसे ही मतगणना कक्ष से बाहर आते, वहां मौजूद पुलिस उन्हें घेरे में तत्काल बाहर लेकर जाती। ऐसे दृश्य मंगलवार को दिनभर दिखाई देते रहे।

-अकेले विधायक डटे रहे पूर्णेश मोदी

भाजपा के पूर्व महानगर इकाई अध्यक्ष व दूसरी बार पश्चिम सीट से विधायक बने पूर्णेश मोदी ही एकमात्र ऐसे भाजपा नेता रहे जो मंगलवार को मतगणना के दौरान एसवीएनआईटी संस्थान परिसर में डटे रहे। मोदी के साथ पूर्व उप महापौर नीरव शाह भी रहे। मतगणना केंद्र पर भाजपा के 12 विधायकों में से केवल एक पूर्णेश मोदी की ही मौजूदगी से केंद्र पर आने-जाने वाले कार्यकर्ताओं को भी हैरत रही।

-भीड़ का उठाया जमकर फायदा

एसवीएनआईटी संस्थान के मतगणना केंद्र पर मंगलवार को सूरत महानगरपालिका के 30 में से 16 वार्डों के मतों की गिनती की गई और इसके चलते केंद्र के बाहर उत्साही कार्यकर्ताओं की सुबह से भीड़ जमा रही। इस दौरान भीड़ का फायदा उठाकर उच्चकों ने कई लोगों की जेब पर हाथ भी साफ कर लिया। भीड़ में घुसकर जेब साफ करने वाले जेबकतरों की शिकायत वहां मौजूद पुलिस से भी की गई।

-नहीं तो रोक देंगे मतों की गिनती

मंगलवार दोपहर मतगणना के दूसरे राउंड के दौरान एसवीएनआईटी संस्थान में वार्ड 19 व वार्ड 30 के मतों की गिनती मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग में की जा रही थी। इस दौरान वहां भूल से अन्य प्रत्याशी के पहुंचने व ईवीएम पर एतराज से मामला बिगड़ गया। यहां प्रिसाइडिंग अधिकारी ने थक-हारकर बाद में कार्यकर्ताओं को शांत नहीं होने पर मतगणना रोक देने की चेतावनी दे डाली।

-पांचों राजस्थानी प्रत्याशी बने पार्षद

भाजपा ने पांच प्रवासी राजस्थानियों को सूरत महानगरपालिका चुनाव में टिकट दी थी और पांचों प्रत्याशियों ने विजयश्री का वरण किया है। इनमें वार्ड 18 से दिनेश पुरोहित, वार्ड 19 विजय चौमाल, वार्ड 21 से सुमन गाडिया, वार्ड 22 से रश्मि साबू व वार्ड 28 से राजकंवर राठौड़ शामिल रहे। पांचों प्रवासी राजस्थानी प्रत्याशियों का मतगणना केंद्र मंगलवार को एसवीएनआईटी संस्थान रहा।

-सीआर पाटिल का एयरपोर्ट पर स्वागत

सूरत महानगरपालिका चुनाव के मंगलवार को घोषित परिणाम में भाजपा ने 30 वार्डों की 120 सीट में से 93 सीट पर कब्जा जमाया है और यह प्रदर्शन 2015 के मनपा चुनाव से बेहतर गिना जा रहा है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के रात नौ बजे के बाद सूरत एयरपोर्ट पहुंचने पर सभी विजयी प्रत्याशी, विधायक सैकड़ों समर्थकों के साथ उनका स्वागत करने पहुंचे थे और बाद में रैली के रूप लौटे।

Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned