scriptपोल डिटेक्टर खोलेेंगे कम किराए में लंबी यात्रा करने वालों की पोल | smc plan to instal pole detector in city buses | Patrika News
सूरत

पोल डिटेक्टर खोलेेंगे कम किराए में लंबी यात्रा करने वालों की पोल

सिटी बसों में अब बारकोड से खुलेंगे दरवाजे, बीआरटीएस रूट्स पर टर्न स्टाइल की तैयारी

सूरतJul 09, 2018 / 05:40 pm

विनीत शर्मा

patrika

पोल डिटेक्टर खोलेेंगे कम किराए में लंबी यात्रा करने वालों की पोल

विनीत शर्मा

सूरत. सिटी बसों में कम किराए में लंबी यात्रा करना अब आसान नहीं होगा। बसों में लगे पोल वेलिडेटर्स ऐसे यात्रियों की शिनाख्त कर शोर मचाएंगे तो बस में बैठी दूसरी सवारियों के सामने उनके खेल की पोल खुल जाएगी। इसके अलावा बीआरटीएस के पाल-कोसाड रूट पर सफल रहे टर्न स्टाइल को बीआरटीएस के दूसरे रूट्स पर भी लगाने की तैयारी है।
आमतौर पर सिटी बसों में सफर कर रहे लोग कई बार नियत स्टेशन से आगे के स्टेशनों पर उतरते हैं। बसों में तैनात कंडक्टर को हर सवारी के बारे में यह खयाल नहीं रहता कि किसे कहां उतरना है। उसके लिए सवारियों के टिकट बार-बार जांचना संभव नहीं होता। कुछ सवारियां इसका फायदा उठाती हैं और घाटा मनपा के हिस्से आता है। इस मुश्किल से निजात पाने के लिए मनपा प्रशासन सिटी बसों में पोल डिटेक्टर लगाने जा रहा है। इसके बाद उन यात्रियों के लिए मुश्किल खड़ी हो जाएगी, जो कम किराया चुकाकर लंबी दूरी का सफर तय करने के आदी हो चुके हैं।
मनपा प्रशासन ने बीआरटीएस के पाल-कोसाड रूट के स्टेशनों पर टर्न स्टाइल सिस्टम लगाया है। इसके तहत दिल्ली में मेट्रो की तर्ज पर यहां भी बारकोड पढ़कर बस के लिए स्टेशन के दरवाजे खुलते हैं। यात्रियों को बस में चढऩे और स्टेशन से बाहर निकलने के लिए इसी सिस्टम से गुजरना होता है। पाल-कोसाड रूट पर लगे टर्न स्टाइल सिस्टम का ट्रायल चल रहा है। अब तक के प्रदर्शन के बाद मनपा प्रशासन बीआरटीएस के अन्य रूट्स पर भी इसे लगाने का मन बना रहा है।
जनरेट होता है बारकोड

सिटी बसों में कंडक्टर जो टिकट बनाता है, हर नए टिकट पर बारकोड जनरेट हो जाता है। इसकी सूचना कंट्रोल सिस्टम को हो जाती है कि किस स्टेशन से कहां के लिए कितने टिकट बने हैं। सवारी तय स्टेशन पर उतरी या नहीं, इसकी रिपोर्टिंग का कोई सिस्टम मनपा के पास नहीं था। पोल डिटेक्टर लगाने के बाद सवारियों के उतरने की डिटेल भी कंट्रोल सिस्टम को मिल जाएगी।
ऐसे काम करेगा पोल डिटेक्टर

बस का गेट तभी खुलेगा, जब यात्री अपने टिकट का बारकोड पोल डिटेक्टर को दिखाएगा। यदि यात्री ने निर्धारित स्थान पर या उससे पहले ही अपनी यात्रा संपन्न कर ली है तो गेट बारकोड पढ़ते ही खुल जाएगा। सवारी यदि तय स्टेशन से आगे उतरती है तो पोल डिटेक्टर बारकोड पढ़कर अलार्म बजा देगा। अलार्म बजते ही पता चल जाएगा कि अमुक यात्री ने अपने गंतव्य के लिए कम मूल्य का टिकट लिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो