scriptSMC : प्राइवेट से सरकारी स्कूलों में आने वालों के मामले में सूरत अव्वल | SMC : Students transfer form government school to privet school | Patrika News

SMC : प्राइवेट से सरकारी स्कूलों में आने वालों के मामले में सूरत अव्वल

locationसूरतPublished: Sep 22, 2018 08:48:44 pm

-हल साल राज्य के अन्य शहरों के मुकाबले सूरत में सबसे ज्यादा प्रवेश

surat

SMC : प्राइवेट से सरकारी स्कूलों में आने वालों के मामले में सूरत अव्वल

सूरत.

निजी स्कूलों से सरकारी स्कूलों में स्थलांतरण लेने वाले विद्यार्थियों के मामले में सूरत शहर राज्य में सबसे आगे है। पिछले पांच साल में सूरत के निजी स्कूलों से सर्वाधिक विद्यार्थियों ने नगर प्राथमिक शिक्षा समिति की स्कूलों में स्थलांरण किया। राज्य की अन्य महानगर पालिकाओं की ओर से संचालित नगर प्राथमिक स्कूलों के मुकाबले हर साल सूरत की नगर प्राथमिक स्कूल में निजी स्कूलों से स्थलांतरित होकर प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या बढ़ती जा रही है। पांच साल में सूरत नगर प्राथमिक शिक्षा समिति की स्कूलों में 35 हजार से अधिक निजी स्कूलों के विद्यार्थियों ने स्थलांतरण किया।

राज्य की अलग-अलग महानगर पालिकाओं की ओर से नगर प्राथमिक शिक्षा समिति स्कूलें संचालित की जा रही हैं। सूरत महानगर पालिका की ओर से संचालित नगर प्राथमिक शिक्षा समिति एकमात्र प्राथमिक शिक्षा समिति है, जिसमें सात अलग-अलग माध्यमों में शिक्षा दी जाती है। सूरत से हर साल 10वीं और 12वीं के लिए सर्वाधिक विद्यार्थियों का बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण होता है। अब सूरत के विद्यार्थी निजी स्कूल से सरकारी स्कूल में स्थलांतरण में भी आगे हैं। राज्य के चार बड़े शहरों की महानगर पालिकाओं की ओर से संचालित प्राथमिक स्कूलों में स्थलांतरण हुए विद्यार्थियों के आंकड़े दिखाते हैं कि सूरत के कई अभिभावक निजी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने में रुचि नहीं ले रहे हैं।

वर्ष 2014 में निजी स्कूलों से सूरत नगर प्राथमिक शिक्षा समिति के स्कूलों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या 5,814 थी। वर्ष 2015 में 7051, 2016 में 7673 और 2018 में 7802 विद्यार्थियों ने निजी स्कूलों से सूरत नगर प्राथमिक शिक्षा समिति की स्कूलों में प्रवेश लिया। राज्य की तीन महानगर पालिका अहमदाबाद, राजकोट और भावनगर की ओर से संचालित नगर प्राथमिक शिक्षा समिति स्कूलों को सूरत ने पीछे छोड़ दिया है। पांच साल में सूरत नगर प्राथमिक शिक्षा समिति स्कूलों में 35,715, अहमदाबाद में 25,893, राजकोट में 7656 और भावनगर में 5007 विद्यार्थियों ने निजी स्कूलें छोड़ कर प्रवेश लिया।

निजी स्कूल छोड़ नगर प्राथमिक स्कूल में प्रवेश लेने वाले
नगर प्रा.स्कूल २०१४ २०१५ २०१६ २०१७ २०१८ कुल
सूरत ५,८१४ ७,०५१ ७,६७३ ७,३७५ ७,८०२ ३५,७१५
अहमदाबाद ४,३९७ ५,४८१ ५,००५ ५,२१९ ५,७९१ २५,८९३
राजकोट १,७६४ १,५९२ १,५३५ १,६५२ १,०२२ ७,६५६
भावनगर ९८५ १,०७३ १,१४९ ९५९ ८४१ ५,००७

ट्रेंडिंग वीडियो