देश को क्या ज्ञान देंगे कोविड कमांडो?

बताएंगे कैसे बचें कोरोना से, मनपा प्रशासन ने वालंटियर्स से मांगा सहयोग

By: विनीत शर्मा

Updated: 18 Apr 2020, 08:02 PM IST

सूरत. मनपा प्रशासन ने कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अब लोगों में जागरुकता मुहिम चलाने का निर्णय किया है। इसके लिए कोविड कमांडो तैयार किए जाएंगे, जो लोगों के बीच कोरोना को लेकर समझ पैदा करेंगे। इसके लिए मनपा प्रशासन ने लोगों से आगे आने और वालंटियर के रूप में सहयोग की अपील की है।

कोरोना से जंग में मनपा प्रशासन ने हर बार एक नई अप्रोच को अपनी कोर स्ट्रेटेजी में शामिल किया है। ट्रिपल टी अप्रोच यानी ट्रैकिंग, टैस्टिंग और ट्रीटमेंट के बाद मास क्वारन्टाइन, क्लस्टर क्वारन्टाइन, लोगों के घरों से निकलने पर रजिस्टर में उनके नाम दर्ज करने समेत कई इनोवेटिव विचारों को अमल में लाया गया है। मनपा का ट्रैकर एप तो पूरे गुजरात में फॉलो किया जा रहा है। इसी कड़ी मेंं मनपा प्रशासन ने अब कोविड कमांडो को अपनी कोर स्ट्रेटेजी में शामिल किया है।

आयुक्त बंछानिधि पाणि ने कोविड कमांडो एक्शन प्लान सामने रखते हुए कहा कि इसके तहत आमजन के सहयोग से कोविड कमांडो की टीम गठित की जाएंगी। यह टीमें उन स्लम बस्तियों में जाकर लोगों को कोरोना की भयावहता के साथ ही इसके कारण और उससे बचाव के उपाय समझाएंगे, जो कोरोना संक्रमण से बचे हुए हैं। आयुक्त ने कहा कि कोविड कमांडो के लिए वालंटियर्स की जरूरत होगी। जो भी व्यक्ति वालंटियर बनकर मनपा के साथ जुडकर कोविड कमांडो के रूप में काम करना चाहता है, उसे मनपा की हेल्पलाइन या ई मेल पर संपर्क करना होगा।

स्लम पॉकेट को बचाना अहम टास्क

शहर में जिस तरह से कोरोना के हॉट स्पॉट सामने आ रहे हैं, मनपा प्रशासन के लिए संक्रमण को स्लम बस्तियों में रोकने की चुनौती है। जानकारी के अभाव में न चाहते हुए भी यहां लोगों के कोरोना कैरियर बनने की संभावनाएं अधिक हैं। ऐसे में स्लम बस्तियों को हॉट स्पॉट बनने से रोकना मनपा प्रशासन की प्राथमिकता में शीर्ष पर है। इसीलिए कोविड कमांडो को उन इलाकों में भेजा जाएगा, जहां संक्रमण नहीं फैला है। संक्रमण के इन बस्तियों में प्रसार को रोकने के लिए कोविड कमांडो लोगों के बीच जाकर उनको जागरूक करेंगे।

Show More
विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned