script…ताकि अपने पैरों पर खड़े हो सकें बेरोजगार | ... so that they can stand on their feet unemployed | Patrika News

…ताकि अपने पैरों पर खड़े हो सकें बेरोजगार

locationसूरतPublished: May 22, 2018 10:29:33 pm

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना2600 लोगों को मिलेगा व्यावसायिक प्रशिक्षण-तीन केन्द्रों से 200 युवाओं को प्रशिक्षण देना शुरू

patrika

…ताकि अपने पैरों पर खड़े हो सकें बेरोजगार


दमण. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना अंतर्गत दमण के 2600 लोगों को विभिन्न व्यावसायिक कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वह आत्मनिर्भर हो सकें। शिक्षा विभाग द्वारा वर्तमान में तीन केन्द्र शुरू किए गए हैं, जिसमें 200 लोग प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।
शिक्षा निदेशक हर्षित जैन ने बताया कि प्रशासक प्रफुल्ल पटेल और शिक्षा सचिव पूजा जैन के नेतृत्व में कुछ समय पूर्व यह योजना दमण में लागू की गई थी। दमण में ओरियन एजुटेच, गुजरात एज्युकेशन ट्रस्ट, मोसिक नेटवर्क इंडिया नानी दमण में प्रशिक्षण दे रही हैं। अभी 200 युवा व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हंै। इसमें ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी टू एवं थ्री व्हीलर, स्वीइंग मशीन ओपरेटर, डोमेस्टिक डाटा ऑपरेटर, हाउस कीपिंग, एंट्री डाटा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
प्रशिक्षण के बाद युवाओं को नौकरी भी दिलाई जाएगी

हर्षित जैन ने बताया कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण के बाद युवाओं को नौकरी भी दिलाई जाएगी। जो एजेंसी प्रशिक्षण दे रही हैं, उनको सरकार तभी पेमेन्ट देगी जब वह प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को सक्षम बनाकर नौकरी लगा सके। उसके एक वेतन के बाद ही एजेंसी को पेमेन्ट किया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं है। किसी भी उम्र के व्यक्ति प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हंै। 200 व्यक्ति प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हंै और भी लोग प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं। हर्षित जैन ने बताया कि व्यावसायिक प्रशिक्षण के बाद प्रधानमंत्री की मुद्रा योजना से ऋण उपलब्ध कराने के लिए भी सहयोग किया जाएगा।

प्रेस लिखी गाड़ी से शराब जब्त
वलसाड. सूरत पासिंग की प्रेस लिखी कार के चालक ने वाहन को टक्कर मार दी। लोगों ने उसका पीछा कर वलसाड में पकड़ लिया। कार में शराब भी मिली है। शहर के कैलाश रोड पर शाम को कार जी,जे 16,एए 9492 को दमण के कुछ लोगों ने टक्कर मारने पर रोक लिया और कार में सवार महिला और चालक को उतार कर पीटना शुरू किया। कार में शराब भरी हुई थी। महिला वहां से पास के घर में छिप गई। चालक कार को भगा ले गया, लेकिन लोगों ने उसका पीछाकर उसे वलसाड में दबोच लिया। दूसरे पक्ष के लोगों ने कार चालक से खर्चा देने की बात कही तो प्रेस का नाम लेकर धमकाने लगा। इस दौरान किसी ने पुलिस को फोन कर दिया। मौके पर पहुंचे सिटी पुलिस का स्टाफ कार चालक और महिला को थाने ले आए। चालक के खिलाफ शराब पीकर कार चलाने और गाड़ी में शराब ले जाने का मामला दर्ज किया। कार पर प्रेस का सिम्बल और लाइव मीडिया का माइक रखा था। पता चला है कि कार चालक सूरत के लोकल चैनल का भरुच का रिपोर्टर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो