scriptSOCIAL PRIDE NEWS: समाज दिलाएगा जरुरतमंद स्वजनों को घर | SOCIAL PRIDE NEWS: Society will provide homes to needy relatives | Patrika News

SOCIAL PRIDE NEWS: समाज दिलाएगा जरुरतमंद स्वजनों को घर

locationसूरतPublished: Oct 21, 2021 06:24:52 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

-माहेश्वरी समाज का समाज स्तर पर यह प्रयोग जल्द ही सूरत के सारोली-गोडादरा क्षेत्र में होगा साकार, पहले चरण में दो सौ से ढाई सौ जनों को मिल सकेंगे सस्ते घर
 

SOCIAL PRIDE NEWS: समाज दिलाएगा जरुरतमंद स्वजनों को घर

SOCIAL PRIDE NEWS: समाज दिलाएगा जरुरतमंद स्वजनों को घर

सूरत. समाज का अंतिम व्यक्ति भी पूरे सम्मान के साथ सबके बीच चल सकें और उसे इस योग्य बनाने की दिशा में सही कार्य किया जाना ही अंत्योदय सिद्धांत है। केंद्र व राज्य की सरकारें तो ठीक, लेकिन इस अंत्योदय सिद्धांत पर चलने की पहल गुजरात की औद्योगिक राजधानी सूरतनगरी में बसे माहेश्वरी समाज ने कर दी है। इस पहल के जरिए माहेश्वरी समाज अपने ही समाज के अति निर्धनजनों को सिर छिपाने के लिए खुद की छत अर्थात घर मुहैया कराएगा।
सामाजिक सरोकार की दिशा में अभिनव प्रयोग के रूप में संभवत: भारत देश में सूरत के माहेश्वरी समाज का अपने ही स्वजनों के लिए यह बेहतरीन प्रयास भविष्य में अनुकरणीय भी बनकर सामने आएगा। समाज के पंद्रह-बीस शीर्ष जनों ने मिलकर इस दिशा में चिंतन किया और कुछ समय पहले बनी कागजी योजना को शहर के ही सारोली-गोडादरा क्षेत्र में भविष्य के महेश नगर के निर्माण के लिए पांच हजार से ज्यादा वर्गमीटर जमीन सुनिश्चित कर ठोस योजना का रूप दे दिया है। जानकारी के मुताबिक जल्द ही उक्त स्थल पर आवासीय भवन निर्माण की सभी तरह की प्रशासनिक मंजूरी के बाद कार्य प्रक्रिया विधिविधान से प्रारम्भ कर दी जाएगी। माहेश्वरी समाज के इस अनूठे अभिनव प्रयोग से समाज के ही जरुरतमंद लोगों को परिवार के साथ गुजर-बसर के लिए उनके सपनों का घर उपलब्ध हो पाएगा और इसके लिए समाज उन्हें सभी तरह की सरकारी सहूलियतें दिलाने की भी योजना के अन्तर्गत ही तैयारियां कर रहा है। इस संबंध में सामाजिक कार्यकर्ता ऋतु राठी ने बताया कि माहेश्वरी समाज का यह कार्य अन्य समाज व वर्ग के लिए भी भविष्य में प्रेरणादायक बनकर साबित होगा।
-यह दी जाएगी सहूलियतें

-प्रस्तावित महेश नगर आवासीय सोसायटी में माहेश्वरी समाज के जरूरतमंदों को सरल बैंक लोन पर घर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसमें उन्हें केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजना के तहत आवासीय सब्सिडी दिलाने को भी समाज स्तर पर प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा प्रस्तावित सोसायटी बनकर तैयार होने पर सामाजिक स्तर पर उसकी सूरत ही नहीं बल्कि देशभर में भी अनूठी पहचान स्थापित किए जाने के प्रयास माहेश्वरी समाज की ओर से किए जाएंगे।
-पहले चरण को जल्द साकार करने के प्रयास

सूरत के माहेश्वरी समाज के एसएन राठी ने बताया कि महेश नगर आवासीय योजना की अधिकांश तैयारियां जोर-शोर से की जा रही है और सामाजिक सरोकार के इस अभिनव प्रयोग में सक्रिय समाज के सभी वंदनीय जन पहले चरण को जल्द से जल्द साकार रूप देने की दृढ़ मंशा बना चुके हैं। प्रशासनिक अनुमति के बाद सभी के आर्थिक सहयोग से निर्माण गतिविधि प्रारम्भ कर दी जाएगी और लाभार्थियों से आवेदन मंगवाने की प्रक्रिया भी शुरू होगी।
-सराहनीय व अनुकरणीय योजना

माहेश्वरी समाज की प्रस्तावित महेश नगर योजना ना केवल सराहनीय है बल्कि अनुकरणीय भी है। इससे समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति में भी समाज उसके साथ होने का मजबूत विश्वास पैदा होगा, जिसकी सशक्त समाज के लिए जरूरत भी है।
रामरतन भूतड़ा, कपड़ा उद्यमी व माहेश्वरी समाज अग्रणी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो