जल्द ही बदलेगा उधना स्टेशन का रंग-रूप, दो नए प्लेटफॉर्म बनेंगे, फुट ओवरब्रिज का होगा विस्तार

जल्द ही बदलेगा उधना स्टेशन का रंग-रूप, दो नए प्लेटफॉर्म बनेंगे, फुट ओवरब्रिज का होगा विस्तार
जल्द ही बदलेगा उधना स्टेशन का रंग-रूप, दो नए प्लेटफॉर्म बनेंगे, फुट ओवरब्रिज का होगा विस्तार

Sanjeev Kumar Singh | Updated: 23 Aug 2019, 09:29:01 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

मेन गेट और बुकिंग ऑफिस का उद्घाटन, दो एस्केलेटर समेत विभिन्न कार्यों पर खर्च होंगे 60 करोड़ रुपए

सूरत.

उधना रेलवे स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन के तौर पर विकसित करने के लिए 60 करोड़ रुपए के खर्च से कई कार्य मंजूर किए गए हैं। इनमें दो नए प्लेटफॉर्म और दो एस्कलेटर के साथ फुट ओवरब्रिज विस्तार समेत अन्य कार्य शामिल हैं। नवसारी के सांसद सी.आर. पाटिल ने गुरुवार को उधना स्टेशन के मेन गेट तथा पुराने आरक्षण केन्द्र में बने बुकिंग ऑफिस का उद्घाटन किया।


पश्चिम रेलवे के मुम्बई रेल मंडल में सूरत मुम्बई-नई दिल्ली और अहमदाबाद के बीच सबसे महत्वपूर्ण स्टेशनों में शामिल है। सूरत से प्रतिदिन 351 अप और डाउन गाडिय़ां गुजरती हंै। आय के मामले में मुम्बई के बाद सूरत स्टेशन दूसरे नम्बर पर है। सूरत स्टेशन पर प्लेटफॉर्म बढ़ाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं होने से उधना को सेटेलाइट स्टेशन के तौर पर विकसित करने का निर्णय किया गया है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अनिल के. गुप्ता ने फरवरी में उधना स्टेशन का दौरा कर इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (आइआरएसडीसी) द्वारा उधना स्टेशन के लिए तैयार किया गया प्रोजेक्ट देखा था और उसकी सराहना की थी।

 

उधना स्टेशन को अलग-अलग चार फेज साइट-1, साइट-2, रेलवे स्टेशन, यार्ड और गुड्स साइडिंग में विकसित किया जाएगा। रेलवे के बजट में उधना स्टेशन को विकसित करने के लिए 60 करोड़ रुपए मंजूर किए गए थे। इसमें से 20 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। बाकी चालीस करोड़ रुपए से अलग-अलग विकास कार्य किए जाएंगे। इनमें चार मेन गेट का निर्माण शामिल है। तीन गेट बनकर तैयार हो गए हंै। सांसद सी.आर. पाटिल ने गुरुवार को मेन गेट का रिबन काट कर उद्घाटन किया।

 

उनके साथ महापौर डॉ. जगदीश पटेल, विधायक विवेक पटेल, जेडआरयूसीसी सदस्य अनुराग कोठारी, राकेश शाह, संतोष शाह, छोटू पाटिल, देवेन्द्र बोकाडिया के अलावा मुम्बई से एडीआरएम सुमीत हंसरंजानी, डीइएन श्रेयांस अग्रवाल, सूरत स्टेशन निदेशक सी.आर. गरूड़ा, उधना स्टेशन मैनेजर वी.एन. कदम, डिप्टी एसएस कॉमर्शियल रंजन कुमार, टीआइ अनुपम शर्मा समेत अलग-अलग विभागों के सुपरवाइजर मौजूद थे।

 

पाटिल उधना स्टेशन का निरीक्षण करते हुए करंट टिकट बुकिंग ऑफिस पहुंचे। यहां उन्होंने नए करंट टिकट बुकिंग कार्यालय का रिबन काटकर उद्घाटन किया। उधना स्टेशन सलाहकार समिति के सदस्य सज्जन महर्षि ने उद्घाटन कार्यक्रम में लक्ष्मणगढ़ नागरिक परिषद की ओर से उधना स्टेशन पर शीतल जल की प्याऊ बनाने का प्रस्ताव रखा।

 

यह विकास कार्य होंगे

सूरत स्टेशन पर ट्रेनों का बोझ घटाने के लिए उधना स्टेशन को विकसित किया जा रहा है। उधना में दो नए प्लेटफॉर्म का निर्माण किया जाएगा। ट्रेनों के रख-रखाव और मेंटेनेंस के लिए सूरत में पिट लाइन है। उधना में दो और पिट लाइन बनाई जा रहा हैं। स्टेशन दो एस्कलेटर भी जल्द लगाए जाएंगे। ट्रेनों के परिचालन के लिए नया आरआरआइ (कंट्रोल रूम), रेलवे सुरक्षा बल और रेलवे पुलिस के लिए ऑफिस भी बनेगा। उधना के दोनों फुट ओवरब्रिज का विस्तार भी विकास कार्यों में शामिल है। दोनों ओवरब्रिज को प्लेटफॉर्म संख्या तीन-चार से जोड़ा जाएगा और एक ओवरब्रिज का रेलवे कॉलोनी तक विस्तार किया जाएगा।

 

प्रोजेक्ट आइआरएसडीसी के प्लान में

आइआरएसडीसी के प्लान में उधना स्टेशन पर यात्रियों तथा रेलवे स्टाफ के लिए 15 मंजिला दो बिल्डिंग का निर्माण होगा। एक बिल्डिंग को रेलवे क्वाटर्स, कम्यूनिटी सेंटर तथा क्लब के तौर पर डेवलप किया जाएगा। दूसरी बिल्डिंग को रियल एस्टेट हाउसिंग के हिसाब से डेवलप किया जाएगा। इसके अलावा 11 मंजिला एक और बिल्डिंग बनाई जाएगी, जो कॉमर्शियल (मॉल, ऑफिस और होटल) होगी। इस बिल्ंिडग को निजी कंपनी मुख्य रूप से आय के स्रोत के रूप में तैयार करेगी। एक और ग्यारह मंजिला बिल्डिंग रिटेल, ऑफिस एंड सर्विस्ड अपार्टमेंट के लिए बनाई जाएगी।

 

भावी ग्रीन स्टेशन पर गमले उधार के

उधना स्टेशन पर उद्घाटन कार्यक्रम के लिए रेलवे की ओर से करंट टिकट बुकिंग ऑफिस के पास स्टेज बनाया गया था। स्टेज सजाने के लिए प्लास्टिक के फूल, कुर्सी, सोफे लगाए गए थे, लेकिन आम लोगों के बैठने की जगह खुले आसमान के नीचे कड़ी धूप में थी। सूत्रों ने बताया कि उधना स्टेशन को ग्रीन स्टेशन के तौर पर विकसित करने की योजना है, लेकिन उद्घाटन कार्यक्रम के लिए पौधों के 35 गमले नर्सरी से किराए पर मंगवाए गए थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned