scriptअंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर विशेष: शताब्दी एक्सप्रेस में 8 मार्च से महिला टीटीई की नियुक्ति | Special on International Women's Day: Women's TTE appointment from Mar | Patrika News

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर विशेष: शताब्दी एक्सप्रेस में 8 मार्च से महिला टीटीई की नियुक्ति

locationसूरतPublished: Mar 04, 2018 09:13:29 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

पश्चिम रेलवे में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मुम्बई से पहली ट्रेन चलाने की तैयारी
वर्ष 2017 में बान्द्रा-सूरत इंटरसिटी में महिला टीटीई की नियुक्ति हुई थी फेल

file photo
सूरत.

पश्चिम रेलवे ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पहली ऐसी ट्रेन चलाने का निर्णय किया है जिसके सभी डिब्बों में महिला टीटीई नियुक्त होंगी। यह ट्रेन मुम्बई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस है। हाल में कुछ महिला टीटीई को इसी ट्रेन में ट्रायल के तौर पर नियुक्त किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आठ मार्च से १२००९/१२०१० मुम्बई सेंट्रल-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में महिला टीटीई की नियुक्ति के लिए पश्चिम रेलवे ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। पहली बार ट्रेन में कार्य करने वाली महिला टीटीई का चयन तथा ड्रेस कोड आदि तय कर लिया गया है। 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मुम्बई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर इन महिला रेलवे कर्मचारियों के लिए एक कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। इसमें मुम्बई मंडल रेल प्रबंधक मुकुल जैन, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आरती सिंह परिहार की मौजूदगी में महिला टीटीई को ट्रेन में रवाना किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि मुम्बई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में वातानुकूलित कुर्सीयान और एक्जीक्यूटिव क्लास के कुल 18 कोच हैं। इसके लिए वन प्लस सिक्स कुल सात महिला टीटीई की शताब्दी एक्सप्रेस में नियुक्ति की जाएंगी। इसमें एक हेड महिला टीटीई तथा छह महिला टीटीई शामिल हंै। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर होने वाले इस पहल का मुम्बई-अहमदाबाद के बीच एक-दो स्टेशनों पर स्वागत कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी की जा रही है। इसके बारे में अधिकृत जानकारी रेलवे ने महिला दिवस से एक दिन पहले देने की जानकारी दी है।
यह है टाइम-टेबल
१२००९ मुम्बई सेंट्रल-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस मुम्बई से रविवार को छोड़ कर सप्ताह में छह दिन सुबह ६.२५ बजे रवाना होकर सूरत ९.३१ और अहमदाबाद १२.४५ बजे पहुंचती है। वापसी में 12010 अहमदाबाद-मुम्बई सेंट्रल शताब्दी एक्सप्रेस अहमदाबाद से दोपहर २.४० बजे रवाना होकर सूरत शाम ५.४८ बजे और मुम्बई रात ९.20 बजे पहुंचती है।
रात में नहीं ठहरना होगा दूसरे स्टेशन
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर शुरू हो रही नई व्यवस्था में महिलाओं को नौकरी के दौरान कोई दिक्कत न हो, इसके लिए ट्रायल शुरू कर दिया गया है। हाल में इन महिला टीटीई की ड्यूटी सुबह साढ़े छह से रात साढ़े नौ बजे तक रहेगी। रनिंग स्टाफ के लिए रेलवे स्टेशनों पर रेस्ट रूम की व्यवस्था है, लेकिन इन महिला टीटीई की नौकरी सुबह से रात तक में पूरी हो जाएगी।
पिछले साल की योजना अधूरी
पश्चिम रेलवे ने २०१७ में भी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर १२९३५/१२९३६ बान्द्रा टर्मिनस-सूरत इंटरसिटी में महिला टीटीई की नियुक्ति की गई थी। वेस्टर्न रेलवे मजदुर संघ और वेस्टर्न रेलवे एम्पलोयज यूनियन ने इस व्यवस्था का विरोध करते हुए सूरत रेलवे स्टेशन पर नारेबाजी भी की थी। यूनियन का कहना था कि 30 से अधिक महिला रेलकर्मियों ने ऐसे कार्य से असहजता महसूस करते हुए स्टेशन पर ही तैनात करने का निवेदन किया था। इस बार यह योजना सफल होगी या नहीं, इसमें संशय है।
शताब्दी एक्सप्रेस से शुरूआत
रेलवे बोर्ड ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रमुख ट्रेनों में महिला टीटीई को नियुक्त करने का निर्णय किया है। मुम्बई मंडल में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर शताब्दी एक्सप्रेस से इसकी शुरुआत की जाएगी। इसके पहले ट्रायल बेसिस पर नई दिल्ली-आगरा के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस में भी महिला टीटीई की नियुक्ति की गई है।
मुकुल जैन, मंडल प्रबंधक, मुम्बई, पश्चिम रेलवे
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो