सुभाष सरोवर में वर्षो बाद फिर चली नाव

सुभाष सरोवर में वर्षो बाद फिर चली नाव
surat

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Jun, 05 2015 11:51:00 PM (IST) Surat, Gujarat, India

रांदेर जोन के मोराभागल क्षेत्र स्थित सुभाष सरोवर में करीब नौ साल पहले बंद हुई बोटिंग सेवा फिर से शुरू हो गई।

सूरत।रांदेर जोन के मोराभागल क्षेत्र स्थित सुभाष सरोवर में करीब नौ साल पहले बंद हुई बोटिंग सेवा फिर से शुरू हो गई। शुक्रवार को महापौर निरंजन झांझमेरा की मौजूदगी में इसका लोकार्पण हुआ। बोटिंग शुरू होने से इस क्षेत्र की बड़ी आवादी को समीप ही यह सुविधा मिल जाएगी।


इसके अलावा पर्यावरण दिवस के उलपक्ष में मनपा प्रशासन ने शहर के लोगों को दो नए उद्यानों का तोहफा दिया। विभिन्न क्षेत्रों में पर्यावरण संरक्षण को लेकर आयोजनों का भी तांता लगा रहा। लोगों ने सैकड़ों पौधे लगाकर शहर को हरियालीयुक्त करने का संकल्प किया।
रांदेर जोन में मोराभागल और आसपास की बड़ी आबादी के लोगों को ग्रीष्म अवकाश के दौरान आमोद-प्रमोद का नया साधन मिला।


महापौर निरंजन झांझमेरा की मौजूदगी में सुभाष गार्डन स्थित सरोवर में बोटिंग का लोकार्पण किया गया। वर्ष 1996 में तत्कालीन महापौर फकीर चौहाण की मौजूदगी में महाराष्ट्र के पूर्व उप मुख्यमंत्री गोपीनाथ मुंडे ने इसका उद्घाटन किया था। यह सेवा लोगों को बहुत रास आई, लेकिन वर्ष 2006 में सूरत में आई बाढ़ के बाद यहां बोटिंग बंद कर दी गई। इसके बाद से क्षेत्र के लोगों को सरोवर में बोटिंग का इंजतार था।


बोटिंग बंद होने के बाद सरोवर की देख-रेख भी प्रभावित हुई थी और आसपास गंदगी-बदबू की शिकायत लोगों की ओर से उठती रहती थी। मनपा ने यात्री फन वल्र्ड को यहां बोटिंग का काम सौंपा है। लोगों के लिए पांच बोट उपलब्ध कराई गई हैं। बोटिंग शुल्क 15 रूपए से 25 रूपए तय किया गया है।

अठवा क्षेत्र में दो नए उद्यान

पर्यावरण दिवस पर अठवा क्षेत्र में दो गार्डन का लोकार्पण किया गया। महापौर निरंजन झांझमेरा की अध्यक्षता में आयोजित समारोह मे मनपा की गार्डन समिति की अध्यक्ष देविका जाधवानी ने वेसू स्थित पानी की टंकी के पास और अलथाण नहर पर वनिता रेसिडेंसी के समीप उद्यान का लोकार्पण किया।

टीपी स्कीम दो वेसू-भरथाणा के एफपी 217 वेसू पानी की टंकी के समीप करीब 5826 वर्गमीटर क्षेत्र में गार्डन का निर्माण कराया गया है। इसके अलावा टीपी स्कीम संख्या 28 अलथाण-भटार के एफपी 39 वनिता रेसिडेंसी के समीप 6619 वर्ग मीटर क्षेत्र में बने गार्डन का लोकार्पण हुआ।

हरियाली के लिए कार्यक्रम


पर्यावरण दिवस पर मनपा की ओर से बड़ी संख्या में पौधा वितरण और पौधा लगाने का कार्यक्रम आयोजित किया गया। करीब 70 पौधे लगाए गए, वहीं 11 सौ पौधों का वितरण किया गया। कार्यक्रम के दौरान सांसद सी.आर.पाटिल, स्थाई समिति अध्यक्ष नीरव शाह, मनपा आयुक्त मिलिंद तोरवणे, शासक पक्ष नेता किशोर बिंदल, हॉस्पिटल समिति अध्यक्ष डॉ. रविन्द्र पाटिल, लोक निर्माण समिति अध्यक्ष विनोद मोरडिया, विधायक पूर्णेश मोदी आदि मौजूद थे। अठवालाइन्स स्थित सार्वजनिक एज्युकेशन ट्रस्ट के हॉल में बच्चों के लिए मनपा की ओर से चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned