scriptसेवाभाव का ऐसा जज्बा, सूरत से खाटू जाकर सेवा | Such a feeling of service, service from Surat to Khatu | Patrika News

सेवाभाव का ऐसा जज्बा, सूरत से खाटू जाकर सेवा

locationसूरतPublished: Feb 26, 2020 10:12:31 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

दस दिवसीय फाल्गुन लक्खी मेले के दौरान सेवायज्ञ में देंगे पांच सौ से ज्यादा सेवाधारी सेवा

सेवाभाव का ऐसा जज्बा, सूरत से खाटू जाकर सेवा

सेवाभाव का ऐसा जज्बा, सूरत से खाटू जाकर सेवा

सूरत. सेवा का अनूठा महायज्ञ श्रद्धा, भक्ति व आस्था के केंद्र खाटूधाम में फाल्गुन लक्खी मेले की शुरुआत से पहले ही दिखने लगा है और इस महायज्ञ में सेवारूपी आहुतियां देने के लिए सूरतनगरी से भी श्यामभक्त श्रद्धालु अभी से वहां पहुंचना शुरू हो गए है। सेवायज्ञ में आहुति देने वालों में सूरत की श्रीश्याम अखण्ड ज्योत सेवा समिति, श्रीरंगीला श्याम सेवा समिति, श्रीश्याम दीवाने कीर्तन मंडली आदि श्यामप्रेमी संगठनों के सैकड़ों सेवाधारी शामिल रहेंगे।
राजस्थान के सीकर जिले में रींगस कस्बे से 17 किमी की दूरी पर स्थित खाटूश्यामजी लाखों-करोड़ों श्रद्धालुओं की श्रद्धा, भक्ति व आस्था के केंद्र के रूप में देश-दुनिया में जाना-पहचाना नाम बन चुका है और यहां प्रतिवर्ष सरकारी आंकड़े के मुताबिक 80 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचते है, उसमें भी 20 से 25 लाख श्रद्धालु देश के कोने-कोने से 27 फरवरी से आयोजित दस दिवसीय फाल्गुन लक्खी मेले में बाबा श्याम के दर्शनार्थ खाटूधाम पहुंचेंगे। रींगस से 17 किमी पैदल चलकर खाटूधाम पहुंचने की परम्परा को इन दस दिनों में बुजुर्ग व बच्चों को छोड़कर सभी निभाते है और मार्ग में इन पदयात्रियों की सेवा-सुश्रुषा के लिए राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बंगाल, महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों के सेवाभावी मंडलों में सूरत के श्यामप्रेमी संघ भी पूरे सम्मान के साथ शामिल है। 27 फरवरी से 7 मार्च 10 दिन तक लगातार 24 घंटे रींगस से खाटूधाम मार्ग पर हजारों श्यामभक्त पदयात्री चलते रहेंगे और इनकी सेवा में पूरे मार्ग में अनेक सेवाभावी संस्थाओं के सैकड़ों सेवाधारी दौड़-दौड़कर लगे रहेंगे।

श्यामकुंड बनता है सेवा केंद्र


वर्ष 2006 से लगातार सूरत के श्यामप्रेमियों की श्रीश्याम अखण्ड ज्योत सेवा समिति खाटूश्यामजी मंदिर के पास श्यामकुंड परिसर में सेवाकेंद्र बनाकर फाल्गुन लक्खी मेले में कार्यरत पुलिस प्रशासन, स्काउट व अन्य कार्यकर्ताओं की दिनभर भोजन-पानी, चाय-अल्पाहार समेत अन्य व्यवस्था को अंजाम देते आ रहे है। समिति के स्थानीय व अन्य तीन सौ से ज्यादा सेवाधारी सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में सेवाकार्य को अंजाम देते है। इसमें खाटूनगरी के तोरणद्वार से मेला ग्राउंड, खाटूश्यामजी कस्बा, लखदातार ग्राउंड, चारण खेत, बस स्टेंड, श्याम बगीची आदि शामिल है। समिति मेले के एक माह पहले से ही सेवाकार्य की तैयारी में लग जाती है और 5-7 दिन पहले 30 से ज्यादा सेवाधारी वहां पहुंच जाते है।

संतोषपुरा में बन गया सेवा धाम


सूरत की एक अन्य श्यामप्रेमी संस्था श्रीरंगीला श्याम सेवा समिति गत 14 वर्षों से खाटूधाम में लगातार सेवायज्ञ में आहुति दे रही है। समिति ने खाटूधाम मार्ग में रींगस से 11 किमी दूर संतोषपुरा में एक बड़ी जगह लेकर स्थायी भंडारा स्थल बना दिया है। यहां पर मेले में 2 से 6 मार्च तक हजारों पदयात्रियों की सेवा में समिति के दो सौ से ज्यादा सेवाधारी सदस्य 24 घंटे तत्पर रहेंगे। भंडारा स्थल पर बाबा श्याम के प्रतिदिन शृंगारित दरबार में हर पल सैकड़ों पदयात्रियों के अल्पाहार, भोजन, गर्म पानी, मेडिकल, एम्बुलेंस की सेवा सक्रिय रहती है वहीं, पंडाल में भजनों का दौर भी लगातार चलता रहता है। समिति के दो सौ से ज्यादा सेवाभावी महिला-पुरुष सदस्य मेले के दौरान सेवा में तत्पर दिखेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो