scriptसुहाग की लम्बी उम्र की महिलाएं करेंगी कामना | Suhag's long-awaited women will wish | Patrika News

सुहाग की लम्बी उम्र की महिलाएं करेंगी कामना

locationसूरतPublished: Oct 26, 2018 11:04:21 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

करवा चौथ आज, तैयारियों में जुटी महिलाएंचौथ और गौरी माता की पूजा करेंगी, चांद का अघ्र्य देकर व्रत खोलेंगी

patrika

सुहाग की लम्बी उम्र की महिलाएं करेंगी कामना


सिलवासा. पति की लम्बी उम्र्र के लिए सुहागिन महिलाएं शनिवार को करवा चौथ व्रत रखेंगी। इस व्रत में चौथमाता एवं गौरी पूजा के लिए महिलाओं ने बाजार से मिट्टी व शक्कर के बने करवा, बर्तन, पूजन सामग्री, कपड़े, मिठाई, चंदन, मेहंदी, कंघा, पानी का लोटा, लकड़ी का आसन, छलनी, श्रृंगार का सामान खरीदा। कई महिलाओं ने अपने व्रत का उद्यापन रखा है।
चौथ पूजा में महिलाएं उपवास रखकर गौरी मां की पूजा करती हैं। दिनभर निर्जल रहकर महिलाएं चौथ माता की कथा सुनती हैं, तथा रात को उगते चन्द्रमा को अघ्र्य देकर उपवास का पारणा करती हंै। शहर व गांव के सभी विस्तारों में सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखेंगी। महिलाओं ने बताया कि पति की दीर्घायु एवं सुखी परिवार के लिए कार्तिक कृष्णा चतुर्थी शिव-पार्वती, कार्तिकेय एवं चन्द्रमा की पूजा के लिए उपवास रखा जाता है। दिन में गौरी मां की खास उपासना होती हैं। शादी-शुदा महिलाएं उपवास उरखकर सास या जेठानी से चौथमाता की कथा सुनती हैं। घर में पीले मिट्टी का आसन बनाकर उस पर रोली का स्वास्तिक लगाती हैं। आसन पर करवा माता की प्रतिमा रखी जाती है। मां की प्रतिमा के पास माटी के टोंटीदार करवा में शक्कर भरकर मां गौरी की कथा पढ़ी और सुनी जाती है। गौरी पूजा के बाद विवाहिताएं सास एवं जेठानी के चरण स्पर्श कर मिठाई, कपड़े आभूषण आदि भेंट करती हैं। आमली व टोकरखाड़ा की सोसायटियों, सांई सृष्टि, सांई धाम, बालाजी टाउनशिप, योगी विहार, पदमावती, पार्क सिटी, प्रमुख गार्डन, तिरुपति रेजिडेंसी, गार्डन सिटी, नैनो सिटी, सोनल आदि सोसायटियों में महिलाओं ने समूह में करवा चौथ की पूजा रखी है। करवा चौथ पर दादरा, नरोली, मसाट, किलवणी, रखोली, दपाड़ा, खडोली, खानवेल में भी महिलाएं गौरी पूजन करती हंै।

चौथ पूजा का शुभ मुहर्त शनिवार शाम 5.36 बजे से 7.04 मिनट तक
करवा चौथ का व्रत चंद्रोदय व्यापिनी तिथि में श्रेयकर माना गया है। पंडितों के अनुसार चतुर्थी तिथि 27 अक्टूबर की शाम 6.37 बजे से आरम्भ होकर समापन 28 अक्टूबर की शाम 4.54 बजे तक है। इसके चलते करवा चौथ पूजा का शुभ मुहर्त शनिवार शाम 5.36 बजे से 7.04 मिनट तक रहेगा। शनिवार को भारत में चन्द्रोदय रात 8.23 बजे होगा।
विकलांग मतदाताओं के लिए शिविर 29 को
दमण. दमन के विकलांग मतदाताओं के लिए विशेष शिविर 29 अक्टूबर को आयोजित होगा। शिविर में विकलांग लोग मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज और बदलाव करा सकते हैं। यह शिविर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगा। यह शिविर पिछले दिनों मरवड़ अस्पताल एवं मोटी दमण सरकारी अस्पताल में भी आयोजित किया गया। इससे अधिक से अधिक विकलांग मतदाताओं को लाभ मिल सके।

ट्रेंडिंग वीडियो