सांसों को सहारा, पीएम ने गुजरात के 18 ऑक्सीजन प्लांट का किया लोकार्पण

- सर्वश्रेष्ठ कोरोना वॉरियर्स डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ का भी हुआ सम्मान

By: Sanjeev Kumar Singh

Published: 08 Oct 2021, 09:23 PM IST

सूरत.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार सुबह गुजरात में 18 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का ई-लोकार्पण किया। इसमें सूरत न्यू सिविल अस्पताल में पीएम केयर फंड से पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का ई- लोकार्पण राज्य सरकार में शहरी विकास राज्यमंत्री विनोद मोरडिया और सांसद सी. आर. पाटील ने किया। ऑक्सीजन प्लांट लोकार्पण के बाद कोरोना की पहली और दूसरी लहर में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ समेत अन्य कर्मचारियों को सम्मानित किया गया।

न्यू सिविल अस्पताल में सेंट्रल मेडिकल स्टोर के ऑडिटोरियम में गुरुवार को ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन कार्यक्रम और पीएम के संबोधन को सुनने के लिए लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई थी। मंत्री विनोद मोरडिया ने कहा कि नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए केन्द्र और स्थानीय सरकार प्रयासरत हैं। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर से निपटने के लिए ऑक्सीजन समेत अन्य व्यवस्थाएं की जा रही है। राज्य में आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत सरकारी अस्पतालों में 261 ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। इससे 204 मेट्रिक टन हवा से लिक्विड ऑक्सीजन बनाने की उत्पादन क्षमता है। कोरोना महामारी के दौरान डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ समेत अन्य मेडिकल स्टाफ ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कोरोना की भारत में बनी स्वदेशी कोरोना वैक्सीन दी जा रही है। इसमें गुजरात सबसे पहले पायदान पर खड़ा है।

प्रति मिनट 2000 लीटर लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति

सिविल अस्पताल की अतिरिक्त अधीक्षक डॉ. धारित्री परमार ने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट से प्रति मिनट 2000 लीटर लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति हो रही है। इसके अलावा एस्सार और एलएंडटी की ओर से दो अन्य ऑक्सीजन प्लांट सिविल में स्थापित किए गए हैं। कार्यक्रम का संचालन टीबी चेस्ट विभाग की अध्यक्षा डॉ. पारुल वडगामा और नर्सिंग काउंसिल के उप प्रमुख इकबाल कड़ीवाला ने किया। कार्यक्रम में विधायक झंखना पटेल, विवेक पटेल, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री किशोर कुमार कानाणी, कलेक्टर आयुष ओक, महेन्द्र पटेल समेत सिविल अस्पताल के सीनियर प्रोफेसर, डॉक्टर समेत अन्य कर्मचारी शामिल हुए।

Sanjeev Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned