scriptसूरत डायमंड एसोसिएशन के सदस्य मिलेंगे मुख्यमंत्री से | Surat Diamond Association members to meet Chief Minister | Patrika News

सूरत डायमंड एसोसिएशन के सदस्य मिलेंगे मुख्यमंत्री से

locationसूरतPublished: Oct 07, 2018 08:59:05 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

नवरात्र पर अवकाश को लेकर लगाएंगे गुहार

file

सूरत डायमंड एसोसिएशन के सदस्य मिलेंगे मुख्यमंत्री से

सूरत

राज्य सरकार की ओर से इस साल दिवाली पर 21 दिन के अवकाश के स्थान पर नवरात्र में भी अवकाश का निर्देश दिया गया है। इस कारण हीरा उद्योग में काम करने वाले श्रमिकों को वतन जाने में दिक्कत आ रही है। इसलिए सूरत डायमंड नवरात्र अवकाश रद्द करने या इन दिनों एक दो घंटे विलंब से स्कूल शुरू करने की मांग कर रहा है।
इस सिलसिले में सूरत डायमंड एसोसिएशन के सदस्य मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से मिलकर गुहार लगाएंगे। हीरा उद्यमियों का कहना है कि पिछले दिनों से दिवाली पर 21 दिन की परंपरा के अनुसार हीरा श्रमिकों ने अपना आयोजन किया है। यदि इस 21 दिन में से कुछ नवरात्र और कुछ दिवाली पर दिया गया तो उन्हें आयोजन करने में मुश्किल होगी। इसलिए नवरात्र के स्थान पर सिर्फ दिवाली का अवकाश किया जाए। यदि हो सके तो नवरात्र में अवकाश के स्थान पर एक घंटे देरी से स्कूल शुरू किए जाएं।
हीरा उद्योग में 1 नवंबर से दिवाली वेकेशन
हीरा उद्योग में इस साल भी हीरा उद्योग में दिवाली का वेकेशन 20 से 25 दिन का रहेगा। एक नवंबर से ज्यादातर कारखानों में दिवाली वेकेशन शुरू हो जाएगा।
हीरा उद्योग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हीरा उद्योग में मंदी के कारण इस साल दिवाली वेकेशन 25 दिन से अधिक दिन रहेगा ऐसी चर्चा हीरा बाजार में चल रही थी, लेकिन सूरत डायमंड एसोसिएशन के प्रमुख बाबुभाई गुजराती ने कहा कि हीरा उद्योग मे हर साल दिवाली के एक-दो महीने पहले थोड़ी सी मंदी का माहौल रहता है, लेकिन दिवाली के बाद चार महीने अच्छी तेजी रहती है। इस साल भी भले अभी थोड़ी मंदी दिख रही है लेकिन जैसे ही दिवाली वेकेशन समाप्त होगा, फिर से बाजार में डिमांड निकलेगी। इसलिए हीरा उद्योग में वेकेशन लंबा रहने की बातें गलत है। इस साल हीरा उद्योग में दिवाली वेकेशन हर साल जितना ही रहेगा। ज्यादातर कारखानों में 1 नवंबर से दिवाली वेकेशन शुरू हो जाएगा। इसके बाद स्कूलों में दिवाली वेकेशन समाप्त होने के साथ ही हीरा उद्योग का वेकेशन भी समाप्त हो जाएगा। हालाकि हीरा उद्यमी अपनी सुविधा के अनुसार वेकेशन के दिन तय करेंगे। उल्लेखनीय है कि हीरा उद्योग में सामान्य तौर पर 15 से 20 दिन का दिवाली वेकेशन रहता है, लेकिन इस बार डॉलर की बढ़ी कीमतों के कारण रफ हीरों की कीमत बढऩे और पॉलिश्ड हीरों की कीमत स्थिर होने से हीरा उद्यमी चिंतित है। इस कारण वेकेशन लंबा रखने की आशंका व्यक्त की जा रही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो