scriptSURAT DIWALI NEWS: From house to house, the blessings of Lakshmi Mata, | SURAT DIWALI NEWS: घर-घर मनी लक्ष्मी माता, बरसी अन्न-धन की कृपा | Patrika News

SURAT DIWALI NEWS: घर-घर मनी लक्ष्मी माता, बरसी अन्न-धन की कृपा

-अमावस की काली स्याह रात भी दीपावली महापर्व पर रोशनी से रही दमकती

सूरत

Published: November 04, 2021 03:45:10 pm

सूरत. कार्तिक अमावस्या की काली रात में दीपावली पर्व का उजियारा गुरुवार को चारों ओर फैला रहा और लोगों ने घर-घर मुंडेर पर दीप जलाकर लक्ष्मी माता की भक्तिभाव के साथ अगवानी की। शाम को लोगों ने वृषभ लग्न में लक्ष्मी मैया की सरस्वती, काली व गणेश के साथ विधिविधान से पूजा-आराधना की। वहीं, कई औद्योगिक संस्थानों में सिंह लग्न में भी लक्ष्मी पूजा के आयोजन किए गए।
दीपावली के अवसर पर घर-परिवार और समाज में सुख, समृद्धि व खुशहाली की मंगल कामना महालक्ष्मी के समक्ष गुरुवार को शहरभर में श्रद्धालुओं ने विभिन्न श्रेष्ठ मुहूर्त में की। सूरत समेत दक्षिण गुजरात में शाम को घर-घर में दीपों की झिलमिलाहट के साथ महालक्ष्मी की अगवानी की गई। दीपावली महापर्व मनाने की तैयारियों का सजा-संवरा रूप कार्तिक अमावस्या के मौके पर गुरुवार को देखने को मिला। इस दौरान सुबह से ही लोग दीपावली की तैयारियों में व्यस्त दिखे और उन्होंने घर, प्रतिष्ठान एवं अन्य स्थल पर लक्ष्मी पूजन के लिए पूजा सामग्री की खरीदारी की। इस मौके पर महिलाओं और युवतियों ने घर में साफ-सफाई की और बाद में आंगन में आकर्षक रंगोलियां सजाकर महालक्ष्मी को आमंत्रण दिया। रंगोली बनाने और मिठाइयां तैयार करने का दौर घरों में दिनभर चला। उसके बाद शाम होते ही घर-घर में झिलमिल करते दीपों की कतार जगमगाने लगी और लोगों ने नए वस्त्र पहनकर दीपावली पूजन की तैयारियां शुरू की। बाद में उन्होंने विशेष लग्न व श्रेष्ठ मुहूर्त मुताबिक पंडितों की उपस्थिति में विधि-विधान से लक्ष्मी, सरस्वती एवं महाकाली की पूजा-अर्चना गणपति देव के आह्वान के साथ की।
SURAT DIWALI NEWS: घर-घर मनी लक्ष्मी माता, बरसी अन्न-धन की कृपा
SURAT DIWALI NEWS: घर-घर मनी लक्ष्मी माता, बरसी अन्न-धन की कृपा
-वृषभ लग्न में लक्ष्मी आराधना

दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के लिए अधिकांश घरों व अन्य स्थलों पर गोधुलिवेला के समय वृषभ लग्न को श्रेष्ठ मुहूर्त के रूप में चुना गया। इस दौरान लोगों ने सज-धजकर मां लक्ष्मी की विधिविधान से आराधना की और सदैव घर-भंडार भरे रखने की कामना व्यक्त की। कार्तिक अमावस्या गुरुवार को आयुष्मान योग व स्वाति नक्षत्र के संयोग के बीच गोधुलि वेला में वृषभ लग्न शाम 5 बजकर 50 मिनट से रात्रि 8 बजकर 50 मिनट तक रहा और इस दो घंटे की अवधि में ज्यादातर घरों में लक्ष्मी पूजन के आयोजन किए गए।
-बाजार में दिनभर रही भीड़भाड़

कार्तिक अमावस्या गुरुवार को भी अनुमान के मुताबिक शहरभर के बाजारों में भीड़भाड़ देखने को मिली। ज्यादातर लोग परिवार के साथ बाजार में दीपावली पूजन के अलावा आतिशबाजी व अन्य सामग्री की खरीदारी करते जगह-जगह दिखाई दिए। इस मौके पर लोगों ने लक्ष्मी पूजन के लिए गन्ने, सीताफल, कमल, पुष्प आदि के अलावा कपड़े, मिठाई एवं अल्पाहार और आतिशबाजी की खरीदारी की। वहीं, निजी बसों के अलावा सरकारी बसों व रेलवे स्टेशन पर लोग गांव-देस जाने के लिए गुरुवार को सुबह से देर रात तक जमा रहे।

-आतिशबाजी से गूंज उठा आसमान

कोरोना काल में गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष लोगों में दीपावली महापर्व मनाने का चाव अधिक देखने को मिला है। यह दीपावली व्यापारिक लिहाज से भी काफी अच्छी रही है। इसी का परिणाम रहा कि कार्तिक अमावस्या गुरुवार को काली रात संध्याकाल से ही आतिशबाजी से रोशन होती रही। घरों में लक्ष्मी पूजन के बाद रात्रि में सोसायटी-अपार्टमेंट में लोगों ने जमकर आतिशबाजी की और पटाखों के धुएं और धूमधड़ाके के शोरगुल का दौर दीपावली महापर्व के अवसर पर गुरुवार को मध्यरात्रि के बाद तक जारी रहा।
SURAT DIWALI NEWS: घर-घर मनी लक्ष्मी माता, बरसी अन्न-धन की कृपा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

SC-ST को प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आजरीट परीक्षा में बड़ा खुलासा: दो करोड़ रुपए में सौदा, शिक्षा संकुल से ही हुआ था पेपर लीकNCC की रैली को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में कार्यक्रम आजAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानIndia-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीweather forecast news today live updates: हाड़ कंपाती ठंड से नहीं मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्टBJP अध्यक्ष VD Sharma ने मैहर विधायक Narayan tripathi के करीबी अध्यक्षों को हटाया, बढ़ सकती है मुश्किलREET-माशिबो अध्यक्ष तक पहुंची एसओजी की जांच
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.