SURAT ELECTION RESULT: दावे से रह गई भाजपा काफी दूर

कांग्रेस के क्लीन स्वीप की खुशी से ज्यादा आप की जीत की चिंता

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 23 Feb 2021, 09:23 PM IST

सूरत. भाजपा सूरत महानगर इकाई सूरत महानगरपालिका चुनाव में मंगलवार को भले ही पिछले चुनाव से 13 सीट अधिक जीती और कांग्रेस को क्लीन स्वीप कर दिया, लेकिन इस खुशी से ज्यादा संगठन आम आदमी पार्टी के शानदार प्रदर्शन से चिंतित हो गया है। वहीं, पेज कमेटी अभियान के भरोसे भाजपा अपने सभी 120 सीट पर जीत के दावे से भी काफी दूर रह गई।
सूरत महानगरपालिका क्षेत्र में कांग्रेस प्रभावित वार्डों को परिसीमन प्रक्रिया के दौरान छोटे-बड़े कर प्रभावित करने की भरपूर कोशिशें भी भाजपा को सभी 30 वार्डों की 120 सीटों पर कब्जा जमाने से मंगलवार को चुनाव परिणाम के बाद 27 कदम दूर खड़ा रख दिया। हालांकि उन वार्डों में भाजपा ने अवश्य सफलता हासिल कर ली जिनके प्रति चुनाव की शुरुआत से ही संशय बना हुआ था। इन वार्डों में वार्ड 12, वार्ड 18, वार्ड 19 व वार्ड 29 विशेष रूप से शामिल थे, यहां पर कांग्रेस को पहले से ही मजबूत गिना जा रहा था, लेकिन चुनाव परिणाम में भाजपा ने जीत हासिल कर ली है। उधर, आम आदमी पार्टी ने ज्यादातर शहर के उन वार्डों में ही जीत का परचम फहराया है जहां पर 2015 में कांग्रेस के पार्षद थे। मंगलवार को एक बड़े उलटफेर के रूप में वार्ड सात से भाजपा प्रत्याशी ललित वेकरिया की हार भी शामिल रही है। वेकरिया ने महानगर इकाई के महामंत्री पद से इस्तीफा देकर चुनाव लड़ा था और उम्मीद जताई जा रही थी कि पार्टी उन्हें जीतने के बाद स्थाई समिति के अध्यक्ष का पद सौंपेगी।

-पेज कमेटी अभियान पर था भरोसा

सूरत महानगरपालिका चुनाव से ठीक पहले सभी 30 वार्डों के 3 हजार 185 मतदान केंद्रों पर 58 हजार पेज कमेटी बनाकर कार्यकर्ताओं की लम्बी-चौड़ी फौज खड़ी करने वाली भाजपा को यकीन था कि वे सभी 120 सीट जीतेंगे। यहीं वजह थी कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल, महानगर इकाई अध्यक्ष निरंजन झांझमेरा समेत अन्य पार्टी नेता सूरत मनपा में 120 कमल खिलाने का दावा हर जगह करते थे और कार्यकर्ताओं ने भी चुनाव प्रचार के दौरान 120 कमल के केक कई बार काटे।

-भरोसे पर उतर गए खरे

भाजपा ने इस बार सूरत महानगरपालिका चुनाव में मात्र 13 जनों को ही रिपीट टिकट दी थी और इनमें से अनीता देसाई को बाद में उम्र अधिक होने से मेंडेट नहीं दिया गया था। मंगलवार को घोषित चुनाव परिणाम में वार्ड 11 से हेमाली बोघावाला व वैशाली शाह, वार्ड 12 से आरती पटेल व राकेश माळी, वार्ड 13 से रेशमा लापसीवाला, वार्ड 19 से रमीला पटेल व विजय चौमाल, वार्ड 23 से गीता रबारी, वार्ड 24 से रोहिणी पाटिल व सोमनाथ मराठे, वार्ड 26 से अमितसिंह व वार्ड 28 से पूर्णिमा दावले सभी ने जीत हासिल की है।

SURAT ELECTION RESULT: दावे से रह गई भाजपा काफी दूर
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned