SURAT ELECTION: लोकतंत्र के मेले में सूरत में आज दिखेगा लघु भारत

-देश के सभी 28 प्रांतों के लोग बसे हैं सूरत में, मतदान के दौरान प्रत्याशी-समर्थक परम्परागत मारवाड़ी, काठियावाड़ी, मराठी आदि वेशभुषा में भी दिखेंगे

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 20 Feb 2021, 07:52 PM IST

सूरत. परम्परागत वेशभुषा, बोलचाल आदि के परिचायक लोक संस्कृति के मेले से ही मिलता-जुलता लोकतंत्र का मेला रविवार को स्थानीय निकाय चुनाव के दौरान सूरत महानगर में लगेगा। इस लोकतंत्र के मेले में देशभर की परम्परा भी प्रत्याशी व समर्थकों के परिधान, बोलचाल और अभिवादन के तौर-तरीकों के रविवार को शहरभर में खूब देखने को मिलेगी।
लघु भारत के रूप में समूचे भारत में प्रख्यात सूरत महानगर हीरा, कपड़ा व्यवसाय के लिए जाना-माना है और व्यापार-उद्योग के सिलसिले में यहां पर देश के सभी 28 प्रांतों के लोग बसे हुए हैं। स्थानीय निकाय के चुनाव में भाजपा व कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी ने भी सूरत महानगर के लघु भारत के चुनावी महत्व को समझते हुए अधिक आबादी वाले राज्यों के प्रवासी उम्मीदवारों को टिकटें दी है। इनमें महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, बिहार, दक्षिण भारत, उड़ीसा आदि शामिल है। शहर के परवत पाटिया व वेसू-सिटीलाइट क्षेत्र से प्रवासी राजस्थानी उम्मीदवारों को भाजपा-कांग्रेस की ओर से टिकटें मिलने से चुनाव कार्यालयों में परंपरागत राजस्थानी परिधान, बोलचाल का माहौल शनिवार रात तक खूब दिखाई दिया। इसी तरह से अन्य प्रदेश के वार्डों में भी पार्टी प्रत्याशियों के कार्यालयों में परंपरागत माहौल जमा रहा। रविवार को लोकतंत्र का मेला सूरत महानगरपालिका के सभी 30 वार्डों के 3 हजार 185 मतदान केंद्रों पर सुबह सात से शाम छह बजे तक लगा रहेगा। इस लोकतंत्र के मेले में लोक संस्कृति के मेले की झलक भी प्रत्याशी व उनके समर्थकों के परंपरागत परिधान, आम बोलचाल आदि में रविवार को खूब देखने को मिलेगी।

-सिर पर सजेगा पगड़ी-साफा

शहर के वार्ड 18, 19, 21, 22 व 28 में भाजपा-कांग्रेस के राजस्थानी उम्मीदवार परम्परागत कुर्ता-पायजामा व साफा-पगड़ी में सजे-धजे रविवार को नजर आएंगे। इसी तरह से इन वार्डों से चुनाव लड़ रही महिला प्रत्याशी भी परंपरागत परिधान व ठेठ मारवाड़ी भाषा से मतदाताओं के बीच मौजूद रहेगी। इसी तरह से शहर के वराछा, कतारगांव क्षेत्र के वार्डों में भी प्रत्याशी-समर्थक परंपरागत काठियावाड़ी अंदाज में नजर आएंगे।

Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned