scriptSURAT GANGAUR NEWS: गौर ए गणगौर माता, खोल ए किंवाड़ी… | SURAT GANGAUR NEWS: Gaur e Gangaur Mata, Khol e Kinwadi ... | Patrika News
सूरत

SURAT GANGAUR NEWS: गौर ए गणगौर माता, खोल ए किंवाड़ी…

-शहर में प्रवासी राजस्थानी बहुल क्षेत्र में जगह-जगह होने लगी पूजा, कोविड-19 की गाइडलाइन की भी रख रहे हैं ध्यान

सूरतMar 30, 2021 / 08:22 pm

Dinesh Bhardwaj

SURAT GANGAUR NEWS: गौर ए गणगौर माता, खोल ए किंवाड़ी...

SURAT GANGAUR NEWS: गौर ए गणगौर माता, खोल ए किंवाड़ी…

सूरत. सतरंगे रंगों का पर्व होली धूमधाम से मनाने के साथ ही प्रवासी राजस्थानी बहुल इलाकों में गणगौर पूजा के गीत गूंजने लगे है। धूलेटी के मौके पर सोमवार से शहर में प्रवासी राजस्थानी महिलाओं ने गणगौर पर्व मनाना शुरू कर दिया। गणगौर की पूजा का दौर सोलह दिवस तक चलेगा और सातवें दिन शीतला सप्तमी से इसमें बिंदोळे की शुरुआत हो जाएगी।
ईसर-गौर के गीत गाकर अपने पति के शिव समान होने व उनके दीर्घायु होने की आकांक्षा शिव-पार्वती से व्यक्त कर युवतियों व महिलाओं ने गणगौर पर्व मनाना शुरू कर दिया है। पर्व में युवतियां और नवविवाहिताएं भी शामिल हो रही है। शहर के टीकम नगर, परवत पाटिया, गोडादरा, पूणागांव, उधना, भटार, अलथाण, घोडदौड़ रोड, सिटीलाइट, न्यू सिटीलाइट, वेसू समेत अन्य कई क्षेत्रों में स्थित सोसायटी-अपार्टमेंट में गौर ए गणगौर माता, खोल ए किंवाड़ी…जैसे गीतों का गूंजन गणगौर पूजन के दौरान होने लगा है। गणगौर पूजा की शुरुआत धूलेटी सोमवार से की गई और इसमें पहले युवतियों व महिलाओं ने होलिकादहन की राख से पिंडियां बनाकर उनकी स्थापना की। शीतला सप्तमी रविवार से गणगौर पर्व बिंदोळे, गुडला सवारी समेत अन्य आयोजनों के साथ परवान चढ़ जाएगा।

टीकाकरण शिविर से मनाया जन्मोत्सव


सूरत. खरतरगच्छाधिपति आचार्य जिनमणिप्रभ सुरीश्वर महाराज के 62वें जन्मोत्सव के उपलक्ष में खरतरगच्छ युवा परिषद सूरत की ओर से कोरोना वैक्सीन टीकाकरण शिविर समेत अन्य आयोजन किए गए। परिषद के अध्यक्ष गौतम जैन ने बताया कि शिविर का आयोजन परवत पाटिया स्थित दादावाड़ी में किया गया। इस मौके पर गाय को गुड़-चारा खिलाने का आयोजन भी किया गया।

-उधना में गूंजे गीत, की पूजा

सोलह दिवसीय गणगौर पूजन की विधिवत शुरुआत उधना स्थित आशानगर-1 के कई घरों में सोमवार से हो गई है। इस संबंध में नवविवाहित ऋतु भराडिय़ा ने बताया कि धूलेटी से गणगौर पर्व प्रारम्भ हो गया है और नियमित सुबह ईसर-गौर की पूजा होने लगी है। शीतला सप्तमी से पर्व की रोनक बिंदोळे, गुडला सवारी आदि से बढ़ जाएगी। हालांकि कोरोना को ध्यान में रख सभी कोविड-19 की गाइडलाइन का भी पालन भी कर रहे हैं। पूजा के दौरान स्नेहा लद्दड़, मीनाक्षी खंडेलवाल, रेखा भराडिय़ा, कोमल सारड़ा आदि मौजूद थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो