कृष्णभक्ति में डूबा रहा ‘सूरत’

कृष्णभक्ति में डूबा रहा ‘सूरत’

Sunil Mishra | Publish: Sep, 04 2018 10:56:28 PM (IST) Surat, Gujarat, India

सुबह से मध्यरात बाद तक दही हांडी, झांकी, भजन संध्या समेत कई आयोजन


सूरत. नटखट कन्हैया का जन्मोत्सव मनाने के लिए सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर समूचा सूरत शहर कृष्ण के रंग में रंग गया। शहर के गली-मोहल्लों और सोसायटी-अपार्टमेंट में जय हो नंदलाल की, हाथी घोड़ा पालकी...सुबह से मध्यरात बाद तक गूंजता रहा। शहर के प्रत्येक छोटे-बड़े मंदिर भगवान की अगवानी में सज-धजकर तैयार थे। सुबह से शुरू हुए विभिन्न कार्यक्रमों पर मध्यरात आरती, प्रसाद वितरण के बाद जाकर विराम लगा। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर सोमवार सुबह से देर शाम तक बारिश का दौर भी चलता रहा।


श्रीश्याम मंदिर में मध्यरात तक भक्तों की कतार
वेसू के श्रीश्याम मंदिर, सूरत धाम प्रांगण में सोमवार को जन्माष्टमी पर्व धूमधाम से मनाया गया। श्रीश्याम सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रकाश तोदी व सचिव सुशील गाडोदिया ने बताया कि इस मौके पर बाबा श्याम, सालासर दरबार व शिव परिवार का अनूठा शृंगार किया गया। रात आठ बजे मंदिर प्रांगण में स्थानीय गायक पवन मुरारका व राकेश अग्रवाल ने भजनों की प्रस्तुति दी। ट्रस्ट के मीडिया प्रभारी कपीश खाटूवाला ने बताया कि भजन संध्या मध्यरात तक चली। बाद में पट खुलने पर श्रद्धालुओं ने कतार में लगकर बाबा श्याम के दर्शन किए और भगवान का झूला झुलाया। ट्रस्ट ने पंजीरी का प्रसाद भक्तों में वितरित किया।
इस्कॉन की ओर से जहांगीरपुरा के राधा-दामोदर मंदिर में सोमवार सुबह से विभिन्न कार्यक्रमों का दौर चला। मंगला आरती से मध्यरात्रि तक जन्म आरती के दौरान हजारों श्रद्धालु मंदिर प्रांगण में मौजूदरहे। दिनभर चले कार्यक्रमों में भगवद् स्तुति, संकीर्तन, नृत्यनाटिका, महाअभिषेक, महाप्रसादी समेत कई आयोजन शामिल रहे।
अग्रवाल विकास ट्रस्ट की ओर से जन्माष्टमी के मौके पर सिटीलाइट के महाराजा अग्रसेन भवन में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की झांकियां सजाई गई। ट्रस्ट की ओर से आयोजित कार्यक्रम में भगवान श्रीकृष्ण के जीवन चरित्र से जुड़ी कई मनोहारी झांकियां भवन में श्रृंगारित की गई और झांकी दर्शन के लिए सैकड़ों श्रद्धालु भवन में पहुंचे।
श्रीश्याम प्रेम मंडल की ओर से भटार में श्रीवैष्णोदेवी मंदिर परिसर के आदर्श भवन में आकर्षक झांकियों के साथ आयोजित भजनसंध्या में आमंत्रित गायक कलाकारों ने भजनों की प्रस्तुति दी। मध्यरात भगवान का जन्मोत्सव मंडल की ओर से धूमधाम से मनाया गया।
जलवंत टाउनशिप स्थित सालासर हनुमान मंदिर में कृष्ण जन्मोत्सव पर शाम से झांकी, अखण्ड ज्योत, माखन-मिश्री पंजीरी भोग के अलावा भजनसंध्या के आयोजन किए गए। मध्यरात भगवान की आरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया।
श्रीश्याम भक्त मित्र मंडल की ओर से जन्माष्टमी पर्व कपड़ा बाजार के हरिओम मार्केट के मंदिर प्रांगण में मनाया गया। रात को जन्मोत्सव, दहीहांडी, भजन संध्या व बधाई के कार्यक्रम हुए।
गोडादरा की ब्रजधाम सोसायटी समेत अन्य सोसायटी-अपार्टमेंट में भी सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर विभिन्न कार्यक्रम रखे गए।

Ad Block is Banned