scriptकोरोना से लडऩे को तैयार हो रहा सूरत | Surat is getting ready to fight with Corona | Patrika News

कोरोना से लडऩे को तैयार हो रहा सूरत

locationसूरतPublished: Jun 18, 2020 12:15:38 pm

शहर के निजी अस्पतालों ने कोविड-19 मरीजों के लिए शुरू की कवायद, शहर का हर अस्पताल होगा कोविड अस्पताल, आइएमए के साथ मिलकर अस्पताल प्रबंधन समझ रहा व्यवस्थाएं, विशेषज्ञ दे रहे बारीकियों की जानकारी

कोरोना से लडऩे को तैयार हो रहा सूरत

कोरोना से लडऩे को तैयार हो रहा सूरत

विनीत शर्मा/संदीप पाटिल

सूरत. दिन-ब-दिन बेकाबू हो रहे कोरोना से निपटने के लिए शहर भी कमर कस रहा है। लगातार बढ़ रहे मरीजों की संख्या को देखते हुए शहर के निजी अस्पतालों ने खुद को कोविड अस्पताल के रूप में तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के सूरत चैप्टर ने पहल करते हुए सभी निजी अस्पतालों को एक मंच पर लाने की पहल की है। निजी अस्पतालों के प्रबंधन को कोविड अस्पताल की गाइडलाइन समझाने के साथ ही स्टाफ के प्रबंधन और मरीजों की देखभाल के तौरतरीके बताए जा रहे हैं।

अनलॉक 1.0 के बाद से शहर में संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। रोजना मिल रहे नए मरीजों की संख्या 50 के बाद अब सौ को भी पार करने की होड़ में है। मेडिकल एक्सपर्ट मान रहे हैं कि बारिश के जोर पकडऩे के बाद इसमें तेजी से इजाफा होगा। सूरत आने वाले दिनों में मुम्बई और अहमदाबाद से होड़ ले, इससे पहले निजी अस्पतालों ने अपनी जिम्मेदारी समझते हुए खुद को कोविड अस्पताल में तब्दील करने का मन बना लिया है। आइएमए के सूरत चैप्टर की पहल पर शहर के निजी अस्पताल कोविड अस्पताल की गाइडलाइन समझ रहे हैं।

इन व्यवस्थाओं को समझना जरूरी

निजी अस्पतालों को कोविड अस्पताल बनने के लिए मनपा की एसओपी और विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी कोविड चेकलिस्ट पर अमल करना होगा। इसके साथ ही नर्सिंग प्रोटोकॉल, इंफेक्शन कंट्रोल प्रोटोकॉल, बायो मेडिकल वेस्ट और कोरोना संक्रमित की मृत देह का प्रबंधन, सीपीआर प्रोटोकॉल, आइसीएमआर गाइडलाइन के तहत पीपीइ किट को पहनने और उतारकर उसके डिस्पोजल, क्वारन्टाइन पॉलिसी समेत कई व्यवस्थाओं को समझना होगा। इसके साथ ही कोविड मरीजों के उपचार पर होने वाले खर्च का प्रबंधन भी चुनौती से कम नहीं है। इसके साथ ही कोविड मरीजों के उपचार के तरीकों को समझना होगा और स्टाफ के लिए ट्रेनिंग सेशन रखने होंगे। साथ ही स्टाफ के रोटेशन का सिस्टम भी तैयार करना होगा।

निजी अस्पताल तैयार

शहर के निजी अस्पताल भी कोरोना से निपटने के लिए तैयार हैं। हमने निजी अस्पतालों के लिए वेबिनार का भी आयोजन किया था, जिसमें विशेषज्ञ चिकित्सकों ने निजी अस्पतालों के प्रबंधन को इसकी बारीकियां समझाई।
डॉ. पारुल वडगामा, प्रमुख, आइएमए सूरत चैप्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो