scriptSURAT KAPDA MANDI: टेक्सटाइल मार्केट की दीवारों पर कपड़ा इतिहास की झलक | SURAT KAPDA MANDI: A Glimpse of Textile History on the Walls of the Te | Patrika News

SURAT KAPDA MANDI: टेक्सटाइल मार्केट की दीवारों पर कपड़ा इतिहास की झलक

locationसूरतPublished: May 14, 2022 09:07:00 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

-महानगरपालिका प्रशासन से कुछ समय पहले की गई थी कपड़ा व्यापारियों की तरफ से क्षेत्र में सौंदर्यीकरण किए जाने की मांग

SURAT KAPDA MANDI: टेक्सटाइल मार्केट की दीवारों पर कपड़ा इतिहास की झलक

SURAT KAPDA MANDI: टेक्सटाइल मार्केट की दीवारों पर कपड़ा इतिहास की झलक

सूरत. एशिया की सबसे बड़ी सूरत कपड़ा मंडी में प्रवेश के साथ ही वस्त्रनगरी का एहसास लोगों को अब होने लगा है और इसकी शुरुआत महानगरपालिका प्रशासन ने फिलहाल रिंगरोड कपड़ा बाजार में मिलेनियम टेक्सटाइल मार्केट की दीवार के सौंदर्यीकरण से की है। यहां करीब ढाई सौ मीटर लम्बी दीवार पर प्रशासन ने तस्वीरों के माध्यम से कपड़ा उद्योग की झांकी जीवंत की है।
महानगरपालिका प्रशासन की ओर से शहरभर में खाली जगह पर रंगरोगन व विभिन्न तस्वीरों के माध्यम से समृद्धनगरी सूरत की ऐतिहासिक कहानी दिखाने की पहल कुछ समय पहले प्रारम्भ की थी। मनपा प्रशासन की इस पहल को ध्यान में रख कुछ महीनों पहले सूरत कपड़ा मंडी के रिंगरोड कपड़ा बाजार, श्रीसालासर कपड़ा बाजार के ब्यूटीफिकेशन की मांग साउथ गुजरात टेक्सटाइल ट्रेडर्स एसोसिएशन की एसएमसी एंड एडमिनिस्ट्रिव कमेटी के सदस्य कपड़ा व्यापारियों ने लिखित पत्र के साथ मनपा आयुक्त बंछानिधि पाणी से की थी। उस दौरान व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल में दिनेश कटारिया, अरुण पाटोदिया, पार्षद विजय चौमाल, दिनेश भोगर, कमल जैनआदि शामिल रहे थे। प्रतिनिधिमंडल ने तब पत्र में बताया था कि सूरत कपड़ा उद्योग के इतिहास से लोगों को जानकार कराने के लिए मनपा प्रशासन को सूरत कपड़ा मंडी के विभिन्न बाजार व रिंगरोड फ्लाइओवरब्रिज के पिल्लर पर तस्वीरों के माध्यम से जानकारी दी जानी चाहिए। प्रतिनिधिमंडल की मांग पर मनपा प्रशासन ने प्राथमिक स्तर पर सुनवाई रिंगरोड कपड़ा बाजार में कमेला दरवाजा के निकट मिलेनियम टेक्सटाइल मार्केट के पास की है और यहां मार्केट की करीब ढाई सौ मीटर लम्बी दीवार पर कपड़ा उद्योग के इतिहास को तस्वीरों के माध्यम से बताने की कोशिश की है।
-लूम्स मशीनों पर बुनाई और पार्सल पैकिंग

मिलेनियम मार्केट की करीब ढाई सौ मीटर लम्बी दीवार पर कपड़ा उद्योग के इतिहास को तस्वीरों के माध्यम से जीवंत करने का प्रयास इन दिनों मनपा प्रशासन की ओर से किया गया है। इन तस्वीरों में पुरानी पावरलूम्स मशीनों पर बुनते ग्रे ताकों के साथ-साथ सूरत कपड़ा उद्योग की टेक्सटाइल ट्रेडिंग, मार्केटिंग, पैकेजिंग समेत मशीनों के कई चित्रों को साफ-साफ देखा जा सकता है।
-फ्लाइओवर को भी दें ऐसा ही रूप

मनपा प्रशासन से कपड़ा मार्केट क्षेत्र में इसी तरह के ब्यूटीफिकेशन की मांग की थी और उसकी शुरुआत की गई है। अभी रिंगरोड फ्लाइओवर का काम चल रहा है, बाद में यहां भी इसी तरह से प्रशासन को कपड़ा उद्योग के इतिहास की तस्वीरों के साथ ब्यूटीफिकेशन करना चाहिए क्योंकि सर्वाधिक लोगों का आना-जाना यहीं से होता है।

दिनेश कटारिया, एसएमसी एंड एडमिनिस्ट्रिव कमेटी चेयरमैन, साउथ गुजरात टेक्सटाइल ट्रेडर्स एसोसिएशन।

SURAT KAPDA MANDI: टेक्सटाइल मार्केट की दीवारों पर कपड़ा इतिहास की झलक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो