scriptSURAT KAPDA MANDI: सैकड़ों व्यापारी-कर्मचारी कपड़ा बाजार से लौटे घर | SURAT KAPDA MANDI: Hundreds of merchant-employees returned home from t | Patrika News

SURAT KAPDA MANDI: सैकड़ों व्यापारी-कर्मचारी कपड़ा बाजार से लौटे घर

locationसूरतPublished: Apr 08, 2021 08:29:02 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

मार्केट में बगैर रिपोर्ट-सर्टिफिकेट नहीं घुसने दिया और अब दुकान-दुकान जाकर करेंगे जांच

SURAT KAPDA MANDI: सैकड़ों व्यापारी-कर्मचारी कपड़ा बाजार से लौटे घर

SURAT KAPDA MANDI: सैकड़ों व्यापारी-कर्मचारी कपड़ा बाजार से लौटे घर

सूरत. रिंगरोड कपड़ा बाजार के हजारों व्यापारी, कर्मचारी व श्रमिकों ने बुधवार के बाद गुरुवार को भी प्रशासनिक सख्ती को झेला और सैकड़ों ने रिपोर्ट-सर्टिफिकेट के अभाव में घर लौटने में ही मुनासिबी समझी। उधर, शाम को सूरत टैक्सटाइल मार्केट समेत अन्य कई टैक्सटाइल मार्केट में शुक्रवार से दुकान-दुकान आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट व वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जांचने के अनाउंसमेंट से व्यापारी, कर्मचारी व श्रमिक सकते में आ गए हैं।
सप्ताह की शुरुआत से ही कोरोना महामारी को अंकुश में लेने के लिए स्थानीय प्रशासन के कड़े रवैये का सामना सूरत कपड़ा मंडी के मुख्य केंद्र रिंगरोड कपड़ा बाजार को करना पड़ रहा है। सोमवार से ही लगातार प्रशासनिक सख्ती देखने को मिल रही है जो कि गुरुवार को भी बदस्तूर जारी रही। बुधवार को जहां क्षेत्र में रिंगरोड पर प्रशासनिक सख्ती अधिक दिखाई पड़ी थी वहीं, गुरुवार को यह नजारा श्रीसालासर हनुमान मार्ग स्थित विभिन्न टैक्सटाइल मार्केट के बाहर देखने को मिला। यहां पर सुबह से दोपहर तक महानगरपालिका के कर्मचारी व अधिकारी पुलिस जवानों के साथ तैनात रहे और उन्होंने व्यापारी, कर्मचारी व श्रमिक को आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट अथवा वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाने के बाद ही मार्केट परिसर में घुसने दिया। जिनके पास रिपोर्ट अथवा सर्टिफिकेट नहीं था, उन्हें वापस लौटा दिया गया और इससे अभिषेक टैक्सटाइल मार्केट, सिल्कसिटी टैक्सटाइल मार्केट, शिवशक्ति टैक्सटाइल मार्केट समेत अन्य के बाहर काफी देर तक हंगामा होता रहा। इसमें सबसे ज्यादा परेशानी उन श्रमिकों को उठानी पड़ी जो कि एक मार्केट से दूसरे मार्केट सिर पर भारी-भरकम पोटले उठाकर व्यापारिक प्रतिष्ठान पर पहुंचा रहे थे। ऐसे सैकड़ों श्रमिक गुरुवार को भी दिनभर बोझा ढोते परेशान होते रहे।
-दुकानों पर जांच के अनाउंसमेंट

गुरुवार शाम सूरत टैक्सटाइल मार्केट समेत कपड़ा बाजार के अन्य मार्केट में शुक्रवार को मनपाकर्मियों के दुकानों पर आकर जांच करने के अनाउंसमेंट से व्यापारी-कर्मचारी सकते में आ गए। अनाउंसमेंट में बताया गया कि 45 से कम उम्र के व्यापारी-कर्मचारी के पास आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट और अधिक उम्र के व्यापारी-कर्मचारी के पास वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की जांच की जाएगी और नहीं मिलने पर दुकान सील कर दी जाएगी।
-अधिक सख्ती का अंदेशा मंडराया

मास्क के अभाव में गुरुवार को शिवशक्ति मार्केट में कुछ दुकानों को सील किए जाने की जानकारी मिली है और ज्ञात हुआ है कि शुक्रवार से प्रशासन की रिंगरोड कपड़ा बाजार क्षेत्र में अधिक सख्ती रह सकती है। अधिक सख्ती का अंदेशा क्षेत्र के व्यापारी समेत कर्मचारियों को भी अब होने लगा है और वे बताते हैं कि आरटीपीसीआर जांच व वैक्सीनेशन सेंटर पर कई मुश्किलें है जो उन्हें झेलनी पड़ रही है और प्रशासन इस बात को समझ ही नहीं रहा।
-बैठक भी हुई, कतारें लगी

मनपा के कुछ अधिकारियों के साथ गुरुवार को व्यापारिक संगठन के प्रतिनिधियों की बैठक भी होने की जानकारी मिली है। बैठक में अधिकारी व्यापारी प्रतिनिधियों के समक्ष आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट अथवा वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर ही जोर दिए बताए। उधर, रिंगरोड फ्लाइओवर ब्रिज के नीचे धन्वंतरी रथ के समक्ष कोविड-19 की जांच के लिए रोजाना की तरह गुरुवार को भी लोगों की लम्बी कतार देखने को मिली।
पत्रिका व्यू

यह दबाव सेल्फ लॉकडाउन का तो नहीं

स्थानीय प्रशासन जिस तरह का दबाव रिगंरोड कपड़ा बाजार में बना रहा है, उसे देखते हुए साफ प्रतीत होता है कि यह सेल्फ लॉकडाउन की ओर ले जाता प्रशासनिक कदम है। हालांकि इसमें प्रशासन अपनी तरफ से निर्णय नहीं कर लग रहा है कि व्यापारियों को स्वयं की तरफ से यह निर्णय लेने को प्रेरित अथवा मजबूर कर रहा है। शहर के मौजूदा हालात में सच्चाई भी यही है कि एक बार फिर से वक्त आ गया है कि लोग घरों में कुछ दिन के लिए कैद हो जाए और इस दिशा में कुछ टैक्सटाइल मार्केट में प्रबंधन व एसोसिएशन ने तो व्हाट्सएप ग्रुप में व्यापारियों से राय भी जाननी चाही है। बड़े ही आश्चर्य की बात है अभी पिछले दिनों ही ट्रांसपोर्ट चार्ज के मुद्दे पर कपड़ा बाजार के हजारों व्यापारियों के प्रतिनिधित्व का दावा करने वाले सात व्यापारिक संगठन एक छत के नीचे आ खड़े हुए थे, उनकी इस मामले में लगातार चुप्पी बनी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो