scriptSURAT KAPDA MANDI: Since when are the pits lying, people are here fall | SURAT KAPDA MANDI: कब से पड़े हैं गड्ढ़े, लोग यहां है गिरते-पड़ते | Patrika News

SURAT KAPDA MANDI: कब से पड़े हैं गड्ढ़े, लोग यहां है गिरते-पड़ते

-एशिया की सबसे बड़ी सूरत कपड़ा मंडी के रिंगरोड व सारोली कपड़ा बाजार की सड़कों के हाल-बेहाल, अनगिनत वाहनों की होती है यहां पल-पल आवा-जाही

सूरत

Published: December 06, 2021 06:15:06 pm

सूरत. सिल्कसिटी सूरत की चकाचोंध का एक बड़ा हिस्सा है एशिया की सबसे बड़ी सूरत कपड़ा मंडी। यहां पर जहां फैशन इंडस्ट्री का ग्लेमर है तो लाखों हाथों को मिलता रोजगार भी। सूरत ही नहीं बल्कि अन्य कई छोटे-बड़े शहर-कस्बों के लाखों घरों का चुल्हा भी इस सूरत कपड़ा मंडी से ही जलता है और सरकारों व स्थानीय निकाय को अकूत मात्रा में राजस्व। इन सबके बावजूद कहीं ना कहीं से सूरत कपड़ा मंडी में 24 घंटों में 12-16 घंटे बिताने वाले हजारों-लाखों कपड़ा व्यापारी, जॉबवर्कर्स, कर्मचारी, श्रमिक के अलावा देश व दुनियाभर से खरीदारी के लिए यहां आने वाले व्यापारियों को कहीं ना कहीं से प्रशासनिक अनदेखी को जाने-अनजाने जर्जर सड़कों पर भुगतना पड़ता है। सूरत कपड़ा मंडी के रिंगरोड कपड़ा बाजार में सहारा दरवाजा के निकट करीब ढाई-तीन साल से कनेक्टेड ओवरब्रिज का निर्माण जारी है और इसका 90 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। अब बस रेलवे ट्रेक पर गर्डर के जरिए ओवरब्रिज के दोनों दिशा में दो-दो स्पान रखे जाने बाकी है, लेकिन नीचे सड़क के हाल उमरवाड़ा स्थित करणी चौक से जेजे मार्केट के आगे तक खराब है। इसमें भी जश मार्केट से जेजे मार्केट तक की सड़क (जो कि अब नहीं है) के रास्ते पर गड्ढ़े और वाहनों से उड़ती धूल-मिट्टी व कण ही अधिक है। जर्जर रास्ते की क्या स्थिति है, यह सालासर द्वार के सामने सुबह-दोपहर में पार्क होने वाले वाहनों के शीशे पर कुछ ही देर बाद जमी धूल-मिट्टी से आसानी से समझा जा सकता है।
SURAT KAPDA MANDI: कब से पड़े हैं गड्ढ़े, लोग यहां है गिरते-पड़ते
SURAT KAPDA MANDI: कब से पड़े हैं गड्ढ़े, लोग यहां है गिरते-पड़ते
-लिखित-मौखिक की है शिकायत

रिंगरोड क्षेत्र की जर्जर सड़क और उससे कपड़ा व्यापारियों व उनकी व्यापारिक मुश्किलों के बारे में कई बार क्षेत्रीय पार्षद, मनपा अधिकारियों को जानकारी दी गई है। ब्रिज प्रारम्भ नहीं होने तक कम से कम अस्थाई सड़क ही बना दें, ताकि लोगों की मुश्किलें कम हो सकें।
सुनीलकुमार जैन, अध्यक्ष, साउथ गुजरात टैक्सटाइल ट्रेडर्स एसोसिएशन

-इतनी अनदेखी भी ठीक नहीं

सूरत कपड़ा मंडी का व्यापारी वर्ग बगैर किसी सहुलियतों के कपड़ा कारोबार को दिन-रात ऊंचाई पर ले जाने का प्रयास करता है और इसका निसंदेह फायदा भी स्थानीय निकाय व सरकारों को मिलता है। इसके बावजूद आम सुविधा के प्रति अनदेखी ठीक बात नहीं है।
सुशील गाडोदिया, कपड़ा व्यापारी, डीएमडी मार्केट, सारोली

-रिंगरोड कपड़ा बाजार में 170 टैक्सटाइल मार्केट

सूरत कपड़ा मंडी का सबसे बड़ा हिस्सा रिंगरोड कपड़ा बाजार है और यहां सैकड़ों-हजारों दुकानों के 170 टैक्सटाइल मार्केट है। इन मार्केट में रोजाना पहुंचने वालों की संख्या भी हजारों में है और इन सभी को दिनभर में कई बार पैदल व वाहन पर चलते हुए जर्जर रास्ते से पनपने वाली तकलीफ को मजबूरन झेलना ही पड़ता है। कई बार यहां पर गड्ढ़ों की वजह से हिचकौले खाते चलते पार्सलों से लदे टेम्पो के पलटने की घटनाएं भी घट चुकी है।
SURAT KAPDA MANDI: कब से पड़े हैं गड्ढ़े, लोग यहां है गिरते-पड़ते-सारोली कपड़ा बाजार के भी कुछ ऐसे ही है हाल

सिल्कसिटी सूरत की सूरत कपड़ा मंडी में नया बना सारोली कपड़ा बाजार भी प्रशासनिक अनदेखी की वजह से जर्जर रास्ते, पानी भरी सड़क, झाड़-झंखीले मार्ग को तब से देख रहा है जब से वह बना है। यहां पर डीएमडी मार्केट के सामने लम्बे समय के बाद अब कहीं जाकर खाड़ी पर ब्रिज निर्माण की गतिविधि प्रारम्भ हुई है तो सड़क पर पानी की निकासी नहीं है। वहीं, भरत केंसर होस्पीटल के पास जर्जर सड़क व सर्विस रोड के तो कहने ही क्या?
SURAT KAPDA MANDI: कब से पड़े हैं गड्ढ़े, लोग यहां है गिरते-पड़ते-कहां बात होती थी क्षेत्र के ब्यूटीफिकेशन की

सूरत कपड़ा मंडी के रिंगरोड कपड़ा बाजार, सारोली कपड़ा बाजार आदि में प्रशासनिक स्तर पर बीते कल तक ब्यूटीफिकेशन की बातें आम थी और क्षेत्रीय पार्षद व सूरत महानगरपालिका के अधिकारी-कर्मचारी डिवाइडर के बीच बनी पौधों की क्यारियों को सजाने-संवारने, स्ट्रीटलाइट को आकर्षक बनाने जैसी योजनाएं बनती थी। अभी फिलहाल स्थिति बिल्कुल उलट है और रिंगरोड व सारोली दोनों ही कपड़ा बाजार क्षेत्र की सुध लेने की जरूरत है।
SURAT NEWS DAYRI: सूरत मनपा को दस लाख का सहयोग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.